विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

बिना आधार नहीं दे पाएंगे 10-12वीं का बोर्ड एग्जाम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने अगले साल से 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है

FP Staff Updated On: Nov 15, 2017 04:02 PM IST

0
बिना आधार नहीं दे पाएंगे 10-12वीं का बोर्ड एग्जाम

अगर आधार कार्ड नहीं है तो छात्र उत्तर प्रदेश में बोर्ड एग्जाम में नहीं बैठ पाएंगे. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने अगले साल से 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है. छात्रों को प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड के साथ एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा. माना जा रहा है यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट स्कूल एग्जाम्स इस बार छह फरवरी से होने हैं.

यूपी बोर्ड सचिव, नीना श्रीवास्तव की माने आधार को छात्रों की पहचान स्थापित करने के लिए अनिवार्य किया जा रहा है. उन्होंने कहा, अगर छात्रों के पास आधार नंबर रहेगा, तो इससे हमें फ्रॉड रजिस्ट्रेशन और भ्रष्टाचार करने वालों को पकड़ने में मदद मिलेगी. माना जा रहा है कि इस साल 10वीं का एग्जाम 37 लाख से ज्यादा बच्चे देंगे. जबकि 30 लाख से ज्यादा बच्चे 12वीं की परीक्षा में बैठेंगे.

बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन केंद्र निर्धारण पर मंगलवार को अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से निर्देश दिए. अपर मुख्य सचिव के हवाले से इलाहाबाद के डीआईओएस ने कहा है कि जो छात्र-छात्राएं आईडी के रूप में आधार कार्ड नहीं लाएंगे, उन्हें परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने दिया जाएगा. यदि आधार कार्ड के आभाव में कोई भी छात्र या छात्रा परीक्षा से वंचित होता है तो उसकी जिम्मेदारी स्कूल के प्रधानाचार्य की होगी. बता दें बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार अनिवार्य किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi