S M L

विशेष : कपिल शर्मा समेत इन बॉलीवुड स्टार्स के डिप्रेशन की क्या है वजह ?

बिग बी, शाहरुख, दीपिका, अनुष्का, कपिल समेत कई बड़े सितारे डिप्रेशन की समस्या से परेशान रहे हैं

Rajni Ashish Updated On: Jul 31, 2017 07:39 PM IST

0
विशेष : कपिल शर्मा समेत इन बॉलीवुड स्टार्स के डिप्रेशन की क्या है वजह ?

भारत के मौजूदा समय के सबसे पॉपुलर कॉमेडियन कपिल शर्मा जो पूरी दुनिया को हंसा-गुदगुदाकर डिप्रेस्शन से दूर रखते हैं, उनके बारे में जब ये खबर आती है कि वो खुद डिप्रेशन में हैं तो लोग हैरान रह जाते हैं. मायानगरी में माया का केंद्र यानी फिल्मों की दुनिया बाहर से जितनी चमकती हुयी दिखाई देती है, अंदर से ये उतनी ही स्याह यानी अंधकारमय है. एक आम दर्शक अपने सपने फिल्मों के इन चमकते सितारों जैसी जिंदगी की तमन्ना लिए जिंदगी निकाल देता है. बाहर से चमचमाती इस फिल्मी दुनिया में काम करने वाले स्टार्स अंदर से कितने खाली कितने डरे सहमें और डिप्रेस्ड हैं. चकाचौंध से भरी इस फिल्म और टीवी की सच्चाई तो ये है कि इसमें काम करने वाले सितारे निजी जिंदगी में कई बार इतनी तकलीफ झेलते हैं कि डिप्रेशन तक के शिकार हो जाते हैं. कई स्टार्स तो डिप्रेशन से इतने परेशान हुए की यही उनके मृत्यु का कारण बनी.

कुछ सालों पहले तक सितारे अपनी समस्याओं को अपने घर के किसी अंधेरे कोने में दफन रखते थे. उनके मूड के स्विंग्स और उनकी नकारात्मकता सिर्फ उनके बेहद करीबी ही जान पाते थे.

अब बात अलग है. फिल्म इंडस्ट्री के युवा खुल कर अपनी परेशानियों को सोशल मंच पर बांट रहे हैं. दीपिका ने कहा कि उसे डिप्रेशन हो गया तो यह राष्ट्रीय स्तर पर वाद-विवाद का कारण हो गया कि इतनी सफल अदाकारा को डिप्रेशन क्यों होना चाहिए? कहीं पब्लिसिटी तो नहीं?

हिट फिल्‍में, स्‍टारडम, रेड कार्पेट, पेज 3 पार्टीज, फोटोशूट, ग्‍लैमर यही वो चीजें हैं जिनसे होती है एक बॉलीवुड स्‍टार की पहचान. ये सितारे शानो शौकत और शोहरत की बदौलत बाहर से कितने ही खुश क्यों ना दिखाई दें. लेकिन इन्‍हें भी एक आम इंसान की तरह डिप्रेशन जैसी जानलेवा बीमारी का सामना करना पड़ता है.

मिलिए ऐसे बॉलीवुड स्‍टार्स जो डिप्रेशन के शिकार रहे हैं और जानिये इनके डिप्रेशन की असली वजह भी.

अमिताभ बच्चन

1377005653_22346-e1433449486488

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में बहुत सारी हिट फिल्में दी हैं. लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब उनका सारा पैसा डूब रहा था. 90 के दशक में अमिताभ बच्चन ने अपना एक बैनर खोला जिसकी सभी फिल्में फ्लॉप होने लगीं और सारा पैसा डूबता चला गया जिसकी वजह से अमिताभ बच्चन शारीरिक और मानसिक परेशानियों से जूझने लगे. बिग बी डिप्रेशन में चले गए. इसके बाद उन्हें कौन बनेगा करोड़पति उन्हें ऑफर हुआ और उनका काम फिर से चलने लगा.

दीपिका पाडुकोण

deepika

कुछ साल पहले दीपिका पाडुकोण ने सबके सामने खुद के डिप्रेशन का खुलासा कर सबको चौंका दिया था. दीपिका की फिल्में जब रिकॉर्ड तोड़ कमाई कर रहीं थी तब भी वो खुश नहीं थीं. उन्हें कोई गम था और वो इस हद तक पहुंच गया था कि वह ठीक से शूटिंग भी नहीं कर पा रही थीं. असल में दीपिका डिप्रेशन की शिकार हो गई थीं. एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में खुद दीपिका ने इस बात का खुलासा किया है. इससे निजात पाने के लिए दीपिका ने दवाईयों के साथ-साथ मेडिटेशन का सहारा लिया.

दीपिका ने इंटरब्यू में कहा था कि '2014 की शुरुआत में जब मुझे अपने काम के लिए काफी सराहा जा रहा था. एक सुबह, मैं एक अजीब ख्याल के साथ जागी। एक दिन पहले ही मैं थकान की वजह से बेहोश हो गई थी.और यही से मैं टूटती गई। मैंने अपने अंदर एक अजीब सा खालीपन महसूस किया'

कपिल शर्मा

kapil with sister

कॉमेडियन कपिल शर्मा आजकल सेट पर बार-बार बेहोश हो जा रहे हैं. जिस वजह से कई एक्टर्स के फिल्मों के प्रमोशनल शूट को कैंसल करना पड़ रहा है. लोग इसे कपिल का अनप्रोफेशनल बर्ताव कह रहे हैं लेकिन कपिल की बहन पूजा देवगन ने एक वेबसाइट से बात करते हुए कहा कि कपिल डिप्रेशन से जूझ रहे हैं और उन्होंने यह बात अपने घर में भी नहीं बताई है.पूजा ने ये भी बताया था कि अपने शो की टीआरपी को लेकर भी भी डिप्रेस्ड हैं. इस वजह से वो अपने हेल्थ का भी ध्यान नहीं रख पा रहे हैं. कपिल के शो में उनकी साथी कॉमेडियन सुमोना ने भी कपिल के दवाब में होने की बात कही है जिससे साफ़ हो जाता है कि वाकई वो इस समस्या से जूझ रहे हैं.

शाहरुख खान

KHAN

कुछ साल पहले बॉलीवुड किंग शाहरुख खान भी डिप्रेशन में थे. शाहरुख ने अपने डिप्रेशन में जाने का कारण अपने कंधे की चोट को बताया था. उन्होंने बताया कि अपनी इस चोट की वजह से वह काफी आहत थे. वह खुद को बेहद कमजोर और लाचार महसूस कर रहे थे. लेकिन किंग खान ने भी अपने डिप्रेशन को खुद पर हावी नहीं होने दिया और जल्‍द ही इससे उबर आए.

करण जौहर

karan_johar2_1474871142_725x725

साल 2016 में करण जौहर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि 'आजकल सब डिप्रेशन पर खुलकर बात कर रहे हैं. एक समय मैं भी डिप्रेस था. ढ़ाई साल पहले एक मीटिंग के दौरान मुझे लगा कि मुझे हार्ट अटैक होने वाला है. मैं मीटिंग छोड़ कर तुरंत डॉक्टर के पास गया. वहां मुजे पता चला कि मुझे डिप्रेशन का अटैक आया है. मेरी जिंदगी में कोई एक्साइटमेंट और खुशी नहीं बची थी. मुझे बहुत कम नींद आती थी. मुझे लगता है मैं अपने पापा के निधन से पूरी तरह से उबर नहीं पाया था. जब आप अकेले होते हो और किसी रिलेशन में नहीं होते तो आपको लगता कि पता नहीं जिंदगी कहां जा रही है.

संजय दत्त

463660-priya-sanjay

मुंबई बम ब्लास्ट केस में सजा काट रहे संजय दत्त ने अपने एक करीबी दोस्त से इस बात का खुलासा किया था कि जेल में वह डिप्रेशन और नींद ना आने जैसी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. पूरी तर‍ह से टूट चुके संजय दत्‍त ने डिप्रेशन का सामना जेल में प्राणायाम और योग का सहारा लेकर कि‍या.

अनुष्का शर्मा

anushka-crying

साल 2015 में अनुष्का शर्मा ने एक मैगजीन से बात करते हुए कहा था कि मैं डिप्रेशन से गुजर रही हूं. मैं इसकी ट्रीटमेंट भी करवा रही हूं. यह एक बॉयोलॉजिकल प्रॉब्लम है. मेरी फैमिली में डिप्रेशन का इतिहास रहा है. यह कोई छुपाने वाली बात नहीं है.

टाइगर श्रॉफ

Sexy-Looks-OF-Tiger-Shroff

एक मैगजीन से बात करते हुए टाइगर श्रॉफ ने कहा कि 'अ फ्लाइंग जट्ट' के फ्लॉप होने के बाद मैं जबरदस्त डिप्रेशन का शिकार हो गया था. 'बागी' को जितनी सफलता मिली थी, उतनी 'फ्लाइंग जट्ट' को नहीं मिल पाई. हालांकि 'मुन्ना माइकल' की शूटिंग के समय मैं डिप्रेशन से उबर गया था.

इलियाना डिक्रूज

Ileana-D’Cruz-3

एक्ट्रेस इलियाना डिक्रूज भी डिप्रेशन से लड़ चुकी हैं. एक वेबसाइट से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि मैंटल हेल्थ बहुत जरूरी है. मेरा सबसे बड़ा स्ट्रगल डिप्रेशन से रहा है. हालांकि मुझे काम की वजह से डिप्रेशन नहीं हुआ. निजी कारणों की वजह से ही मैं डिप्रेशन का शिकार हुई थी.

वरुण धवन

Badla-trivia

बॉलीवुड के यंग एक्टर वरुण धवन ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया कि उन्हें भी फिल्म 'बदलापुर' की शूटिंग के दौरान डिप्रेशन से गुजरना पड़ा. उन्होंने बताया कि फिल्म की कहानी ने उनके दिमाग पर इस कदर असर किया कि उन्हें मानसिक तनाव से गुजरना पड़ा. वरुण ने बताया कि उन्हें महसूस हुआ कि वह डिप्रेशन में जा रहे हैं फिर उन्होंने इससे निजात माने के लिए डॉक्‍टर से सलाह ली.

हनी सिंह

honey

मशहूर रैप सिंगर हनी सिंह भी हाल ही में मानसिक अवसाद से जूझ रहे थे. हनी सिंह ने हाल में इस बात का खुलासा किया था कि नोएडा में रहने के दौरान वह 18 महीने तक मानसिक अवसाद से जूझ रहे थे. जिसके चलते उन्होंने रियलिटी शो इंडियाज रॉक स्टार छोड़ा और उनकी जगह हिमेश रेशमिया ने ली थी. शो छोड़ने का कारण उनका बीमार होना बताया जा रहा था लेकिन हनी सिंह ने अपने इस डिप्रेशन को मात दी. आज वो एक अलग हनी सिंह बन कर सामने खड़े हैं.

मनीषा कोइराला

Manisha-Koirala-best-wallpaper

खूबसूरत एक्ट्रेस मनीषा कोइराला क्लिनिकल डिप्रेशन और कैंसर जैसी बीमारियों का शिकार रह चुकी हैं अपनी असफल शादी के चलते मनीषा डिप्रेशन में चलीं गईं थी, इस बात का खुलासा मनीषा ने खुद फेसबुक के जरिए किया था फिलहाल मनीषा कैंसर और डिप्रेशन दोनों को मात देकर फिट हैं.

अनु अग्रवाल

26-Anu-Aggarwal

सुपरहिट फिल्म 'आशिकी' की हीरोइन अनु अग्रवाल ने भी यह माना कि वह अपनी सफलता को ठीक से संभाल नहीं पाई थीं और डिप्रेशन में चली गई थीं. इन दिनों वे एक योगिनी की जिंदगी बिता रही हैं.

आशा पारेख

asha

1959-1973 तक बॉलीवुड पर राज करने वाली एक्ट्रेस आशा पारेख अपने पेरेंट्स के मौत के बाद डिप्रेशन का शिकार हो गई थीं. पीटीआई से बातचीत में उन्होंने कहा था कि मेरे पेरेंट्स के चले जाने के बाद मुझे सब कुछ खुद से मैनेज करना पड़ता था. मेरी लाइफ बर्बाद हो गई थी और मुझे आत्महत्या करने के विचार आते थे. फिर डॉक्टर्स की सहायता से मैं डिप्रेशन से निकली.

जिया खान

jiah-khan-1

बॉलीवुड में कुछ एक फिल्मों का चेहरा बनी एक्ट्रेस जिया खान द्वारा आत्महत्या करने की घटना ने बॉलीवुड को सदमे में डाल दि‍या था. जिया खान निजी जिंदगी में आई परेशानियों के चलते डिप्रेशन में थी इसलिए उन्होंने आत्महत्या को अंजाम दिया.

परवीन बाबी

parveen-new

बॉलीवुड की हसीन अदाकाराओं में से एक परवीन बाबी की मौत की वजह डिप्रेशन रही. परवीन बॉबी डायबिटीज जैसी बीमारी से जूझ रही थीं. वह चल नहीं सकती थीं, वह अपने घर में इधर से उधर चलने के लिए व्हील चेयर का इस्तेमाल किया करती थीं. खबरों की मानें तो मौत से पहले उन्‍होंने 3 दिन त‍क कुछ नहीं खाया था.

सिल्‍क स्मिता

Silk-Smitha-Masala-Gallery-19

एक्‍ट्रेस सिल्‍क स्मिता ने फिल्‍म इंडस्‍ट्री में सबसे जानीमानी आइटम गर्ल के तौर पर अपनी पहचान बनाई. लेकि‍न इस ग्‍लैमर के पीछे उनकी उदासीन जिंदगी का सच छिपा था. जिसके चलते उन्‍होंने आत्‍महत्‍या की. अपने डूबते करियर और अकेलेपन की वजह से डिप्रेशन में आईं इस एक्‍ट्रेस ने खुदकुशी कर ली थी

राजेश खन्ना

120719032452-rajesh-khanna-1-horizontal-large-gallery

अपने जमाने के स्टार राजेश खन्ना भी डिप्रेशन में चले जाते थे. उनकी पत्नी डिंपल कपाड़िया ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था, ‘काका के साथ रहना आसान नहीं है. वह सुबह ठीक ठाक सो कर उठते हैं. पर नाश्ते के बाद पता नहीं क्या हो जाता है. हर बात में मीनमेख निकालते हैं, अपने में गुम हो जाते हैं, पूरा दिन सोते रहते हैं. कभी गुस्सा होते हैं, तो कभी नरम पड़ जाते हैं. यही नहीं, वे मानने को तैयार भी नहीं रहते कि उन्हें कोई दिक्कत है या काउंसलिंग की जरूरत है’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi