विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत-चीन के सैनिक डोकलाम में पर आमने-सामने नहीं: आर्मी चीफ

डोकलाम विवाद लगभग तीन महीने चला था. इस मौके पर भारत और चीन की सेनाएं एक दूसरे के सामने आ गई थीं.

Bhasha Updated On: Nov 04, 2017 02:13 PM IST

0
भारत-चीन के सैनिक डोकलाम में पर आमने-सामने नहीं: आर्मी चीफ

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को कहा कि भारत और चीन दोनों के सैनिक डोकलाम में मौजूद हैं लेकिन वे आमने-सामने नहीं हैं.

जनरल रावत ने बताया, ‘पीएलए (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) डोकलाम में अब भी है, लेकिन वे हमसे उचित दूरी पर हैं और हम आमने-सामने नहीं हैं.

जनरल रावत शुक्रवार को एक समारोह में मराठा लाइट इनफैन्ट्री की 23वीं और 24वीं बटालियन को सम्मानित करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे.

आर्मी चीफ ने इस मौके पर डोकलाम विवाद को याद किया. उन्होंने कहा कि 'दोनों देशों के सैनिकों के बीच लंबे समय तक तनातनी रही थी. यह गतिरोध अगस्त में समाप्त हुआ था. इस शर्त पर सैनिकों को हटाया गया कि दोनों पक्ष अपने सैनिकों को हटाएंगे ताकि आमने-सामने नहीं रहें. इसलिए, सैनिकों को हटा लिया गया है.'

डोकलाम विवाद लगभग तीन महीने चला था. इस मौके पर भारत और चीन की सेनाएं एक दूसरे के सामने आ गई थीं. बात तो युद्ध के हालात बन जाने की भी की जा रही थी.

वहीं चीन की आधिकारिक मीडिया एजेंसी शिन्हुआ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी सैन्य बलों को उनकी संघर्ष क्षमताओं और युद्ध की तैयारी को सुधारने के निर्देश दिए हैं.

शी जिनपिंग ने कहा है, 'सैन्य बलों को लड़ने और युद्ध में जीतने के लिए तैयार करने के लिए सीएमएसी को उनका नेतृत्व करना चाहिए और पार्टी और लोगों द्वारा सौंपे गए नए युग के मिशन और कार्यों का भार उठाना चाहिए.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi