S M L

दिल्ली: ई कॉमर्स कंपनी को 166 बार ठगने वाला शातिर गिरफ्तार

पकड़े गए युवक पर अमेजन इंडिया से 50 लाख रुपए से ज्यादा की ठगी करने का आरोप है

FP Staff Updated On: Oct 11, 2017 03:37 PM IST

0
दिल्ली: ई कॉमर्स कंपनी को 166 बार ठगने वाला शातिर गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी को फर्जी तरीके से चूना लगाने वाले शातिर ठग को गिरफ्तार किया है. शिवम चोपड़ा नाम के इस शख्स पर ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया से 50 लाख रुपए से ज्यादा की ठगी करने का आरोप है.

21 साल के शिवम का फ्रॉड करने का तरीका बेहद शातिराना था. वह ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी से फोन पर ऑर्डर करता था. बाद में शिकायत करता था कि ऑर्डर डिलिवरी के दौरान डिब्बा खाली था. उसमें कुछ नहीं था.

शिवम पर आरोप है कि उसने फ्रॉड के इस तरीके को 225 बार आजमाया. वह 166 बार अमेजन इंडिया से रिफंड लेने में कामयाब भी रहा. होटल मैनेजमेंट का स्टूडेंट शिवम चोपड़ा उत्तरी दिल्ली के त्रिनगर इलाके में रहता है. पिछले हफ्ते ऑनलाइन कंपनी की शिकायत के बाद पुलिस ने बीते 6 अक्टूबर को उसे गिरफ्तार किया.

Amazon Logo

फ्रॉड करने के लिए 141 सिम कार्ड ले रखा था, 50 ईमेल बना रखी थी

डीसीपी (नॉर्थ-वेस्ट) मिलिंद डुंबरे ने कहा कि आरोपी शिवम ने इस तरह की कॉल करने के लिए लगभग 141 सिम कार्ड का यूज किया है. उसने इस काम को अंजाम देने के लिए 50 ईमेल आईडी भी बना रखी थी. उसने अपने स्मार्टफोन में अमेजन इंडिया एप पर कई अकाउंट भी बना रखे थे.

डुंबरे ने बताया कि शिवम फोन ऑर्डर देते वक्त हर बार अपना गलत पता देता था. जब डिलिवरी मैन मोबाइल लेकर आता तो वह उसे फोन पर रास्ता समझा देता. ऑडर्र लेते वक्त वो उसका कैश पेमेंट करता था. डिलिवरी लेने के बाद शिवम तुरंद अमेजन कंपनी में फोन करता था और बताता था कि जो पैकेट उसे मिला है वो पूरी तरह से खाली है. कंपनी उसकी बात पर यकीन कर कुछ दिनों में उसे रिफंड कर देती थी.

पुलिस के मुताबिक शिवम रिफंड लेने के बाद ऑर्डर से आए फोन को बेचकर पैसे कमाता था. इसी तरह से उसने सैकड़ों बार कंपनी से फ्रॉड किया.

पुलिस की पूछताछ में शिवम ने अपने साथी सचिन के बारे में बताया जिससे वो फर्जी तरीके से सिम कार्ड खरीदता था. पुलिस ने सचिन को भी इस मामले में गिरफ्तार किया है.

पुलिस ने आरोपी शिवम के घर की तलाशी ली तो वहां से उसे 19 मोबाइल फोन, 12 लाख रुपए कैश, 40 बैंक पासबुक और चेक मिले.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi