S M L

बिजली उत्पादन के लिए कनाडा की मदद ले सकती है उत्तराखंड सरकार

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने काउंसिल जनरल ऑफ कनाडा क्रिस्टोफर गिबिन से मुलाकात की

Bhasha | Published On: Jul 12, 2017 08:22 PM IST | Updated On: Jul 12, 2017 08:22 PM IST

0
बिजली उत्पादन के लिए कनाडा की मदद ले सकती है उत्तराखंड सरकार

उत्तराखंड में सीवेज, बिजली उत्पादन, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में कनाडा की विशेषज्ञता का फायदा उठाया जाएगा.

बुधवार को मुख्यमंत्री ने काउंसिल जनरल ऑफ कनाडा क्रिस्टोफर गिबिन ने मुलाकात की. इस बैठक में राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में सीवेज डिस्पोजल सिस्टम लगाने, यूजेवीएनएल के पावर प्रोजेक्टस की क्षमता विकास के लिए आधुनिकीकरण में फंडिंग और सलाहकारी सेवाएं देने, छिबरौ तथा खोदरी पावर प्रोजेक्टस के एकीकरण, राज्य के 13 नए पर्यटन स्थल विकसित करने और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में अवस्थापना सुविधाओं के प्रबंधन व विकास में कनाडा की बेस्ट प्रैक्टिसेज के इस्तेमाल पर चर्चा हुई.

बैठक में चर्चा की गई कि कनाडा की पर्यटन विकास क्षेत्र में ऐसी बेस्ट प्रैक्टिसेज जो उत्तराखंड के अनुकूल हों, का राज्य में नए पर्यटन स्थल विकसित करने में उपयोग किया जा सकता है. कौशल विकास के क्षेत्र में कनाडा की स्किल डेवलपमेंट में विशेषज्ञ कम्युनिटी कॉलेज का राज्य की शिक्षण संस्थानों व आईटीआई से एमओयू करवाने पर विचार किया गया.

क्रिस्टोफर गिबिन ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट हेतु तकनीकी तथा विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान करने मे रुचि दिखाई. ऑर्गेनिक, हर्बल फार्मिंग और फलों के उत्पादन और प्रोसेसिंग में विशेषज्ञ सेवाओं के लिए कनाडा के साथ एमओयू करने पर विचार किया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi