विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

Cbse board class 12 results 2017: टॉपर रक्षा बोलीं, आर्ट्स को कमतर आंका जाता है

रक्षा ने इन्टर की परीक्षा में 99.6 प्रतिशत अंक हासिल करके पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है.

FP Staff Updated On: May 28, 2017 03:21 PM IST

0
Cbse board class 12 results 2017: टॉपर रक्षा बोलीं, आर्ट्स को कमतर आंका जाता है

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट रविवार को घोषित किया गया है. जहां नोएडा एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा रक्षा गोपाल ने 12वीं में 99.6% अंक के साथ टॉप किया है. वहीं रक्षा ने इन्टर की परीक्षा में 99.6 प्रतिशत अंक हासिल करके पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है. आर्ट्स सब्जेक्ट्स के साथ रक्षा ने टॉप किया है.

रक्षा गोपाल ने बताया कि इस सफलता का श्रेय वो सबसे पहले अपने माता पिता और गुरुजनों को देना चाहती है. रक्षा ने बताया कि उसे पूरा भरोसा नहीं था कि वो टॉप करेगी. लेकिन पेपर अच्छे हुए थे. साधारण से परिवार में जन्मे रक्षा की मां एक गृहणी है और पिता गोपाल श्रीनिवासन एक तेल कंपनी में कार्यरत है.

आर्ट्स को नीचा देखा जाता है : रक्षा रक्षा ने बताया कि आर्ट्स को कमतर आंका जाता है. मैं बताना चाहूंगी ये सब्जेक्ट्स बहुत अच्छे हैं. रक्षा ने बताया कि जिन लोगों के नम्बर कम आए है वो निराश ना हो, मेहनत करें सफलता जरूर हाथ लगेगी.

सफलता के बाद आगे क्या करने के सवाल पर रक्षा गोपाल ने बताया कि वो दिल्ली विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस में ऑनर्स करना चाहती है. रिजल्ट घोषित होने के बाद रक्षा के घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. हर कोई इस सफलता की बड़ी जीत के लिए बधाई देता नजर आ रहा है.

बता दें, कि सीबीएसई टॉपर में दूसरे स्थान पर चंडीगढ़ की भूमि सांवत रहीं. उन्होंने 99.4 फीसदी अंक पाकर साइंस में टॉप किया है. वहीं थर्ड टॉपर आदित्य जैन हैं इन्होंने कॉमर्स में 99.2 फीसदी अंक पाए हैं. आदित्य के साथ ही भावनावास से ही मन्नत लूथरा भी कामर्स में 99.2 फीसदी अंक हासिल कर थर्ड टॉपर रहे.

प्रकाश जावड़ेकर ने दी बधाई

वहीं केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीबीएसई की टाॅपर छात्रा रक्षा गोपाल को फोन पर बधाई दी है. वहीं उन्होंने बाकी सफल टाॅप -4 छात्रों को बधाई देते हुए उनके उजवल भविष्य की कामना की .

पिछले साल भी लड़कियों ने बाजी मारी थी इस साल 10 लाख 98 हजार 891 स्टूडेंट्स शामिल हुए. पिछले साल सीबीएसई 12वीं में 10 लाख 65 हजार 179 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. इनमें से 83.05% छात्र पास हुए थे .लड़कियों का परफॉर्मेंस लड़कों से बेहतर रहा था. 88.58% लड़कियां पास हुई थीं. 78.85% लड़के पास हुए थे.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi