विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अदालत से अगस्ता को झटका, 3 करोड़ की बैंक गारंटी होगी जब्त!

हाईकोर्ट ने यह साफ कर दिया था उसके निर्देशों का पालन नहीं होने पर उस अंतरिम आदेश को रद्द कर दिया जाएगा जो सरकार को रकम जब्त करने से रोकने के लिए लगाया गया था

Bhasha Updated On: Nov 05, 2017 12:43 PM IST

0
अदालत से अगस्ता को झटका, 3 करोड़ की बैंक गारंटी होगी जब्त!

इटली की हेलिकॉप्टर निर्माता कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड को हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है. वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले में नाम आने वाली अगस्ता वेस्टलैंड को अपनी तीन करोड़ रुपए की बैंक गारंटी छोड़नी पड़ सकती है. कंपनी ने भारतीय नौसेना द्वारा 56 हेलिकॉप्टरों की खरीद के लिए निकाली गई टेंडर के बाद यह बैंक गारंटी जमा कराई थी.

इतालवी कंपनी को यह राशि इसलिए छोड़नी पड़ सकती है क्योंकि कंपनी ने न तो यह रकम अदालत में जमा कराई और न ही उसने किसी राष्ट्रीकृत बैंक या आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक अथवा एचडीएफसी जैसे बैंकों की ओर से कोई बैंक गारंटी दी, जैसा कि हाईकोर्ट ने निर्देश दिया था.

अदालत ने यह साफ कर दिया था उसके निर्देशों का पालन नहीं होने पर उस अंतरिम आदेश को रद्द कर दिया जाएगा जो सरकार को रकम जब्त करने से रोकने के लिए लगाया गया था. कंपनी ने 3 करोड़ रुपए प्री कैन्ट्रैक्ट इंटीग्रिटी पैक्ट के साथ जमा कराई थी. जो सरकार द्वारा उसे जारी की गई टेक्निकल एंड कॉमर्शियल प्रपोजल (आरएफपी) के लिए अनिवार्य शर्तों में से एक है.

इंटीग्रिटी पैक्ट पर साल 2013 में दस्तखत हुए थे जिसके अनुसार अगर टेंडर हासिल करने वाला समझौते का उल्लंघन करता है तो वह बैंक गारंटी को खो देगा.

इटली की अदालत में सबूतों के आधार पर यह साबित हुआ था कि अगस्ता वेस्टलैंड ने सौदे को हासिल करने के लिए लगभग 70 मिलियन यूरो की घूस दी थी. कंपनी ने भारत को 3767 करोड़ रुपए के 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टर बेचे थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi