S M L

अगस्त में पड़ रही हैं तीन लंबी छुट्टियां, यहां ले सकते हैं वीकेंड का मजा

अगस्त में तीन लंबी छुट्टियां पड़ रही हैं.

FP Staff Updated On: Aug 01, 2017 01:36 PM IST

0
अगस्त में पड़ रही हैं तीन लंबी छुट्टियां, यहां ले सकते हैं वीकेंड का मजा

अगस्त महीने में सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी ही छुट्टी है. वो भी तीन-तीन लंबी छुट्टियां. महीने में छुट्टियों की शुरुआत 5 अगस्त शनिवार से हो रही है. शनिवार रविवार के बाद सोमवार को रक्षाबंधन है. अगर आप शुक्रवार को छुट्टी ले लें तो ये हो जाती है 4 दिनों की छु्ट्टी. इतना तो काफी है कहीं आस-पास घूम आने के लिए.

इसके बाद 12 (शनिवार)-13 (रविवार) के बाद 14 यानी सोमवार को जन्माष्टमी है. इसके बाद मंगलवार को 15 अगस्त तो है ही. इसके बाद 17 अगस्त यानी गुरूवार के दिन भी छुट्टी पारसी त्योहार जमशेद नवरोज की है. यानी फिर बचे बुधवार और शुक्रवार. अगर इन दिनों भी छुट्टी ले लें तो... एक हफ्ते की छुट्टी.

फिर आ रहा है गणेश चतुर्थी. 25 अगस्त यानी शुक्रवार को है ये त्योहार. इसकी तो वैसे भी छुट्टी होगी, तो ये हो जाएगा- शुक्रवार, शनिवार और रविवार की छुट्टी. तो तैयार हो जाइए एक रिलैक्सिंग अगस्त के लिए.

और हां, रिलैक्स होने के लिए चाहिए एक बढ़िया सी जगह. तो दिल्ली के आसपास ऐसी जगहें ढूंढिए, जहां तीन या चार दिनों के लिए आराम से छुट्टियों का मजा लिया जा सके. नीचे ऐसी कुछ जगहों की लिस्ट है, जो दिल्ली-एनसीआर से ज्यादा दूर भी नहीं है और आपके बजट में भी हैं. साथ ही में मॉनसून में इन जगहों का अलग ही जादू है.

Neemrana_Fort_and_the_Palace_Hotel

निमराना फोर्ट, अलवर

दिल्ली से 150 किमी दूर है अलवर का गांव केसरोली. यहीं पर पहाड़ों के बीच में निमराना फोर्ट. यहां पहाड़ों के बीच खूबसूरत किले में आप सूर्योदय, सूर्यास्त का मजा ले सकते हैं. यहां पर 3,000 से 7,000 तक के रूम मिल जाएंगे.

मानेसर

मानेसर दिल्ली से महज 60 किमी दूर है. यहां जाइए लेक में बोटिंग करिए, माइग्रेट होकर आए पक्षियों को देखिए और रिलैक्स हो जाइए.

Gulbert_trail_Kasauli

कसौल

दिल्ली से 520 किमी दूर  हिमाचल का ये हिल स्टेशन देश के कुछ बेहतरीन जगहों में से एक है. बस से जाएं तो 12 घंटे लगेंगे. यहां की वैली और खूबसूरत नजारे टूरिस्ट्स को बहुत भाते हैं और खर्च भी बहुत ज्यादा नहीं.

Water_body_within_the_Sariska_Reserve,_Rajasthan

सरिस्का 

सरिस्का नेशनल पार्क वाइल्ड सफारी के लिए बेहतरीन है. दिल्ली से महज 217 किमी की दूरी पर ये नेशनल पार्क अपने वाइल्ड लाइफ के विस्तृत रेंज के लिए मशहूर है. यहां आपको अलग-अलग तरह की बर्ड्स से लेकर हिरन, शेर सब देखने को मिल जाएंगे. रुकने का खर्च 2000-3000 के बीच में. जाइए, सफारी का मजा उठाइए. हालांकि बारिश में ये पार्क बंद रहते हैं लेकिन आप आस-पास की जगहों का मजा ले सकते हैं.

Sambar_Deer_in_Jim_Corbet_National_Park

कॉर्बेट नेशनल पार्क

वाइल्ड लाइफ प्रेमियों के लिए कॉर्बेट बेस्ट है. दिल्ली से कॉर्बेट 220 किमी दूर है. यहां पर वाइल्ड सफारी के साथ-साथ आप जंगल के बीचों-बीच लॉज और होटल्स में ठहर सकते हैं और वाइल्ड लाइफ का मजा ले सकते हैं. यहां ठहरने-खाने पीने का सब मिलाकर आपको 8,000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं. कॉर्बेट भी बारिश में बंद रहता है लेकिन पीसफुल नेचर के बीच जाने के लिए ये जगह अच्छी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi