S M L

दिल्ली हिंदी अकादमी देगा नवीन कुमार को पत्रकारिता का राष्ट्रीय पुरस्कार

दिखने की पत्रकारिता के दौर में नवीन कुमार ने लिखने की वजह से अपनी पहचान बनाई है

FP Staff Updated On: Mar 07, 2017 09:13 AM IST

0
दिल्ली हिंदी अकादमी देगा नवीन कुमार को पत्रकारिता का राष्ट्रीय पुरस्कार

दिल्ली हिंदी अकादमी ने टेलीविजन पत्रकार नवीन कुमार को साल 2016 के सर्वश्रेष्ठ टीवी पत्रकार के तौर पर सम्मानित करेगा. दिल्ली में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अकादमी की उपाध्यक्ष और विख्यात उपन्यासकार मैत्रेयी पुष्पा ने इसकी घोषणा की.

अपनी बेबाक और निर्भीक लेखन शैली की वजह से नवीन कुमार ने बड़ी लोकप्रियता हासिल की है. पुरस्कार पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि यह उन तमाम दर्शकों का सम्मान है, जिन्होंने मूल्यों की पत्रकारिता में अपना विश्वास जाहिर किया है. इस पुरस्कार के लिए अकादमी की उपाध्यक्ष मैत्रेयी पुष्पा का आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि यह दुस्साहस वही कर सकती थीं.

मैत्रेयी पुष्पा ने पुरस्कार का एलान करते हुए कहा कि दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों और औरतों के अधिकारों को मुख्य धारा के विमर्श बनाने की हिम्मत उन्हें इस पुरस्कार का हकदार बनाती है. मैत्रेयी पुष्पा ने बताया कि नवीन जिस जोखिम के साथ पत्रकारिता कर रहे हैं मौजूदा दौर में वह आसान नहीं है.

बिहार के औरंगाबाद जिले के रहने वाले नवीन कुमार को पत्रकारिता सम्मान (इलेक्ट्रॉनिक मीडिया) दिया गया है. हिंदी अकादमी हर साल सर्वश्रेष्ठ पत्रकारिता के लिए यह सम्मान देती है. इसी महीने दिल्ली में होने वाले एक समारोह में श्री कुमार को यह सम्मान दिया जाएगा. इसके एवज में उन्हें एक लाख रुपए की राशि, शॉल और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा.

नवीन कुमार ने भारतीय जनसंचार संस्थान से पत्रकारिता की डिग्री लेने के बाद प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में लंबे वक्त तक काम किया है. वो सहारा समय, इंडिया टीवी, स्टार न्यूज, एबीपी न्यूज़ और आजतक में कई पदों पर काम कर चुके हैं. इन दिनों वह न्यूज 24 में डिप्टी एडीटर हैं और रात 10 बजे आने वाले कार्यक्रम ये है इंडिया के प्रस्तुतकर्ता हैं. दिखने की पत्रकारिता के दौर में उन्होंने लिखने की वजह से अपनी पहचान बनाई.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi