विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

'हम दो हमारे दो' से आगे बढ़े तो नौकरी नहीं देगी असम सरकार

असम सरकार नई जनसंख्या नीति ला सकती है, जिसमें कई बड़े फैसले लिए जाएंगे

Bhasha Updated On: Apr 09, 2017 04:47 PM IST

0
'हम दो हमारे दो' से आगे बढ़े तो नौकरी नहीं देगी असम सरकार

असम सरकार ने रविवार को एक मसौदा जनसंख्या नीति की घोषणा की जिसमें दो से अधिक संतान वाले लोगों को सरकारी नौकरी नहीं देने और राज्य में सभी बालिकाओं को विश्वविद्यालय स्तर तक की शिक्षा मुफ्त देने का सुझाव है.

असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विश्व शर्मा ने कहा, ‘यह मसौदा जनसंख्या नीति है. हमने सुझाव दिया है कि दो से अधिक संतान वाले किसी सरकारी नौकरी के पात्र नहीं होंगे.’ उन्होंने कहा कि इस शर्त को पूरा करने के बाद नौकरी पाने वाले किसी व्यक्ति को अपने सेवाकाल के अंत तक इसे लागू रखना होगा.

कई सरकारी सुविधाएं नहीं ले पाएंगे

शर्मा के अनुसार, ‘ट्रैक्टर देने, आवास उपलब्ध कराने और अन्य ऐसी लाभ वाली सरकारी योजनाओं के लिए भी यह दो बच्चों वाली नीति लागू होगी. राज्य चुनाव आयोग के अधीन होने वाले पंचायत, नगर निकाय और स्वायत्त परिषद चुनावों में भी उम्मीदवार के लिए यह नियम लागू होगा.’

राज्य के शिक्षा मंत्री शर्मा ने कहा कि इस नीति का उद्देश्य विश्वविद्यालय स्तर तक की सभी लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देना भी है.

उन्होंने कहा, ‘हम शुल्क, परिवहन, किताबें और छात्रावास में भोजन आदि सभी सुविधाएं मुफ्त देना चाहते हैं. इससे स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या में कमी रुक सकती है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi