S M L

पेट्रोल-डीजल कीमत में रोजाना बदलाव: 16 जून से पेट्रोल पंपों की हड़ताल

पेट्रोल पंप मालिक इस बड़े बदलाव के लिए किसी भी कीमत पर तैयार नहीं हैं

FP Staff Updated On: Jun 14, 2017 05:18 PM IST

0
पेट्रोल-डीजल कीमत में रोजाना बदलाव: 16 जून से पेट्रोल पंपों की हड़ताल

दिल्ली पेट्रोल डीलर एसोसिएशन ने सरकार के हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव के कदम के विरोध में हड़ताल की घोषणा की है. पेट्रोल पंप डीलर 16 जून से हड़ताल पर होंगे जिसमें पेट्रोल की कोई खरीद-बिक्री नहीं (नो परचेज, नो सेल) होगी.

सरकार के इस नियम के अनुसार 16 जून के बाद पेट्रोल की कीमत हर 24 घंटे में बदल जाया करेगी.

पेट्रोल पंप मालिक इस बड़े बदलाव के लिए किसी भी कीमत पर तैयार नहीं हैं. एसोसिएशन का कहना है कि अगर सरकार कोई ठोस समाधान नहीं देती तो सारे मैनुअल पेट्रोल पंप ओनर्स हड़ताल पर जाने के लिए मजबूर होंगे और ऐसी स्थिति में ऑटोमेटेड पंप के मालिक भी उनका साथ देंगे.

ऑटोमेटेड सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहे

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार पेट्रोल पंप मालिक एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया कि तेल कंपनियां बिना ठीक से जांच किए ये फैसला ले रही है जबकि लगभग हर पेट्रोल पंप पर ऑटोमेटेड सिस्टम लगे हैं जो मैनुअली सही से काम नहीं करते.

उनका कहना है, 'मैनुअली मशीन में नया रेट डालने की प्रक्रिया में पूरा एक घंटा लगता है. लोग रात के 11.50 पर पेट्रोल डलवाने आएंगे, जो कि आमतौर पर थोक में डीजल लेने वाले ट्रक मालिक होते हैं, वह एक दिन पहले के रेट पर डीजल मांगेंगे जबकि रेट बदल चुका होगा. इससे रोजाना पेट्रोल पंप झगड़ों का अड्डा बन जाएंगे.'

एसोसिएशन अध्यक्ष का कहना है कि देश में ऐसे कुल 58 हजार पेट्रोल पंप हैं जिन्हें डीलर चलाते हैं है और ये पेट्रोल पंप ज्यादातर हाईवे पर हैं.

मंत्री से मिलेंगे पेट्रोल डीलर

रिपोर्ट के अनुसार पेट्रोल डीलर और पेट्रोलियम मामलों के मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के बीच इस मामले पर मीटिंग होने की उम्मीद है.

सरकारी तेल कंपनियों जैसे इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने  8 जून से पेट्रोल और डीजल की कीमत में हर दिन बदलाव करने का फैसला लिया है.

अभी इसकी कीमत में महीने की पहली और 16 तारीख को बदलाव होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi