विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

वायु प्रदूषण: केजरीवाल ने जताई खट्टर, अमरिंदर के साथ बैठक की इच्छा

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जहरीली वायु के कारण शहर के सभी स्कूलों को रविवार तक बंद रखने की घोषणा की है

Bhasha Updated On: Nov 08, 2017 05:34 PM IST

0
वायु प्रदूषण: केजरीवाल ने जताई खट्टर, अमरिंदर के साथ बैठक की इच्छा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर में प्रदूषण स्तर कम करने के कदमों पर चर्चा करने के लिए पंजाब और हरियाणा में अपने समकक्षों के साथ बैठक करने की इच्छा जताई.

केजरीवाल ने हरियाणा एवं पंजाब के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्रों में कहा कि पड़ोसी राज्यों की सरकारें किसानों को पराली जलाने के व्यवहार विकल्प मुहैया कराने में असफल रहीं जिसके कारण दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ा.

दिल्ली में वायु की गुणवत्ता मंगलवार को इस मौसम में सबसे खराब रही. पराली जलाने से पैदा हुए जहरीले धुएं और नमी के संयुक्त प्रभाव के कारण शहर 'गैस चैंबर' में तब्दील हो गया.

केजरीवाल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पत्र लिखकर कहा, 'आप दिल्ली में वायु की खराब गुणवत्ता के बारे में जानते हैं. दिल्ली एक गैस चैंबर बन गया है और मुझे वायु की खराब गुणवत्ता के प्रतिकूल प्रभाव से बच्चों को बचाने के लिए स्कूल बंद करने का आदेश देना पड़ा.'

दिल्ली में सभी स्कूल रविवार तक के लिए बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब एवं हरियाणा में पराली जलाया जाना इस समय दिल्ली में वायु की खराब गुणवत्ता के मुख्य कारणों में से एक है.

केजरीवाल ने कहा, 'किसान असहाय हैं. आर्थिक रूप से कोई व्यावहारिक विकल्प नहीं होने के कारण उन्हें पराली जलाने पर मजबूर होना पड़ता है.' उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को व्यवहारिक समाधान मुहैया कराने में नाकाम रही है.

केजरीवाल ने 'वृहद सार्वजनिक हित में आपसी सहयोग की भावना के साथ' इस समस्या को सुलझाने के लिए पंजाब और हरियाणा के साथ मिलकर काम करने का भी प्रस्ताव रखा. उन्होंने कहा, 'मैं, इस संबंध में चर्चा के लिए आगामी एक-दो दिनों में आपसे मिलना चाहता हूं. मैं आपको अपने कार्यालय में आमंत्रित करता हूं या मैं आपके पास आ सकता हूं. कृपया मुझे बताइए कि आपके लिए क्या सुविधाजनक रहेगा.'

इस बीच, दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जहरीली वायु के कारण शहर के सभी स्कूलों को रविवार तक बंद रखने की घोषणा की है.

दिल्ली सरकार ने बच्चों, बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं और दमा एवं हृदय से जुड़ी अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों सहित ऐसे लोगों के लिए स्वास्थ्य सलाह जारी किया, जिनके इससे प्रभावित होने का खतरा अधिक है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi