S M L

भारतीय जवानों के साथ पाकिस्तान की बदसलूकी का इतिहास

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर सोमवार को पाकिस्तानी गोलीबारी में दो भारतीय जवानों शहीद हो गए

FP Staff Updated On: May 01, 2017 09:16 PM IST

0
भारतीय जवानों के साथ पाकिस्तान की बदसलूकी का इतिहास

पाकिस्तानी सेना ने अपनी बर्बरता का सबूत एक बार फिर पेश किया है. जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर सोमवार को पाकिस्तानी गोलीबारी में दो भारतीय जवानों शहीद हो गए.

इनके शवों के साथ पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम ने (बैट) बर्बरता की. बैट ने दोनों शवों को क्षत विक्षत कर दिया.

पाक का सफेद झूठ 

हालांकि पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय इस तरह की घटना पर सफेद झूठ बोल रहा है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा, 'पाक सेना ने किसी भी तरह सीज फायर का उल्लंघन नहीं किया. जवानों के साथ बर्ररता का आरोप गलत है. पाकिस्तान की सेना प्रोफेशनल है और जवान के साथ असम्मानजनक हरकत नहीं करती.'

लेकिन पाकिस्तानी सेना और आतंकियों ने ऐसी कार्रवाई पहली बार नहीं की है. पाकिस्तान का ऐसा बर्बर चेहरा कई बार सामने आया है. पढ़िए पाकिस्तान सेना या आतंकियों ने कब-कब की है भारतीय जवानों के साथ बर्बरता-

मई-जुलाई 1999 में करगिल की लड़ाई दौरान पाकिस्तान सुरक्षा बलों ने भारतीय सेना के कैप्टन सौरव कालिया को तकरीबन 22 दिनों तक बंधक बनाकर रखा और टार्चर किया. पाकिस्तान ने 9 जून 1999 को उनका क्षत-विक्षत शव भारत को सौंपा था.

फरवरी 2000 में पकिस्तान आतंकी इलियास कश्मीरी ने नौशेरा सेक्टर की एक चौकी पर हमला कर सात भारतीय जवानों को शहीद कर दिया. कश्मीरी उस हमले में 17 मराठा लाइट इंफैट्री के जवान भाऊसाहेब तालेकर का सिर काटकर अपने साथ लेता गया था. तालेकर की उम्र 24 साल थी.

जून 2008 में 2/8 गोरखा राइफल्स का एक जवान रास्ता भटक गया और पाकिस्तानी बॉर्डर टीम ने उसे केल सेक्टर में कैप्चर कर लिया. कुछ दिनों बाद उसका शव मिला, जिसकी गर्दन काट ली गई थी.

जनवरी 2013 में मेंढर सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों ने दो भारतीय जवानों को मार डाला, जिसमें एक जवान लांसनायक हेमराज का सिर काट लिया गया था.

28 अक्टूबर, 2016 को लाइन ऑफ कंट्रोल के करीब कुपवाड़ा के मचील सेक्टर में आतंकियों ने एक जवान को मारकर उसके शव के साथ बर्बरता की थी.

22 नवंबर, 2016 को पाकिस्तान आतंकियों ने तीन भारतीय सैनिकों को मार डाला था, जिनमें से एक शव के साथ बुरी तरह से बर्बरता की गई थी.

साभार: न्यूज़ 18 हिंदी 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi