S M L

सरकारी ऑफिस में यौन उत्पीड़न की शिकायत होगी आसान, ई-प्लैटफार्म इसी महीने

केंद्र सरकार में करीब 30 लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं.

FP Staff | Published On: May 06, 2017 08:12 AM IST | Updated On: May 06, 2017 08:20 AM IST

सरकारी ऑफिस में यौन उत्पीड़न की शिकायत होगी आसान, ई-प्लैटफार्म इसी महीने

दफ्तर में यौन उत्पीड़न की घटनाएं रोकने और इसके खिलाफ लड़ने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय इसी महीने एक ई-प्लैटफॉर्म लॉन्च करने जा रहा है. टाइम्स ऑफ इंडिया पर छपी खबर के मुताबिक, इस सुविधा के जरिए केंद्र सरकार की महिला कर्मचारी ऐसे मामलों में ऑनलाइन ही शिकायत दर्ज करा सकेंगी.

केंद्र सरकार में करीब 30 लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं. केंद्रीय कर्मचारियों की जनगणना 2011 के अनुसार इनमें महिलाओं का प्रतिशत 10.93 है. महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि हम एक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म लॉन्च करने जा रहे है, जहां महिलाएं यौन उत्पीड़न संबंधित मामलों की शिकायत दर्ज करा सकती हैं.

उन्होंने विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों की आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) को संबोधित करते हुए कहा, हम बस राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी) द्वारा इसे स्थापित करने का इंतजार कर रहे हैं. प्लेटफार्म के इस माह यहां होने की उम्मीद है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि हमारा आइसीसी इस तरह से काम करेगा कि हमें समाधान के लिए ऐसे प्लेटफार्म के इस्तेमाल की जरूरत नहीं होगी. हमारे पास बच्चों के लिए पिछले एक वर्ष से एक ई-बॉक्स सुविधा भी है और इसके जरिए हमारे पास सैंकड़ों मामले आएं हैं.

 

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi