S M L

बुरहान वानी की मौत के बाद इस्माइल हुआ सक्रिय

लश्कर सरगना अबु दुजाना के बाद इस्माइल लश्कर के लिए घाटी में नंबर दो की हैसियत रखता है

FP Staff | Published On: Jul 11, 2017 06:43 PM IST | Updated On: Jul 11, 2017 06:44 PM IST

0
बुरहान वानी की मौत के बाद इस्माइल हुआ सक्रिय

अबु इस्माइल अनंतनाग और आसपास के इलाकों में लश्कर का कमांडर है. इसे ही शुरुआती जांच में खुफिया एजेंसियां अमरनाथ हमले का सूत्रधार और अंजाम देने वाला शख्स मान रही है. करीब 22 साल का इस्माइल पाकिस्तान में मीरपुर का रहने वाला है और पिछले 4 साल से वो अनंतनाग और उसके आसपास के इलाकों में सक्रिय है. लश्कर सरगना अबु दुजाना के बाद इस्माइल लश्कर के लिए घाटी में नंबर दो की हैसियत रखता है.

पहले दुजाना काफी सक्रिय था लश्कर के लिए लेकिन बुरहान की मौत के बाद इस्माइल की सक्रियता काफी बढ़ गई है. घाटी में पिछले साल हुई बैंक लूट की कम से कम चार वारदात में इस्माइल का नाम सामने आया है इसमें से एक के सीसीटीवी में वो साफ दिख रहा है.

खुफिया सूत्रों के मुताबिक अक्टूबर के महीने में कुलगाम में बैंक लूट, नवंबर के महीने में बड़गाम बैंक लूट और दिसंबर के महीने में पुलवामा में दो बैंक लूट की घटना में सीधे तौर पर शामिल होने की खबर सामने आई थी.

इस्माइल इलाके के युवाओं में काफी लोकप्रिय है और करीब 5 लोगों का उसका गिरोह है. जबकि करीब 24 लोग उसकी छुपकर मदद करते हैं. अमरनाथ हमले में भी उसने इसी टीम का इस्तेमाल किया. बाइक सवार अपने ग्रुप के चार लोगों के साथ में यात्रियों पर हमला किया, जिसके बाद वो फरार हो गया था जिसके बाद उसकी मदद की स्थानीय लोगों ने. अब इस हमले के बाद एक बार फिर वो सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर है.

साभार न्यूज़ 18

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi