S M L

अब फ्लाइट में की बदतमीजी तो वर्षों तक नहीं भर पाएंगे उड़ान

दुर्व्यवहार करने पर हवाई यात्रा पर रोक लग सकती है

FP Staff | Published On: May 05, 2017 01:16 PM IST | Updated On: May 05, 2017 01:16 PM IST

0
अब फ्लाइट में की बदतमीजी तो वर्षों तक नहीं भर पाएंगे उड़ान

शिवसेना के सैंडलवीर सांसद रवींद्र गायकवाड के एयरइंडिया के स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार की घटना के बाद अब प्लेन में अभद्र व्यवहार करने वालों के खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएंगे. नागरिक उड्डयन सचिव आर एन चौबे ने कहा है कि हमने अनियंत्रित व्यवहार के उदाहरणों को 3 श्रेणियों में डाला है.

इसमें लेवल-1 में शारीरिक हाव-भाव से रोक पैदा करने, लेवल 2 में शारीरिक हिंसा जैसे धक्का देना, लात मारना या फिर यौन शोषण करने और लेवल 3 में जाने से मारने की धमकी देने जैसे अपराध शामिल है.

नागरिक उड्डयन सचिव ने बताया कि लेवल 1 में दोषी पाए जाने पर तीन महीने, लेवल 2 में दोषी पाए जाने पर छह महीने और लेवल 3 में दोषी पाए जाने पर दो साल से ज्यादा की सजा का प्रावधान रखा गया है.

साथ ही दुर्व्यवहार करने पर हवाई यात्रा पर रोक लग सकती है. नागरिक उड्डयन सचिव ने कहा कि अभद्र व्यवहार करने पर लगाई जाने वाली पाबंदी सिर्फ डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए अनिवार्य है. अगर इंटरनेशनल फ्लाइट्स ऐसा करना चाहती हैं तो कर सकती हैं.

इसके अलावा आर एन चौबे ने बताया कि एयरलाइन चाहे तो यात्री पर तुरंत बैन लगा सकती है, लेकिन यात्री का नाम 'नो-फ्लाई लिस्ट' में तुरंत नहीं आएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi