S M L

भारत-चीन सीमा विवाद: चीन ने भारतीय बंकर पर चलाया था बुल्डोजर

भारतीय बंकर हटाए जाने की घटना जून के पहले सप्ताह में सिक्किम के डोका ला इलाके में हुई थी

Bhasha | Published On: Jun 28, 2017 10:12 PM IST | Updated On: Jun 28, 2017 10:12 PM IST

0
भारत-चीन सीमा विवाद: चीन ने भारतीय बंकर पर चलाया था बुल्डोजर

चीन ने भारत और भूटान के साथ लगी अपनी सीमा पर स्थित भारतीय सेना के एक पुराने बंकर को बुल्डोजर का इस्तेमाल करते हुए हटाया था.

सूत्रों ने कहा कहा कि भारतीय बंकर हटाए जाने की घटना जून के पहले सप्ताह में सिक्किम के डोका ला इलाके में हुई थी जिसके बाद सिक्किम क्षेत्र में भारत-चीन सीमा पर तनाव पैदा हो गया. चीन ने उस वक्त बुल्डोजर जैसी भारी मशीनरी का इस्तेमाल करते हुए पुराने बंकर को जबरन हटा दिया जब भारतीय पक्ष ने इसे हटाने के चीन के आग्रह पर तैयार नहीं हुआ.

माना जा रहा है कि चीन ने सिक्किम की सीमा पर भारत की ओर से नए बंकर बनाए जाने और पुराने बंकरों को उन्नत किए जाने की को सहजता से नहीं लिया है. भारत ने ये कदम पीएलए के खिलाफ अपनी रक्षा क्षमता को मबजूत करने के मकसद से उठाए.

कैलाश-मानसरोवर यात्रियों का जत्था लौटा 

चीन-भारत सीमा 3,488 किलोमीटर लंबी है जो जम्मू-कश्मीर से लेकर अरूणाचल प्रदेश तक है. इसमें 220 किलोमीटर का हिस्सा सिक्किम में पड़ता है.

दलाई लामा के हालिया अरूणाचल प्रदेश दौरे को लेकर भी बीजिंग परेशान दिखा. सूत्रों का कहना है कि चीन की तरफ से सिक्किम सहित अग्रिम इलाकों में भी तनाव पैदा करने की कोशिश की जा रही है.

सिक्किम सरकार ने भी डोका ला इलाके में गतिरोध के बाद के हालात पर ब्यौरा देते हुए केंद्र सरकार को एक रिपोर्ट भेजी है. भारत और चीन के बीच तनाव बरकरार रहने की वजह से कैलाश-मानसरोवर के करीब 50 श्रद्धालुओं का पहला जत्था वापस लौट आया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi