S M L

खुशखबरी: जून में दिल्ली में आएगी 13 हजार फ्लैट्स की हाउसिंग स्कीम

उपराज्यपाल के साथ मीटिंग के बाद ही योजना को औपचारिक मंजूरी मिल जाएगी

Ravishankar Singh Ravishankar Singh Updated On: May 04, 2017 02:22 PM IST

0
खुशखबरी: जून में दिल्ली में आएगी 13 हजार फ्लैट्स की हाउसिंग स्कीम

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) जून महीने में 13 हजार फ्लैटों की योजना ले कर आ रहा है. डीडीए अधिकारियों और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ जल्द ही एक मीटिंग होने वाली है. मीटिंग के बाद ही योजना को औपचारिक मंजूरी मिल जाएगी.

डीडीए के द्वारा जून महीने में लाई जा रही योजना के लिए आवेदन जुलाई महीने तक किए जा सकेंगे. योजना में अधिकतर फ्लैट रोहिणी, जसोला, द्वारका, नरेला और वसंत कुंज सहित 13 जगहों पर हैं.

11 हजार 671 फ्लैट एलआईजी (वन बैडरूम वाले) फ्लैट हैं. ग्राहकों को 79 फ्लैट एचआईजी (थ्री बैडरूम वाले) मिलेंगे. 398 फ्लैट एमआईजी (टू-बैडरूम वाले) और 437 जनता फ्लैट बनाए गए हैं.

डीडीए की 13 हजार 148 फ्लैटों वाली नई आवासीय योजना में 10 हजार फ्लैट साल 2014 की योजना के खाली पड़े हैं, जबकि 3 हजार 148 नए फ्लैट बनाए गए हैं.

डीडीए ने इस बार के आवासीय योजना के लिए काफी सख्त निएम बनाया है. इस बार के आवासीय योजना में जिन लोगों का फ्लैट लकी-ड्रॉ में निकलता है, अगर वे लोग बाद में उस फ्लैट को वापस करना चाहेंगे तो उनकी पंजीकरण राशि जब्त कर ली जाएगी.

डीडीए के मुताबिक पिछले साल 2014 में बड़ी संख्या में लोगों ने फ्लैट वापस कर दिया था. लोगों को ड्रॉ में निकले फ्लैट पसंद नहीं आए थे. इसी को ध्यान रखते हुए डीडीए ने कई बदलाव किए हैं.

डीडीए इस बार फ्लैट निकलने के बाद पांच साल फ्लैट नहीं बेचने की शर्त को हटा सकती है. खरीददारों के फ्लैट वापस करने का यह भी एक बड़ा कारण है. इस बार की आवासीय योजना के लिए पति और पत्नी दोनों आवेदन कर सकते हैं. लेकिन अगर दोनों को घर आवंटित हो जाते हैं तो एक को घर वापस करना होगा.

आवेदक दिल्ली के सात जगहों से आवेदन कर सकेंगे. दिल्ली के सरिता विहार, द्वारका, पीतमपुरा, सुखदेव विहार, रोहिणी, जहांगीरपुरी, लोकनायकपुरम, दिलशाद गार्डेन, पश्चिम विहार, मुखर्जी नगर नगर सहित कई इलाके हैं जहां पर डीडीए के घर बने हुए हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा की 99 शाखाओं, यस बैंक की 48 शाखाओं, एक्सिस बैंक की 118 शाखाओं आईडीबीआई बैंक की 84 शाखाओं, कोटक महिंद्रा बैंक की 50 शाखाओं और सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के 28 शाखाओं और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के 29 शाखाओं पर फॉर्म मिलेंगे.

डीडीए को 13 हजार फ्लैटों में चार महीने के अंदर सड़क, बिजली-पानी की सुविधा मुहैया करना होगा. साथ ही मदर डेयरी का बूथ और लोगों के आने-जाने की व्यवस्था का ख्याल भी रखना होगा.

एमसीडी चुनावों के कारण रुकी हुई डीडीए की हाउसिंग स्कीम आने से दिल्ली में घर खरीदने वालों का सपना साकार होने वाला है. आवेदन के 2 महीने बाद ड्रॉ निकाले जाएंगे. नई स्कीम में आर्थक तौर पर कमजोर लोगों को एक-एक लाख रुपए ही जमा कराने होंगे. वहीं अन्य वर्गों के लिए 2-2 लाख रुपए देने पड़ेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi