S M L

बिहार: बाढ़ से बचने के लिए सभी पंचायतों को मिलेंगी 5-5 नाव

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में एसडीआरएफ की 16 टीमों से बढ़ाकर 50 टीमें करने का निर्देश दिया है

FP Staff Updated On: Sep 07, 2017 10:35 AM IST

0
बिहार: बाढ़ से बचने के लिए सभी पंचायतों को मिलेंगी 5-5 नाव

बिहार में प्रत्येक वर्ष आने वाली भीषण बाढ़ को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को राज्य में राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की 16 टीमों से बढ़ाकर 50 टीमें करने का निर्देश दिया है. साथ ही मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी ग्राम पंचायतों में पांच नाव भी उपलब्ध कराने के निर्देश आपदा प्रबंधन विभाग को दिए हैं, जो कि आपदा के समय काम आ सके.

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बुधवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री और प्राधिकरण के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बिहार में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए प्रत्येक ग्राम पंचायतों में पांच नाव उपलब्ध कराने तथा कुछ लोगों को नाव परिचालन का प्रशिक्षण दिए जाने के निर्देश दिए.

A man shouts toward a rescue boat as he wades through a flooded village in the eastern state of Bihar, India August 22, 2017. REUTERS/Cathal McNaughton TPX IMAGES OF THE DAY - RTS1CSLQ

उन्होंने नाव की व्यवस्था तथा लोगों को प्रशिक्षण देने का खर्च विधायक और सांसद कोष से उपलब्ध कराने तथा बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से संबंधित विभाग के साथ इस पर विचार करने को कहा है.

नीतीश ने आपदा की स्थिति में राज्य में एसडीआरएफ की कमी पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि इस समय यहां एसडीआरएफ की मात्र 16 टीमें हैं. उन्होंने एसडीआरएफ की टीमों की संख्या 50 करने का निर्देश दिया.

प्राधिकरण के अध्यक्ष ने कहा, "बिहार में छह करोड़ से भी अधिक लोग मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं, उन तक आपदाओं के प्रति जागरूकता तथा बचाव की जानकारियां कैसे पहुंचाई जाए तथा मास मैसेजिंग व विज्ञापन के माध्यम से अधिक से अधिक कैसे संचार किया जाए, उस पर विचार करना होगा."

Flood Ariel Survey in Bihar

बैठक में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने नाव में लाइफ जैकेट की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर बल दिया. आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बाढ़ पूर्व तैयारी पर बल देते हुए कहा कि मई की जगह दिसंबर माह में ही आवश्यक तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi