विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

सभी पटाखों से प्रदूषण नहीं होता है- सुरेश भैयाजी जोशी

हालांकि प्रदूषण न फैलाने वाले पटाखों की कोई लिस्ट अभी जारी नहीं की गई है

FP Staff Updated On: Oct 14, 2017 04:55 PM IST

0
सभी पटाखों से प्रदूषण नहीं होता है- सुरेश भैयाजी जोशी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कहा है कि इस मसले पर अदालत को संतुलित विचार रखना चाहिए. गौरतलब है कि शुक्रवार को इस मसले पर दोबारा सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के एक जज ने कहा था कि कुछ लोग इस मसले को धार्मिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं.

भोपाल में अखिल भारतीय कार्यकारिणी मंडल की तीन दिवसीय बैठक के बाद संघ के महासचिव सुरेश भैय्याजी जोशी ने कहा कि सभी पटाखों से प्रदूषण नहीं होता है. कल को कोई दिवाली के मौके पर दीया जलाने पर भी आपत्ति कर सकता है.

गौरतलब है कि प्रदूषण से जुड़े इस मुद्दे को कई लोग धार्मिक रंग देना चाह रहे हैं. अदालत के इस फैसले को कई लोगों ने औरंजेब के कानून के बराबर बताया. इसी तरह से पटाखे चलाने की रवायत को धार्मिक क्रिया-कलाप की तरह से भी पेश किया जा रहा है. एक ओर लोग जहां प्रदूषण के कारक पटाखों को दूसरे धर्मों की धार्मिक रस्मों से तुलना कर रहे हैं, वहीं किसी ने अभी तक उन पटाखों की लिस्ट नहीं जारी की है जिनको चलाने से प्रदूषण नहीं होता हो.

सरकार के कामकाज में दखल देने के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर भैया जी जोशी ने कहा कि बीजेपी में ऐसे लोग हैं जो वैचारिक रूप से हमसे जुड़े हुए हैं लेकिन इसे सरकार के कामकाज में दखलअंदाजी नहीं कहा जा सकता.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi