S M L

चारा घोटाले में लालू पर चलेगा आपराधिक साजिश का केस: सुप्रीम कोर्ट

कोर्ट ने यह भी कहा कि चारा घोटाले से जुड़े सभी मामलों का ट्रायल एक साथ नहीं चलेगा

FP Staff | Published On: May 08, 2017 09:35 AM IST | Updated On: May 08, 2017 11:12 AM IST

चारा घोटाले में लालू पर चलेगा आपराधिक साजिश का केस: सुप्रीम कोर्ट

चारा घोटाला केस में राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के खिलाफ आपराधिक साजिश का केस चलेगा. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) की याचिका पर फैसला सुनाया. सीबीआई ने लालू के खिलाफ षड्यंत्र का आरोप हटाए जाने के खिलाफ याचिका दायर की थी.

न्यूज 18 इंडिया के अनुसार, झारखंड हाईकोर्ट ने उनके खिलाफ षड्यंत्र का चार्ज रद्द कर दिया था. हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि लालू के खिलाफ आईपीसी की धारा 201 और धारा 511 के तहत मामला चलेगा, लेकिन षड्यंत्र का आरोप रद्द कर दिया था.

कोर्ट ने यह भी कहा कि चारा घोटाले से जुड़े सभी मामलों का ट्रायल एक साथ नहीं चलेगा.

सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई के दौरान लालू की तरफ से राम जेठमलानी ने कहा था कि सभी मामलों में आरोप एक जैसे हैं इसलिए मामले को लेकर दर्ज किए गए अलग-अलग केसों को सुनने की जरूरत नहीं है.

सुप्रीम कोर्ट ने 20 अप्रैल को सुनवाई पूरी कर ली थी. चारा घोटाला में लालू यादव पर 6 अलग-अलग मामले लंबित हैं और इनमें से एक में उन्हें 5 साल की सजा हो चुकी है.

बता दें कि चारा घोटाले में मिली जेल की सजा को लालू यादव ने चुनौती दी है. चारा घोटाला 1990 के बीच में बिहार के पशुपालन विभाग से जुड़ा हुआ मामला है. इस दौरान लालू बिहार के मुख्यमंत्री थे.

चारा घोटाले का खुलासा साल 1996 में सामने आया था. मामला बिहार पशुपालन विभाग में से करोड़ों रुपए के घोटाले से जुड़ा है. मामला 90 के दशक की शुरूआत में बिहार के चाईबासा (अब झारखंड में) सरकारी खजाने से फर्जी बिल लगाकर 37.7 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी से जुड़ा हुआ है.

चारा घोटाले में कुल 950 करोड़ रुपये के गबन किए जाने का आरोप है. चारा घोटाला मामले में कुल 56 आरोपियों के नाम शामिल हैं, जिनमें राजनेता, अफसर और चारा सप्लायर तक जुड़े हुए हैं. आपको बता दें कि इस घोटाले से जुड़े 7 आरोपियों की मौत हो चुकी है जबकि 2 सरकारी गवाह बन चुके हैं तथा 1 ने अपना गुनाह कबूल कर लिया और एक आरोपी को कोर्ट से बरी किया जा चुका है.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi