विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

दिल्ली मेट्रो की ‘हेरिटेज लाइन’ शुरू, पुरानी दिल्ली में घूमना आसान

मेट्रो की हेरिटेज लाइन आईटीओ से कश्मीरी गेट तक जाती है

Bhasha Updated On: May 28, 2017 04:48 PM IST

0
दिल्ली मेट्रो की ‘हेरिटेज लाइन’ शुरू, पुरानी दिल्ली में घूमना आसान

दिल्ली मेट्रो ने राष्ट्रीय राजधानी की पुरानी दिल्ली में प्रवेश कर लिया है, क्योंकि आईटीओ-कश्मीरी गेट हेरिटेज लाइन को रविवार को आम लोगों के लिए खोल दिया गया.

इसमें तीन स्टेशन- दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किला हैं. नई लाइन वायलेट लाइन का विस्तार है जो फिलहाल फरीदाबाद और आईटीओ के बीच चलती है. यह येलो लाइन के चांदनी चौक और चावड़ी बाजार स्टेशन का बोझ कम करेगी.

यहां मेट्रो भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वैंकेया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नई लाइन को हरी झंडी दिखाई.

जाम से मिलेगी मुक्ति 

लाइन शुरू करने पर दिल्ली मेट्रो की सराहना करते हुए नायडू ने कहा कि पुरानी दिल्ली, शहर का पर्यटन और सांस्कृतिक केंद्र है जहां ऐतिहासिक महत्व के कई स्मारक हैं.

यह कई लोगों को इन स्मारकों में लेकर आएगी क्योंकि अब उन्हें यातायात जाम और पार्किंग की बाधाओं के बारे में चिंता नहीं करनी पड़ेगी.

New Delhi: Union Urban Development Minister Venkaiah Naidu, Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal, Union Minister of Science and Technology Harsh Vardhan, DMRC Managing Director Mangu Singh and DMRC Chairman Rajiv Gauba at the flag off ceremony of the Delhi Metro's Heritage Line, from ITO to Kashmere Gate in New Delhi on Sunday. PTI Photo by Manvender Vashist (PTI5_28_2017_000081B)

नायडू ने कहा, ‘हम सबको याद है कि शहर के इस हिस्से में मेट्रो के पहले संपर्क ने एक दशक पहले चांदनी चौक और चावड़ी बाजार के कारोबारी इलाकों को कैसे पुनजीर्वित कर दिया. यह संपर्क दिल्ली के इस हिस्से की अर्थव्यवस्था को और आगे बढ़ाने में मदद करेगा.’

उन्होंने कहा कि इस लाइन का निर्माण चुनौतियों से भरा हुआ था क्योंकि दिल्ली मेट्रो के इंजीनियरों को गली कूचों वाले इलाकों में निर्माण करना पड़ा. उन्हें ऐतिहासिक महत्व के स्मारकों के नजदीक के इलाकों में भी निर्माण कार्य करना पड़ा.

लाइन के तीनों स्टेशन भूमिगत हैं और इन्हें क्षेत्र की विरासत के मुताबिक डिजाइन किया गया ताकि यह उसके समृद्ध इतिहास और शानदार वर्तमान की झलक दे सके.

इस लाइन के शुरू होने से दिल्ली और एनसीआर में मेट्रो का कुल संचालन नेटवर्क 217 किलोमीटर हो गया है जिसमें 162 स्टेशन हैं. भारत में फिलहाल 346 किलोमीटर लंबा मेट्रो रेल का संचालन नेटवर्क है.

कार की संस्कृति सही नहीं 

नायडू ने कहा कि विभिन्न शहरों में करीब 530 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइनों पर काम चल रहा है और 800 किलोमीटर से अधिक पर विभिन्न राज्य सरकारें विचार कर रही हैं.

उन्होंने इस मौके का इस्तेमाल शहर में सार्वजनिक परिवहन में बढ़ोतरी करने की जरूरत पर ध्यान आकषिर्त करने के लिए किया जो पहले और आखिरी मील के बीच संपर्क मुहैया कराए.

उन्होंने कहा कि दिल्ली में फोकस ज्यादा साइकिल ट्रैक तथा बेहतर सार्वजनिक परिवहन पर होना चाहिए.

नायडू ने कहा, 'परिवार के हर सदस्य के पास कार होने की संस्कृति सही नहीं है.’ नायडू ने कहा कि केंद्र भविष्य की योजनाओं के लिए नई मेट्रो रेल नीति बना रहा है.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मेट्रो आज न सिर्फ शहर के लिए बल्कि समूचे भारत के लिए गर्व की बात है. अब कई देश दिल्ली मेट्रो की प्रशंसा कर रहे हैं और डीएमआरसी कई शहरों को परामर्श दे रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi