S M L

विशेष : क्यों टीवी इंडस्ट्री का रुख कर रहे हैं फिल्मों के सुपरस्टार्स ?

आजकल फिल्मों के स्टार्स को फिल्मों के मुकाबले टीवी शोज से ज्यादा पैसे मिलते हैं और इन शोज से इनकी पॉपुलैरिटी में भी इजाफा हो रहा है

Rajni Ashish Updated On: Sep 03, 2017 01:19 PM IST

0
विशेष : क्यों टीवी इंडस्ट्री का रुख कर रहे हैं फिल्मों के सुपरस्टार्स ?

छोटा पर्दा आजकल बड़े फिल्मी सितारों के लिए हर लिहाज से फायदे का सौदा साबित हो रहा है. जहां आजकल स्टार्स को फिल्मों के मुकाबले टीवी शोज से ज्यादा पैसे मिलते हैं. टीवी शोज में होस्ट या जज बनने से इनकी ज्यादा कमाई होती है. फिल्मी सितारे टीवी रियलिटी शोज के लिए बड़ी रकम वसूलते हैं. कई बार ये टीवी शोज स्टार्स के करियर के लिए काफी मददगार भी साबित होते है. इन दिनों स्टार्स फिल्मों से ज्यादा टीवी शोज पर फोकस कर रहे हैं. आईए देखते ऐसे बॉलीवुड स्टार्स की लिस्ट जो टीवी पर भी हैं सुपर हिट

अमिताभ बच्चन

bigb7591

अमिताभ बच्चन सोनी टीवी पर टीवी इंडस्ट्री के सबसे पॉपुलर गेम शो 'कौन बनेगा करोड़पति' की मेजबानी कर रहे हैं. वे इस शो की जान हैं. बिग बी शो के एक सीजन के लिए अच्छी खासी रकम लेते हैं. इस शो के शुरूआती दौर में इसकी पॉपुलैरिटी का आलम ये था कि शो के समय सड़कें खाली हो जाती थी.  शो ने ना सिर्फ अमिताभ की डूबती नइया को फिर पार लगाया  बल्कि उस मुकाम पर पहुंचा दिया जहां से अमिताभ 'बिग बी' बन गये. केबीसी के अलावा बिग बी ने अनुराग कश्यप निर्देशित शो 'युग' में बिजनेस टायकून का रोल निभाया था, हालांकि ये शो केबीसी की तरह बच्चन साहब को पॉपुलैरिटी दिलाने में सफल नहीं हो पाया.

सलमान खान

Salman-Khan-in-Bigg-Boss-Pic-1

सलमान खान एक ऐसे सुपरस्टार हैं जिनकी बादशाहत फिल्मों से लेकर टीवी पर भी कायम है. सलमान ने पहले सोनी टीवी पर 'दस का दम' होस्ट किया जिसे जबरदस्त टीआरपी मिली. दस का दम में सलमान ने अपना दम दिखाया. सलमान ने बॉलीवुड़ के हर बड़े सितारे को इस शो पर बुलाया चाहे वो शाहरुख हों या आमिर. इसके बाद वो लगातार कई सालों से कॉन्ट्रोवर्सी से भरा रियलिटी शो 'बिग बॉस' होस्ट कर रहे हैं. भले ही ये शो सलमान की गैर मौजूदगी में जितनी भी टीआरपी लेकर आता हो लेकिन वीकेंड्स में सलमान इस शो में धमाकेदार एंट्री करते हैं तो इसकी टीआरपी में जबरदस्त उछाल होता है.

शाहरुख खान

shah-rukh-khan-tedtalk-2017-5

शाहरुख खान फिल्मों के तो बादशाह माने जाते हैं लेकिन टीवी पर उनका हाल फिल्मों से ठीक उलट है. उन्होंने अब तक जितने टीवी शोज में काम किया है वो जयादा चल नहीं पाए हैं. शाहरुख ने पहला रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' का सीजन 3 (2007) होस्ट किया था, जो स्टार प्लस पर टेलिकास्ट हुआ करता था. इन्होंने अमिताभ बच्चन को रिप्लेस किया था, पर इससे शो की टीआरपी बहुत कम हो गई थी. इस वजह से मुश्किल से यह 2.5 महीने ही चला. इसके बाद इन्होंने क्या 'आप पांचवीं पास से तेज हैं?', 'जोर का झटका' और 'इंडिया पूछेगा सबसे शाणा कौन?' जैसे शोज भी होस्ट किए. ये भी कुछ खास नहीं चले, इसलिए इनका एक सीजन ही आया. अब शाहरुख स्टार प्लस पर टेड टॉक्स इंडिया: नई सोच होस्ट कर रहे हैं.

आमिर खान 

aamir-khan-sj-759

आमिर खान फिल्मों की ही तरह टीवी पर भी अपने परफेक्शन के लिए ही पॉपुलर हुए. सामाजिक समस्याओं पर आधारित आमिर खान का टीवी रियलिटी शो सत्यमेव जयते काफी पॉपुलर हुआ. स्टार प्लस और दूरदर्शन पर टेलीकास्ट हुए आमिर के शो के अब तक तीन सीजन टेलीकास्ट हो चुके हैं. इस शो के जरिये आमिर ने समाज में सार्थक बदलाव लाने की कोशिश की. इस शो में महिलाओं पर हिंसा, भ्रूण हत्या जैसे संवेदनशील मुद्दों पर आधारित सच्ची कहानियां दिखाई गई जिसे दर्शकों ने बेहद पसंद किया.

अक्षय कुमार

khatro3

अक्षय कुमार का जादू भी सिनेमाई पर्दे की ही तरह छोटे पर्दे के दर्शकों के सिर चढ़ कर बोलता हुआ दिखाई दिया. अक्षय ने कई शो को होस्ट किया है. अक्षय ने डेयर तो डांस, खतरों का खिलाड़ी, मास्टर शेफ जैसे कई पॉपुलर शोज को होस्ट किया है. अक्षय के इन शोज में आने से शो में चार चांद लग गए. अब अक्षय स्टार प्लस में जल्द शुरू हो रहे कॉमेडी शो 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' में महा जज के तौर पर दिखाई देंगे. इस शो का प्रोमो अभी से हिट हो गया है.

रितिक रोशन

Just-Dance-925631841-4045723-1

टीवी की तरफ रुख करने वाले स्टार्स मेंग्रीक गॉड रितिक रोशन भी शामिल हुए थे. रितिक स्टार प्लस के डांस रियल्टी शो में जज की भूमिका निभा चुके हैं. इस शो का नाम 'जस्ट डांस' था. इस शो में रितिक के साथ बतौर जज मशहूर कोरियोग्राफर फराह खान और वैभवी मर्चेंट भी दिखाई दी थीं. इस शो में रितिक एक एपिसोड की फीस ने उस समय सुर्खियां बना दी थीं.

अनिल कपूर

Anil-Kapoor-24-1-Cropped-1

बॉलीवुड के ‘झक्कास’ एक्टर अनिल कपूर भी छोटे पर्दे पर थ्रिलर सिरीज '24' के दो सीजन में अपना जलवा दिखा चुके हैं. अब अनिल इस शो का तीसरा सीजन भी लाने की तैयारी में हैं. इस शो में अनिल कपूर एक रॉ एजेंट का किरदार निभाते हुए नजर आते हैं. आपको बता दें कि शो में ना सिर्फ अनिल लीड रोल निभा रहे हैं बल्कि वो शो को प्रोड्यूस भी कर रहे हैं

प्रियंका चोपड़ा

Priyanka chopra with the participants (5)

2010 में प्रियंका चोपड़ा ने 'खतरों के खिलाड़ी' के तीसरे सीजन को होस्ट किया था. बताया जाता है कि शो के पहले दो सीजन के होस्ट रहे अक्षय कुमार की ही तरह प्रियंका ने भी सारे स्टंट्स खुद से किये थे. इस शो की टीआरपी भी जबरदस्त आई. ना सिर्फ भारत बल्कि विदेश में भी प्रियंका ने हिट अमेरिकन टीवी सीरीज 'क्वांटिको' में काम कर अपनी ख्याति को और बढ़ाया. अब प्रियंका टीवी शोज प्रोड्यूस भी कर रही हैं.

माधुरी दीक्षित

madhuri-dixit-jhalak-dikhhla-jaa-759

धक-धक गर्ल यानी डांसिंग दिवा माधुरी दीक्षित को कलर्स के डांस रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ में सबने काफी पसंद किया. अब माधुरी की लाइफ पर प्रियंका चोपड़ा एक टीवी सीरीज बना रही हैं.

शिल्पा शेट्टी

maxresdefault

ब्रिटेन के छोटे पर्दे पर धूम मचाने के बाद शिल्पा शेट्टी ने भारत के छोटे पर्दे पर भी खूब धमाल मचाई. शिल्पा की खूबसूरती और हॉट अदाओं का जादू कई रियलिटी शो में दिखा. बिग बॉस से लेकर जरा नच के दिखा, झलक दिखला जा, नच बलिये और सुपर डांसर जैसे कई हिट टीवी शोज में शिल्पा को होस्ट और जज के तौर पर देखा गया.

गोविंदा

Govinda-to-Join-Dance-India-Dance-Super-Moms-Season-2-as-a-Judge

बिग बी के केबीसी को टक्कर देने के लिए गोविंदा को 2001 में एक गेम शो का होस्ट बनाया गया था,जिसका नाम था 'जीतो छप्पर फाड़के'. ये शो फ्लॉप हो गया और गोविंदा भी टीवी से दूर हो गए क्योंकि ये वही दौर था जब गोविंदा की फिल्में भी फ्लॉप होनी शुरू हो चुकी थीं. करीब 14 सालों बाद अभिनेता गोविंदा की छोटे परदे पर फिर वापसी हुई. गोविंदा टीवी पर एक मशहूर शो डांस इंडिया डांस सुपर मॉम के जज बने. इस शो में मॉम्स ने डांस में हिस्सा लिया. ये शो जबरदस्त हिट साबित हुआ. अब गोविंदा के फिर से टीवी पर लौटने की खबर है. रिपोर्ट्स के मुताबिक गोविंदा कलर्स के डांस रियलिटी शो 'झलक दिखलाजा' में जज के तौर पर नजर आ सकते हैं.

 

मिथुन चक्रवर्ती

Mithun-Chakraborty-Biography-with-Pics-06-06.-jpg

बंगाल में डांस रियलिटी शो 'डांस बांग्ला डांस' के सुपरहिट होने के बाद मिथुन चक्रवर्ती ने 'डांस इंडिया डांस' का कांसेप्ट तैयार किया जो जी टीवी पर टेलीकास्ट किया गया जो इंडिया का अब तक का सबसे बड़ा डांस रियलिटी शो बन गया है. 'डांस इंडिया डांस' की पॉपुलैरिटी का आलम ये है कि शो के नाम पर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड से लेकर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड तक दर्ज है. इस शो में मिथुन दा ग्रैंड मास्टर के तौर पर दिखाई देते हैं. मिथुन ने बिग बॉस का बंगाली वर्जन भी होस्ट किया है. अब मिथुन सोनी टीवी पर टेलीकास्ट हो रहे नए कॉमेडी शो 'द ड्रामा कंपनी' में दिखाई दे रहे हैं.

शाहिद कपूर

shaid

शाहिद कपूर ने भी टीवी पर डांस रियलिटी शो 'झलक दिखलाजा' में अपने डांस टैलेंट का जलवा दिखाया. शाहिद के इस शो जज के तौर पर आने से शो की पॉपुलैरिटी में काफी इजाफा हुआ.

मलाइका अरोड़ा

cover_1440744209

मलाइका अरोड़ा फिल्मों की हॉट अदाओं का जादू टीवी शोज पर भी चला. मलाइका ने 'जरा नच के दिखा', 'झलक दिखला जा', 'इंडिआज गॉट टैलेंट' और इंडिआज बेस्ट सिनेस्टार्स की खोज' जैसे शोज में जज के तौर दिखाई दे चुकी हैं.

हेमा मालिनी

jai mata ki

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने फिल्मों की तरह ही टीवी पर भी अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरा है. हेमा ने 2000 में पुनीत इस्सर के डायरेक्शन में बने शो 'जय माता की' में मां दुर्गा का रोल निभाया.फिर सहारा वन पर कामिनी दामिनी में डबल रोल अदा किया. हेमा जी ने 'नुपूर' को डायरेक्ट किया. इस शो में उन्होंने एक भरतनाट्यम डांसर का रोल भी अदा किया. हेमा मालिनी ही नहीं बल्कि उनके पति धर्मेंद्र ने भी टीवी का रुख किया. धर्मेंद्र को कलर्स के शो 'इंडिआज गॉट टैलेंट  में बतौर जज बेहद पसंद किया गया.

indias-got-talent---jury-3

यंग स्टार्स भी टीवी के हुए दीवाने  

baba-ramdev-card_1495003413_1495003418-bicubic

सोनाक्षी सिन्हा और परिणीति चोपड़ा जैसी यंग अदाकाराओं ने भी टीवी की तरफ रुख किया. सोनाक्षी ने 'इंडियन आइडल', 'नच बलिये' और 'ओम शांति ओम' जैसे टीवी शोज को जज किया. इन शोज ने भी सोनाक्षी की पॉपुलैरिटी को और बढ़ाया. वहीं परिणीति चोपड़ा 'इंडिआज बेस्ट सिनेस्टार्स की खोज' में आयुष्मान खुराना के साथ जज के तौर दिखाई दीं.

parineeti-chopra-ayushmann-khurana-and-namit-sharma-launch-zee-tv-s-new-show-india-s-best-cinestars-ki-khoj

जैकलीन फर्नांडेज ने भी झलक दिखलाजा में अपनी हॉट अदाओं और खूबसूरती का जलवा दिखाया जिसे काफी पसंद किया गया.

jhalak-dikhla-jaa-jacqueline

वो सितारे जो टीवी पर हुए फ्लॉप

बॉलीवुड में ऐसे कई सितारे हैं जिनका सितारा बड़ा पर्दे पर तो खूब चमका लेकिन छोटे पर्दे पर कोई कमाल नही दिखा पाएं. आपको उन सितारों के बारे में बताते हैं जिन्हें दर्शको ने छोटे पर्दे पर पसंद नही किया.

करिश्मा कपूर

Karishma_10

फिल्म अभिनेत्री करिश्मा कपूर ने साल 2013 में मिरेकल ऑफ डेस्टिनी टीवी शो में अपनी किस्मत आजमाई थी. लेकिन ये टीवी शो महज 1 साल में ही बंद हो गया था.

अमृता राव

amrita-647_030916011346

2016 में मेरी आवाज ही पहचान से टीवी पर अमृता राव ने दस्तक दी. लेकिन शो का अच्छा कंटेंट ना होने की वजह से इसे दर्शकों से इतना प्यार ना मिल पाया.

श्रीदेवी

BUarqt3CcAAchb9

श्रीदेवी ने 2004 से 2005 तक मालिनी अय्यर शो में मालिनी का किरदार निभाया था, इस शो की कहानी श्रीदेवी के चुलबुले किरदार के आस पास घुमती थी. लेकिन दुर्भाग्यवश दर्शको को चुलबुला किरदार इतना रास नहीं आया. अब श्रीदेवी के छोटे पर्दे पर फिर लौटने की चर्चा तेज हो रही है. बताया जा रहा है कि कलर्स के डांस रियलिटी शो 'झलक दिखला जा' में श्रीदेवी जज के तौर पर दिखाई दे सकती हैं.

सोनाली ब्रेंदे

sonali-bendre_625x300_71411983803 सोनाली ने 2014 में लाइफ ओके के अजीब दास्तान डेली शो डेब्यू किया था.लेकिन रियलिटी शो के जज के अलावा दर्शकों ने उन्हें डेली शो में पसंद नही किया

मनीषा कोइराला

04poll5

गेम शो सवाल दस करोड़ का लेकर 2000 में टीवी की दुनिया में मनीषा कोइरालाने कदम रखा लेकिन बुरी तरह असफल रही.

रवीना टंडन

raveena-tandon-birthday-dc-006-580x376

बिंदास अभिनेत्री रवीना टंडन ने सन 2004 में साहिब बीवी और गुलाम नाम के शो में छोटी बहु का किरदार निभाया था लेकिन उन्हें किसी ने पसंद नहीं किया. हालांकि रवीना को सीरियल्स में जरूर कामयाबी ना मिली हो लेकिन जब वो रियलिटी शोज का हिस्सा बनी तो यहां फिल्मों की ही तरह पॉपुलैरिटी मिली.

भागयश्री

bhagyashree 1

टीवी शो लौट आओ तृषा से भागयश्री ने 2014 में अपना डेब्यू किया. हालांकि यह शो भी पर्दे पर कोई कमाल ना दिखा पाया.

फिल्म डायरेक्टर्स ने भी किया टीवी का रुख

करण जौहर

PCTV-1525-hd

'कॉफी विद करण' में करण जौहर ने बॉलीवुड में अपने रसूख का परिचय दिया और उनके शो पर हर शख्सियत ने दिल खोल कर बात की.ये शो अपने पहले सीजन से लेकर अब तक हिट साबित हुआ है. खासकर शो में स्टार्स के कई एक्सप्लोसिव इंटरव्यू ने तो कई बार सुर्खियां बनाई हैं. करण फिल्मों की ही तरह छोटे पर्दे के भी हिट खिलाड़ी साबित हुए हैं. करण ने 'इंडिआज गॉट टैलेंट' और 'झलक दिखलाजा' जैसे शोज में जज के तौर पर भी सफल पारी खेली

फराह खान

farah

फराह खान के शो 'तेरे मेरे बीच में' के पहले ही एपिसोड में सलमान अपनी मां सलमा के साथ आए. सलमा का इस शो पर आना ये बताने के लिये काफी था कि फराह खान का इंडस्ट्री में क्या रसूख है. फराह का ये शो काफी पॉपुलर साबित हुआ. इसके अलावा फराह डांस बेस्ड कई शोज की जज बनी जिनमें 'जस्ट डांस' और 'झलक दिखलाजा' शामिल है. यहां तक कि फराह ने सलमान खान की गैर मौजूदगी में 'बिग बॉस' भी होस्ट किया है.

रोहित शेट्टी

hpse_fullsize__3850336833_Rohit Shetty at the Launch of TV show Khatron Ke Khiladi Season 8 on 10th May 2017 (108)_5913e5e9dd966

लगातार 100 करोड़ मुनाफे वाली कई फिल्में देने वाले फिल्म निर्देशक रोहित शेट्टी को भी छोटे पर्दे का चस्का लग ही गया. कलर्स चैनल पर शेट्टी रियलिटी शो 'फीयर फैक्टर-खतरों के खिलाड़ी' के पांचवें सीजन को होस्ट कर चुके हैं. अब वो लम्बे गैप के बाद इस साल फिर से इस शो को होस्ट करते हुए दिखाई दे रहे हैं. रोहित की वापसी ने शो में रौनक बढ़ा दी है और ये शो फिलहाल नंबर 1 शो बन गया है.

आशुतोष गोवारिकर

ashut

आशुतोष गोवारिकर  स्टार प्लस पर 'एवेरेस्ट' नाम का शो डायरेक्ट कर चुके हैं जो उनकी फिल्मों की तरह हिट तो नहीं हो पाया लेकिन शो को क्रिटिकल एक्लेम जरूर मिला. निर्माता-निर्देशक आशुतोष कई टीवी शोज में एक्टिंग भी कर चुके हैं.

विशाल भारद्वाज

ekta-vishal

बॉलीवुड डायरेक्टर विशाल भारद्वाज एकता के सीरियल ‘एक थी नायिका’ के पहले एपिसोड में कैमियो रोल में नजर आ चुके हैं.

निखिल अडवाणी

nikhil-advani

निखिल अडवाणी ने स्टार प्लस के बलिये वॉर बेस्ड शो 'प्रिसनर्स ऑफ वॉर' बनाया था. इसके बाद निखिल एक और शो लेकर आ रहे हैं.

 

सितारे हैं काफी उत्साहित

Anil-Kapoor-24

धारावाहिक '24' में काम कर रहे अनिल कपूर का कहना है कि वे आगे भी छोटे परदे पर काम करेंगे, शर्त एक ही है कि स्क्रिप्ट दमदार हो और उसमें काम करने में किसी फिल्म की तरह ही उत्तेजना पैदा होती हो.

danny-denzongpa

डैनी की भी कुछ ऐसी ही राय है. जब उन्हें धारावाहिक 'देवों के देव... महादेव' ऑफर हुआ, तो उन्होंने बाउंड स्क्रिप्ट की मांग कर डाली। उनका साफ कहना है कि वे रुटीन किस्म का काम नहीं करेंगे. अगर उन्हें कोई किरदार अपील करता है, तभी वे उसमें रुचि दिखाएंगे. जया बच्चन, अमृता सिंह और पूनम ढिल्लन का भी यही कहना है कि वे छोटे परदे पर तभी सक्रिय होंगी, जब दमदार रोल मिलेंगे. वैसे, गौर करनेवाली बात यह है कि डैनी, अमृता और पूनम तीनों ही पहले भी धारावाहिकों में अभिनय कर चुके हैं. डैनी ने जहां दूरदर्शन के एक चर्चित धारावाहिक में अभिनय किया था, वहीं अमृता एकता कपूर के बैनर के सीरियल काव्यांजलि में काम कर चुकी हैं. पूनम ढिल्लन ने भी 'अंदाज' और 'किटी पार्टी' जैसे धारावाहिकों में काम कर अच्छी खासी लोकप्रियता प्राप्त की थी. जहां तक जया बच्चन का सवाल है, उनका भी छोटे पर्दे से गहरा संबंध है. वे काफी साल पहले एक सुपरहिट कॉमेडी धारावाहिक 'देख भाई देख' प्रोड्यूस कर चुकी हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि अब छोटे पर्दे  और बड़े पर्दे  के बीच ज्यादा अंतर नहीं रहा.

41434478.cms

वैसे भी सारे बड़े सितारे अपनी फिल्मों के प्रमोशन के लिए विभिन्न हिट टीवी धारावाहिकों और शोज में भागीदारी करते नजर आते हैं. कई बार तो लगता है कि अब छोटे पर्दे  पर प्रमोशन के बिना फिल्मों का गुजारा ही नहीं है. ऐसे में बड़े पर्दे के सितारों का छोटे पर्दे पर अभिनय करने के लिए राजी होना ज्यादा चकित नहीं करता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi