S M L

दिल्ली: लोकनायक भवन में भयंकर आग, फायर ब्रिगेड मौके पर

लोकनायक भवन में ईडी, इनकम टैक्स सहित और भी कई सरकारी संस्थाओं के ऑफिस हैं

Ravishankar Singh Ravishankar Singh Updated On: Jul 24, 2017 06:54 PM IST

0
दिल्ली: लोकनायक भवन में भयंकर आग, फायर ब्रिगेड मौके पर

दिल्ली के लोक नायक भवन में लगी आग पर काबू पाने का प्रयास जारी है. आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की 26 गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी हैं.

दमकल विभाग के कई कर्मचारियों की आग बुझाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. दमकल अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक इमारत में फंसे सभी लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है.

#Visuals from Delhi: Fire breaks out in Lok Nayak Bhawan, 25 fire tenders on the spot. pic.twitter.com/tMsFJQzwOE

— ANI (@ANI_news) July 24, 2017

बताया जा रहा है कि यह आग दोपहर में 3:45 बजे के आस-पास लगी. फिलहाल आग लगने की वजह का पता नहीं लग पाया है. बिल्डिंग में मौजूद एक उच्च अधिकारी ने इस मामले में फ़र्स्टपोस्ट हिंदी से बात करते हुए कहा, देखिए जैसे ही सायरन बजा हमलोग बाहर की ओर दौड़े. लोगों को एक जोर की आवाज सुनाई दी. धमाका शायद एसी के कमप्रेशर से हुआ होगा. इस अधिकारी का दफ्तर तीसरे और चौथे मंजिल पर है.

इमारत में हैं कई बड़े ऑफिस 

दिल्ली के खान मार्केट में स्थित लोक नायक भवन में 18 से भी ज्यादा विभागों के दफ्तर हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और आयकर विभाग के अलावा राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग का ऑफिस भी इसी बिल्डिंग में चल रहा है. इसके साथ कई कई कमीशनों के दफ्तरों भी बिल्डिंग में स्थित है.

ऐसा माना जाता है कि देश की खुफिया सूचनाओं सहित आयकर से संबंधित कई दस्तावेज इस बिल्डिंग में रखे जाते हैं. जिस तीसरे और चौथे मंजिलों में आग लगने की बात सामने आ रही है उस तल पर देश में बनाए गए कमीशनों के दफ्तर हैं.

जिस तल पर आग लगी है उस तल पर पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग,का ऑफिस है. यहां पर पेंशनभोगियों की शिकायतों और समस्याओं की देखरेख करनेवाला नोडल विभाग हैं. साथ ही सचिव (पीजी) लोक शिकायत निदेशालय का दफ्तर है. आग पर अगर जल्द ही काबू नहीं पाया गया तो काफी नुकसान हो सकता है. लोकनायक भवन में ईडी, इनकम टैक्स सहित और भी कई सरकारी संस्थाओं के ऑफिस हैं.

एएनआई ने ट्वीट कर बताया है कि बिल्डिंग से लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi