S M L

BookMyBai ने बॉलीवुड सेलेब्स को किया बैन, वजह जानकर चौंक जाएंगे

बॉलीवुड कलाकारों पर आरोप है कि वह बाइयों के साथ गलत व्यवहार करते हैं

FP Staff | Published On: Apr 19, 2017 12:19 PM IST | Updated On: Apr 24, 2017 10:56 AM IST

0
BookMyBai ने बॉलीवुड सेलेब्स को किया बैन, वजह जानकर चौंक जाएंगे

आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में घर संभालने, घर की देखभाल करने का समय किसी के पास नहीं रहता. ऐसे में हर किसी को घर की देखभाल करने के लिए एक मेड की जरूरत होती है.

इन्हीं बढ़ती जरूरतों को देख वेबसाइट 'बुक माय बाई डॉट कॉम (bookmybai.com)' जैसी सुविधाएं सामने आई हैं जो आपको आपके शहर में बाई यानी मेड ढूंढ़ने में मदद करती है. लेकिन हाल में इस वेबसाइट ने एक चौंकाने वाला फैसला लिया है. इस फैसले के अनुसार अब यह वेबसाइट बॉलीवुड कलाकारों को अपनी सेवा नहीं देगी.

एक तरह से देखा जाए तो इसने बॉलीवुड सेलेब्स पर बैन लगा दिया है. इसके पीछे इस कंपनी ने जो कारण दिए हैं वे और ज्यादा हैरान करते हैं.

वेबसाइट के एक सह-संस्थापक अनुपम सिंहल ने बॉलीवुड कलाकारों पर कुछ बड़े आरोप लगाए हैं. उन्होंने अपने वेबसाइट पर एक ब्लॉग लिखा जिसमें 20 से ज्यादा बॉलीवुड सेलिब्रिटी पर मेड के साथ बुरे बर्ताव का आरोप लगाया है.

हालांकि, उन्होंने किसी का नाम उजागर नहीं किया, लेकिन उन्होंने ऐसे कई वाकये बताए जो इस पूरी बात को समझने के लिए काफी थे. सिंहल बताते हैं कि उनकी ये कंपनी अब तक 10,000 घरों को अपनी सेवाएं दे चुकी है.

मार्च 2015 तक उनके पास एक भी शिकायत नहीं आई थी लेकिन जल्द ही उनके सामने कई परेशानियां शुरू हो गईं.

उन्होंने बताया कि वो कई बॉलीवुड सितारों को मुंबई और दूसरे शहरों में अपनी सेवाएं दे चुके हैं लेकिन उनकी कंपनी के लिए ये किसी बुरे सपने जैसा था.

क्या है बॉलीवुड कलाकारों के बैन करने की वजह

उन्होंने लिखा है कि एक सेलिब्रिटी ने अपने घर काम करने वाले व्यक्ति को अपनी मां का अंतिम संस्कार करने तक में नहीं जाने दिया. इसकी वजह ये थी कि उसे जाने देने से पहले वो कोई नया हेल्पर चाहती थी. सिंहल कहते हैं कि मेरे पास उस महिला के लिए कोई शब्द नहीं हैं.

दूसरी सेलिब्रिटी मुंबई के बड़े बंगले में रहती हैं, उनके पास 3 करोड़ की गाड़ी है लेकिन अपनी मेड को वो खाना खाने को नहीं देते. वो कहते हैं कि ये बिल्कुल सच बात है. वो उसे खाने में तीनों टाइम सिर्फ चाय और ब्रेड देते थे.

तीसरी सेलिब्रिटी तो अपनी मेड के साथ मारपीट करने तक उतर आईं. जब हमने मेड से उस महिला के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाने को कहा तो उसने सिर्फ इसलिए मना कर दिया क्योंकि उसके पास थाने और कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने का समय नहीं था. इससे उसका काम भी प्रभावित होता. हम बिना उसके सपोर्ट के केस दर्ज नहीं करा सकते थे.

इतना ही नहीं जब कंपनी ने सेलिब्रिटी से इस बारे में बात करनी चाही तो उसने धमकी दी कि मैं अपने चार लाख ट्विटर फॉलोअर्स से बुक माय बाई के खिलाफ गंदे रिव्यू दिलवाऊंगी.

एक और सेलिब्रिटी ने बुक माय बाई के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ने की भी धमकी दी. असल में उनकी मेड भाग गई थी और वजह थी मार-पीट. अनुपम लिखते हैं, ये बात सबको मालूम है कि हम घरेलू मेड के 15,000 रुपए चार्ज करते हैं. एक सेलिब्रिटी ने हमारे यहां से मेड हायर किया तो वो बहुत खुश थीं.

मेड को भी उनके यहां कोई दिक्कत नहीं थी. बेहद दिलचस्प बात थी कि जब हमने उनसे पैसे मांगे तो उन्होंने फोन उठाना ही बंद कर दिया. अनुपम ने लिखा ये सब बातें बहुत दुखी करने वाली हैं. हमारे लोगों की सुरक्षा हमारे लिए सबसे ऊपर है.

हम इतनी तो उम्मीद करते ही हैं कि काम करने वाले लोगों के साथ आम इंसान की तरह व्यवहार किया जाए. वो कहते हैं कि उन्हें उम्मीद है कि भारत का कानून घरों में काम करने वाली महिलाओं को सुरक्षा जरूर प्रदान करवाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi