विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

दिल्ली: अब 2020 की बजाए 2018 में ही मिलेगा BS-VI फ्यूल

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पेट्रोलियम मिनिस्ट्री ने कहा है कि वो अगले साल से यहां भारत स्टेज (बीएस-6) ऑटे ग्रेड फ्यूल लॉन्च करेगी

FP Staff Updated On: Nov 15, 2017 05:24 PM IST

0
दिल्ली: अब 2020 की बजाए 2018 में ही मिलेगा BS-VI फ्यूल

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पेट्रोलियम मिनिस्ट्री ने कहा है कि वो अगले साल से यहां भारत स्टेज (बीएस-6) ऑटो ग्रेड फ्यूल लॉन्च करेगी. बीएस-6 को पहले 2020 तक मार्केट में उपलब्ध कराया जाना था. लेकिन अब ये दिल्ली में अप्रैल, 2018 से उपलब्ध कराया जाएगा. मिनिस्ट्री की ओर से कहा गया है कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण को देखते हुए बीएस-6 ग्रेड ऑटो फ्यूल को पहले लॉन्च करने का फैसला किया गया है.

साथ ही तेल कंपनियों से ये भी देखने को कहा गया है कि क्या 2019 तक पूरे एनसीआर में बीएस-6 फ्यूल उपलब्ध कराया जा सकता है या नहीं. बीएस-6 के लिए दो-तिहाई सरकारी रिफाइनरियों को भी अपग्रेड करना होगा. सरकार का कहना है कि इस काम में करीब 60 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा.

आपको बता दें कि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले साल ट्वीट कर कहा था कि भारत में बीएस-4 के बाद सीधा बीएस-6 फ्यूल उपलब्ध कराया जाएगा. बीएस-6 बीएस-4 से दो स्टेज ऊपर है.

यूरोपियन स्टैंडर्ड्स पर आधारित भारत इमिशन नॉर्म्स देश के 15 शहरों में लागू हैं. वहीं बीएस-6 को ऑटो कंपनियों के लिए एक बड़ा चैलेंज माना जा रहा है. ऑटो कंपनियों का कहना है कि एक अप्रैल, 2018 तक बीएस-6 मानक पर गाड़ियों के इंजन बना पाना बेहद मुश्किल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi