S M L

एसीबी ने केजरीवाल के रिश्तेदार की कंपनी के खिलाफ दर्ज की प्राथमिकी

तीन अलग अलग प्राथमिकियों में सुरेंद्र बंसल की कंपनी की भी प्राथमिकी शामिल है

Bhasha | Published On: May 10, 2017 12:36 PM IST | Updated On: May 10, 2017 12:36 PM IST

एसीबी ने केजरीवाल के रिश्तेदार की कंपनी के खिलाफ दर्ज की प्राथमिकी

एसीबी ने केजरीवाल के रिश्तेदार के स्वामित्व वाली कंपनी के खिलाफ कथित पीडब्ल्यूडी घोटाले में प्राथमिकी दर्ज कर ली है. तीन अलग अलग प्राथमिकियों में दिल्ली के मुख्यमंत्री के स्वर्गीय साढू़ सुरेंद्र बंसल की कंपनी की भी प्राथमिकी शामिल है.

ये प्राथमिकियां रोड्स एंटी-करप्शन ऑर्गेनाइजेशन (आरएसीओ) के संस्थापक राहुल शर्मा की शिकायत के आधार पर दर्ज की गई हैं. जिसमें उन्होंने 2015-16 में दिल्ली के सड़कों और सीवर लाइनों के ठेके देने में कथित गड़बड़ियों का आरोप लगाया था.

एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) के प्रमुख मुकेश कुमार मीणा ने बताया कि आरएसीओ की शिकायत के आधार पर तीन मामले दर्ज किए गए है. चूंकि ये तीन अलग अलग कंपनियां हैं इसलिए जालसाजी,धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार की धाराओं के तहत तीन अलग अलग प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं. दर्ज की गई प्राथमिकी में तीन कंपनियों के नाम हैं जिनमें बंसल, कमल सिंह और पवन कुमार के स्वामित्व वाली कंपनी रेणु कंस्ट्रक्शंस शामिल है. हालांकि मुख्यमंत्री के साढ़ू बंसल का रविवार को गुरूग्राम के एक निजी अस्पताल में निधन हो चुका है.

मीणा ने कहा कि जांच के दौरान पाया गया कि जिन सामग्रियों की आपूर्ति तक नहीं हुई उनके लिए फर्जी बिल दिए गए और कुछ बिल उन कंपनियों के थे जिनका कोई नामो निशान नहीं है. या फिर वो इन सामग्रियों की आपूर्ति नहीं करती.

अधिकारी ने कहा कि आगे जांच में पीडब्ल्यूडी,लोकनिर्माण विभाग की संभावित संलिप्तता पर भी ध्यान दिया जाएगा.

मीणा के अनुसार शर्मा ने शिकायत में यह भी आरोप लगाया था कि केजरीवाल और पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने बंसल को ठेके देने के लिए अपने पद का दुरूपयोग किया. हालांकि उन्होंने प्राथमिकी में इनका नाम दर्ज नहीं कराया है.

सूत्रों ने अनुसार एसीबी पहले ही पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से पूछताछ कर चुकी है और अब इन तीनों कंपनियों के प्रतिनिधियों से अगले हफ्ते पूछताछ की जाएगी.

इससे पहले दिल्ली सरकार से बर्खास्त किए गए मंत्री कपिल मिश्रा ने भी केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे.जिसके बाद से ये प्राथमिकियां दर्ज की गईं.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi