विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

नौसेना को 'मेक इन इंडिया' के तहत मिलेंगे 111 हेलिकॉप्टर

विदेश में पूर्ण निर्मित सिर्फ 16 हेलिकॉप्टर खरीदे जाएंगे जबकि 95 हेलिकॉप्टरों को भारत में निर्मित किया जाएगा

FP Staff Updated On: Oct 31, 2017 10:27 PM IST

0
नौसेना को 'मेक इन इंडिया' के तहत मिलेंगे 111 हेलिकॉप्टर

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई रक्षा खरीद परिषद् (डीएसी) की बैठक में रक्षा मंत्रालय ने नौसेना के लिए 111 हेलिकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दे दी है. इसमें से 95 हेलिकॉप्टर भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ की नीति के तहत भारत में ही बनाए जाएंगे.

रक्षा मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया कि डीएसी ने नौसेना के उपयोग में आने वाले 111 हेलिकॉप्टरों की खरीद को ‘मेक इन इंडिया’ की नीति को ध्यान में रखते हुए मंजूरी दी है. इनमें से विदेश में पूर्ण निर्मित सिर्फ 16 हेलिकॉप्टर खरीदे जाएंगे. जबकि 95 हेलिकॉप्टरों को भारत में निर्मित किया जाएगा. इन हेलिकॉप्टरों को खरीदने में कुल 21,738 करोड़ रुपए का खर्च होगा.

नौसेना के आधुनिकीकरण की तैयारी 

इन हेलिकॉप्टरों के सप्लाई की जिम्मेदारी वैसे विदेशी कंपनी को दी जाएगी जिसका किसी भारतीय कंपनी के साथ संयुक्त उपक्रम हो. इन हेलिकॉप्टरों के अलावा रक्षा मंत्रालय ने नौसेना पोतों के 9 सोनार प्रणालियों के खरीद की भी मंजूरी दी है. इन सोनार प्रणालियों से युद्ध के समय दुश्मन देश के पनडुब्बियों का पता लगाने में मदद मिलेगी. इन सोनार प्रणालियों को खरीदने में कुल 450 करोड़ रुपए का खर्च आएगा.

हाल ही में सरकार ने नौसेना के आधुनिकीकरण को मंजूरी दी है. भारत ने अपने समुद्री इलाकों और तटीय इलाकों पर निगरानी के लिए अमेरिका से समुद्री सीमाओं पर नजर रखने वाले ड्रोन के खरीद पर भी विचार कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi