S M L

Hot Topic : सास-बहू वाले सीरियल नहीं, रियलिटी शोज को क्यों पसंद कर रहे हैं दर्शक?

पिछले कई हफ्तों से बार्क की रेटिंग में नंबर 1 की पोजीशन पर कोई न कोई रियलिटी शो ही काबिज है

Rajni Ashish Updated On: Sep 11, 2017 07:47 PM IST

0
Hot Topic : सास-बहू वाले सीरियल नहीं, रियलिटी शोज को क्यों पसंद कर रहे हैं दर्शक?

बार्क की टीआरपी रेटिंग के अनुसार पिछले हफ्ते यानी वीक नंबर 35 में टॉप रैंकिंग में सबसे पहले दो रियलिटी शोज ने जगह बनाई है. टेलीविजन रियलिटी शो 'खतरों के खिलाड़ी' और 'कौन बनेगा करोड़पति' इन दिनों सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले शो बन गए हैं. दर्शकों ने दिल खोलकर इन दो शोज को प्यार दिया है इसलिए दोनों ही शोज को छप्पड़फाड़ टीआरपी मिली है.

पिछले हफ्तों की रेटिंग पर नजर डाली जाए तो रियलिटी शोज का ही भातीय टेलेविजन पर बोलबाला रहा है. पिछले कई हफ्तों तक जी टीवी पर टेलीकास्ट होने वाला बच्चों का सिंगिंग रियलिटी शो सारेगामापा लिटिल चैंप्स' नंबर 1 पर काबिज था. फिर कलर्स पर 'खतरों के खिलाड़ी' के टेलीकास्ट किये जाने के बाद से ही ये शो अब पिछले कुछ हफ्तों से नंबर 1 की पोजीशन पर विराजमान है. वहीं 'कौन बनेगा करोड़पति' ने तो आते ही धमाका किया है और टेलीकास्ट के पहले ही हफ्ते में बिग बी का ये शो टॉप 2 की पोजीशन पर कायम हो गया है. वहीं 'डांस प्लस' को भी बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है. बार्क के इन आंकड़ो से ये तो साफ है कि दर्शकों को अब रियलिटी शोज ज्यादा पसंद आते हैं.

हालांकि 'कुमकुम भाग्य', 'महाकालि अंत ही आरंभ है', 'कुंडली भाग्य' जैसे शोज ने भी टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है लेकिन बाजी तो रियलिटी शोज ने ही मारी है. 'कौन बनेगा करोड़पति' का दर्शको को काफी समय से इंतजार था ऐसे में शो की टीआरपी का बढ़ना तो लाजमी है.

वहीं बात करें 'खतरों के खिलाड़ी' की तो इस शो से ऐसे कई नाम जुड़े जो टीवी पर खास पसंद किए जाते हैं इसलिए शो की रैंकिंग में बड़ा सुधार देखने को मिला. वहीं शो में होस्ट के रुप में सामने आए रोहित शेट्टी को भी काफी पसंद किया जा रहा है.

हर हफ्ते की तरह इस हफ्ते की बार्क की टीआरपी रिपोर्ट अगर देखा जाए तो इसमें रियलिटी शोज ने सीरियल्स को पछाड़ दिया है.

खतरों के खिलाड़ी 8

Khatrone-Ke-Khiladi-8-epiosde-4

लगातार तीसरे हफ्ते रोहित शेट्टी का कलर्स पर टेलीकास्ट होने वाला शो 'खतरों का खिलाड़ी 8' टीआरपी मीटर में टॉप पर काबिज है. इस शो में अपने फेवरेट टीवी स्टार्स सितारों को खतरों से खेलता हुआ देखकर दर्शक रोमांच से भर जाते हैं. इस बार के सीजन में भी रोहित सभी कंटेस्टेंट से जबरदस्त स्टंट करवा रहे हैं और इन दिनों इसकी लोकप्रियता इस कदर लोगों के सर चढ़कर बोल रही है कि यह शो पहले पायदान पर है. शो में टीवी के पॉपुलर सितारों का जानलेवा स्टंट करना दर्शकों को बेहद भा रहा है इसलिए ये शो कई हफ्तों से नंबर 1 पर जा पंहुचा है.

कौन बनेगा करोड़पति

kbc9

इस हफ्ते दूसरे नंबर की पोजीशन पर अमिताभ बच्चन के सोनी टीवी पर टेलीकास्ट होने वाले पॉपुलर गेम शो 'कौन बनेगा करोड़पति' ने धमाकेदार एंट्री मारी है. आते ही ये शो दर्शकों के दिलो-दिमाग पर छा गया है. बिग बी की पर्सनालिटी, उनकी आवाज,उनका जज्बा और शो का बेहतरीन फॉर्मेट इस बार भी दर्शकों को लुभाने में कामयाब हो गया है.एक आम इंसान के करोड़पति बनने के सपने को सच साबित करवाने वाले अमिताभ एक बार फिर से हाजिर है. लगभग तीन साल के बाद एक बार फिर से अमिताभ अपने मशहूर शो कौन बनेगा करोड़पति के नौवें सीजन में नजर आ रहे हैं. इस शो ने शुरुआत से ही लोगों का ध्यान खींचा है और 35 वें हफ्ते की टीआरपी लिस्ट में यह दूसरे पायदान पर है.

वहीं इन रियलिटी शोज के सामने टीवी शोज लगातार पिछड़ रहे हैं

कुमकुम भाग्य

Munni-in-Kumkum-Bhagya

इस हफ्ते तीसरे नंबर जी टीवी का लोकप्रिय शो 'कुमकुम भाग्य' है. जी टीवी के मशहूर धारावाहिक कुमकुम भाग्य को दर्शक इतना पसंद करते है कि हर बार यह टॉप फाइव की लिस्ट में ये शो जरुर शामिल रहता है. शब्बीर आहलुवालिया और स्रिति झा की ऑनस्क्रीन केमेस्ट्री दर्शकों को खूब भाती है.

तारक मेहता का उल्टा चश्मा

taarak-mehta

इस हफ्ते टीआरपी रेस में सोनी सब के फैमिली कॉमेडी ड्रामा 'तारक मेहता के उल्टा चश्मा' ने धमाकेदार वापसी करते हुए चौथा स्थान हासिल किया है. लम्बे समय से चला आ रहा यह शो आज भी दर्शकों का पंसदीदा है. आए दिन गोकुलधाम सोसाइटी में जो भी मुश्किलें आती है उससे सोसाइटी के लोग किस तरह साथ मिलकर सामना करते है यह देखना वाकई में दिलचस्प होता है. लोगों को हंसाने के साथ-साथ ही यह शो कुछ ना कुछ सीख भी दे जाता है और यही इस शो का प्लस प्वॉइंट है. 35वें हफ्ते में यह शो चौथे पायदान पर है.

महाकाली: अंत ही आरम्भ है

Mahakaali_Pooja_Sharma_1

इस हफ्ते टीआरपी रेस में कलर्स का लोकप्रिय पौराणिक शो 'महाकाली अंत ही आरम्भ है' पांचवें नंबर पर पहुंच गया है.पिछले हफ्ते चौथे पायदान पर रहने वाला यह शो पाँचवे स्थान पर खिसक गया है.

क्यों सीरियल्स से ज्यादा रियलिटी शोज आ रहे हैं पसंद ?

trp

टीआरपी रेटिंग के मुताबिक शहरी क्षेत्रों में रियलिटी शोज का बोलबाला दिखाई दे रहा है. टीवी सीरियल्स के मुकाबले रियलिटी शोज को ज्यादा पसंद किये जाने के पीछे कई वजहें सामने आ रही हैं. एक तो ये कि सास बहु सीरियल्स में वही घिसी पीटी कहानियों और ट्विस्ट्स को देखकर दर्शक बोर हो गए हैं. दर्शकों को एंटरटेनमेंट के नाम पर कुछ नया और रिफ्रेशिंग चाहिए और रियलिटी शोज इस जिम्मेदारी को बखूबी निभा रहे हैं जहां काफी कुछ नया और इंट्रेस्टिंग देखने को मिलता है. केबीसी जैसे शोज से तो दर्शकों का ज्ञानवर्धन भी हो रहा है, इसका मतलब है की मनोरंजन के साथ दर्शकों को ज्ञान की भी प्राप्ति हो रही है. फिर इन शोज को होस्ट करने वाले फिल्मी स्टार्स की फैन फॉलोविंग और पॉपुलैरिटी भी शो की टीआरपी बढ़ाने में बेहद ही मददगार साबित हो रहे हैं. युवा वर्ग का भी रुझान टीवी शोज से ज्यादा रियलिटी शोज की तरफ की होना भी इन शोज की टीआरपी बढ़ाने में मदद करता है.

इस हफ्ते आलम ये है कि खतरों के खिलाड़ी जैसे शोज के दम पर शहरी क्षेत्रों में कलर्स ने हमेशा नंबर 1 रहने वाले स्टार प्लस को इस हफ्ते हटाकर वो पोजीशन हथिया ली है. कलर्स ने कई हफ्तों बाद टॉप पर काबिज स्टार प्लस को पछाड़ कर नंबर 1 की कुर्सी हासिल की है

आइए एक नजर डालते है इस हफ्ते की BARC रिपोर्ट पर…

टॉप 10 चैनल्स (शहरी और ग्रामीण)

जी अनमोल, कलर्स, जी टीवी, स्टार प्लस, स्टार भारत, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन, सोनी पल, रिश्ते, सोनी पल, रिश्ते, सोनी सब और स्टार उत्सव इस लिस्ट में शुमार है।

टॉप पांच शो (शहरी और ग्रामीण)

कुमकुम भाग्य (जी टीवी), खतरों के खिलाड़ी8 (कलर्स), जमाई राजा (जी अनमोल), कुंडली भाग्य (जी टीवी), सा रे गा मा पा (जी टीवी)

टॉप 10 चैनल (शहरी)

कलर्स, स्टार प्लस, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन, जी टीवी, सोनी सब, स्टार भारत, एंड टीवी, जी अनमोल, सोनी पल, रिश्ते

टॉप 10 चैनल (ग्रामीण)

जी अनमोल, सोनी पल, रिश्ते, स्टार भारत, जी टीवी, स्टार उत्सव, कलर्स, डी डी नेशनल, स्टार प्लस, बिग मैजिक

टॉप 10 शो (ग्रामीण)

जमाई राजा (जी अनमोल), काला टीका, माइक्रोमैक्स श्रीलंका वर्सेज इंडिया 2017 3 ओडीआई (डी डी नेशनल), बालवीर (सोनी पल), तारक मेहता का उल्टा चश्मा, कुंडली भाग्य (जी टीवी), माइक्रोमैक्स कप श्री लंका वर्सेज इंडिया 2017 4 ओडीआई (डी डी नेशनल), कुमकुम भाग्य (जी टीवी), टशन-ए इश्क (जी अनमोल), इस प्यार को क्या नाम दूँ-एक बार फिर (स्टार उत्सव)

चलिए आपको बताते हैं कि इस हफ्ते कौन सा शो रहा टॉप पर रहा और कौन सा शो टीआरपी रेस में पिछड़ गया है.

इस हफ्ते के टॉप 20 टीवी शोज की लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं

इम्प्रेशंस (000s)

अर्बन

1. खतरों के खिलाड़ी (कलर्स) 7221

2. कौन बनेगा करोड़पति (सोनी टीवी) 6253

3. कुमकुम भाग्य (जी टीवी) 5873

4. तारक मेहता का उल्टा चश्मा (सब टीवी)5863

5. महाकाली अंत ही आरम्भ है (कलर्स) 5797

6. सारेगामापा लिटिल चैंप्स (जी टीवी) 5541

7. कुंडली भाग्य (जी टीवी) 5339

8. शक्ति - अस्तित्व के एहसास की (कलर्स) 5285

9. ये रिश्ता क्या कहलाता है (स्टार प्लस) 5222

10. डांस प्लस 3 (स्टार प्लस) 4549

11. उड़ान (कलर्स) 4280

12. चंद्रकांता (कलर्स) 4259

13. शनि (कलर्स) 4241

14. ये है मोहब्बतें (स्टार प्लस) 4160

15. इश्कबाज (स्टार प्लस) 4137

16. फियर फाइल्स (जी टीवी) 3900

17. ससुराल सिमर का (कलर्स) 3888

18. नामकरण (स्टार प्लस) 3718

19. एक श्रृंगार स्वाभिमान (कलर्स) 3654

20. कसम (Colors) 3390

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi