S M L

भारत का पहला वर्ल्ड हेरिटेज शहर बना अहमदाबाद, यूनेस्को ने जारी की लिस्ट

इस शहर में हिंदू, इस्लामिक और जैन धर्मों के लोगों के एक साथ बसने और बेहतरीन आर्किटेक्चर की वजह से चुना

FP Staff | Published On: Jul 09, 2017 11:14 AM IST | Updated On: Jul 09, 2017 11:14 AM IST

0
भारत का पहला वर्ल्ड हेरिटेज शहर बना अहमदाबाद, यूनेस्को ने जारी की लिस्ट

यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज कमिटी ने गुजरात के अहमदाबाद को वर्ल्ड हेरिटेज शहर घोषित किया है. यूनेस्को ने इससे पहले भारत की कई ऐतिहासिक इमारतों को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया है. लेकिन यह पहला मौका है जब भारत के किसी शहर को विश्व विरासत घोषित किया गया है.

अहमदाबाद के चुनाव का तुर्क, लेबनन, ट्यूनिशिया, पेरु, कजाकिस्तान, पुर्तगाल, जमैका, वियतनाम, तंजानिया, फिनलैंड, अजरबैजान, जिम्बाब्वे, क्रोएशिया, अंगोलम, क्यूबा, दक्षिण कोरिया और पोलैंड जैसे 20 देशों ने समर्थन किया था. इस शहर में हिंदू, इस्लामिक और जैन धर्मों के लोगों के एक साथ बसने, यहां के बेहतरीन आर्किटेक्चर की वजह से चुना गया है.

वर्ल्ड हेरिटेज कमिटी की बैठक पौलैंड के क्राको शहर में आयोजित की गई थी. यूनेस्को ने अपने नोट में लिखा, '15वीं सदी में सुल्तान अहमद शाह द्वारा बसाया गया अहमदाबाद साबरमती नदी के पूर्वी तट पर बसा है. इस शहर में आर्किटेक्ट के बेहतरीन उदाहरण हैं, उदाहरण के लिए भद्रा गढ़ा, किले की दीवारें और उसके गेट, यहां कई मस्जिदें और मकबरें हैं, वहीं बाद के समय में बने कई हिंदू और जैन मंदिर भी यहां हैं. यह शहर पिछले 60 सालों से गुजरात की राजधानी है.'

(साभार- न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi