विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भंवरी देवी हत्याकांड: सीबीआई इंद्रा बिश्नोई पर कसेगी शिकंजा

सीबीआई पिछले पांच साल से इंद्रा को खोज रही थी

Ravishankar Singh Ravishankar Singh Updated On: Jun 07, 2017 10:41 PM IST

0
भंवरी देवी हत्याकांड: सीबीआई इंद्रा बिश्नोई पर कसेगी शिकंजा

राजस्थान की बहुचर्चित भंवरी हत्याकांड में अब नया मोड़ आ गया है. भंवरी देवी हत्याकांड में लगभग छह साल बाद गिरफ्त में आने वाली इंद्रा बिश्नोई सीबीआई की पूछताछ में अपनी भूमिका से इंकार कर रही है.

जबकि, सीबीआई पिछले पांच साल से इंद्रा को खोज रही थी. सीबीआई ने पहले ही भंवरी देवी की हत्या में इंद्रा की भूमिका मान चुकी है. सीबीआई इंद्रा पर आरोप साबित करने के लिए इस हत्याकांड में जेल में बंद सोहनलाल बिश्नोई और पूर्व उप जिला प्रमुख सहीराम बिश्नोई से इंद्रा का आमना-सामना करवाना चाहती है.

सीबीआई को कोर्ट ने सोहनलाल और सहीराम से इंद्रा के सामने पूछताछ की इजाजत दे दी है. सीबीआई ने कोर्ट से सहीराम और सोहनलाल का प्रोटेक्शन वारंट मांगा था.

कोर्ट ने नहीं मानी इंद्रा की दलील 

दूसरी तरफ इंद्रा के वकीलों ने एसीजेएम-2 की अदालत में इंद्रा के मनोरोगी होने का हवाला देते हुए याचिका दायर की थी. मंगलवार को इस पर सुनवाई के दौरान इंद्रा के वकीलों ने कोर्ट को बताया कि इंद्रा का 1985 से मानसिक रोग का इलाज चल रहा है. सीबीआई ने जांच कराने की बजाय साधारण स्वास्थ्य जांच कराई है. मनोरोगी होने की वजह से उसे रिमांड पर नहीं लिया जा सकता.

लेकिन, एसीजेएम-2 की कोर्ट ने इंद्रा के वकीलों के दलीलों को खारिज कर दिया. जिसके बाद इंद्रा के वकीलों ने सीबीआई द्वारा रिमांड पर लेने के फैसले को राजस्थान हाईकोर्ट में चुनौती दी है. इस याचिका पर 8 जून को सुनवाई होगी.

भंवरी देवी केस में सीबीआई पिछले पांच दिनों से इंद्रा से पूछताछ कर रही है. सीबीआई के पूछताछ में इंद्रा ने सीबीआई को अलग-अलग बयान दिए हैं. सीबीआई इंद्रा के दिए अलग-अलग बयानों की सत्यता जानने के लिए और आरोपी के सामने आमने-सामने बैठा कर पूछताछ करना चाहती है.

इंद्रा खोल सकती हैं कई लोगों का राज   

राजस्थान की राजनीति में भूचाल लाने वाले भंवरी देवी हत्याकांड में एक बार फिर से नए खुलासे होने की संभावना बन रही है. लगभग छह साल से फरार चल रही आरोपी इंद्रा से पूछताछ में जो बातें सामने आई हैं वह काफी चौकाने वाले हैं.

इंद्रा ने सीबीआई के पूछताछ में एक महिला नेत्री, एक पूर्व एडिशनल एसपी, एक कॉपरेटिव बैंक मैनेजर, एक बर्खास्त थानाधिकारी और एक महिला का नाम जिक्र किया है, जिनसे सीबीआई अब पूछताछ कर सकती है.

इस हत्याकांड में राजस्थान के पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा जेल में बंद हैं. पिछले दिनों अदालत में पेशी के दौरान इंद्रा विश्नोई की गिरफ्तारी को लेकर उनसे सवाल किया गया तो उन्होंने यह कहा था कि क्योंकि मामला न्यायालय में विचाराधीन है इसलिए इस पर बोलना सही नहीं है.

काफी लंबे समय बाद सीबीआई की गिरफ्त में आने वाली इंद्रा बिश्नोई ने 2011 में कहा था कि वो पकड़ी गईं, तो कई लोगों के राज खोल देगी. ऐसे में सीबीआई पूछताछ में कई लोगों के नाम सामने आने की संभावना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi