S M L

बेटी की फोटो शेयर कर फंसीं सनी लियोनी, जानें क्या है मामला

सनी लियोनी पर जेजे एक्ट के उल्लंघन का आरोप है. उन्होंने अडॉप्शन से पहले ही बच्ची की तस्वीर शेयर कर दी थी.

FP Staff Updated On: Aug 23, 2017 01:47 PM IST

0
बेटी की फोटो शेयर कर फंसीं सनी लियोनी, जानें क्या है मामला

बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी ने अभी पिछले महीने ही एक 21 महीने की बच्ची को गोद लिया था लेकिन अब वो मुसीबत में फंसती नजर आ रही हैं. राष्ट्रीय बाल आयोग ने उन्हें जेजे एक्ट के उल्लंघन में नोटिस भेज दिया है. आयोग का कहना है कि सनी ने बच्ची की निजता का उल्लंघन तब किया है, जब अभी गोद लेने की प्रक्रिया कोर्ट में ही थी.

दरअसल, सनी लियोनी और उनके पति डेनियल वेबर ने पिछले महीने केंद्रीय दत्तक ग्रहण प्राधिकरण (कारा) से एक बच्ची निशा को गोद लिया. उन्होंने बच्ची का नाम रखा- निशा कौर वेबर. सनी को बच्ची प्री अडॉप्शन में दी गई, मतलब अभी कोर्ट में अडॉप्शन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई थी. तभी सनी और एडॉप्शन एजेंसी कारा ने सनी, डेनियल की बच्ची के साथ तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर कर दी.

सनी और डेनियल वेबर ने बच्चा गोद लेने के लिए 30 सितंबर 2016 को ही अप्लाई कर दिया था. फिर 31 जून 2017 को जोड़े की बच्ची से ऑनलाइन मैचमेकिंग कराई गई और इसके बाद प्रक्रिया शुरु हुई. जुलाई में सनी और डेनियल ने बच्ची को गोद ले लिया और वहीं से प्री-अडॉप्शन के वक्त की ये तस्वीर बाहर आई.

राज्य बाल संरक्षण समिति के सदस्य विभांशु जोशी ने इस मामले की शिकायत राष्ट्रीय बाल आयोग और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी तक पहुंचाई. उनका कहना था कि सनी और कारा ने जेजे एक्ट का उल्लंघन किया था.

अब राष्ट्रीय बाल आयोग ने अब सनी लियोनी को नोटिस भेजकर 30 दिन में जवाब मांगा है. साथ ही आयोग ने कारा से भी जवाब मांगा है. अडॉप्शन संस्था एक और मामले में फंस सकती है. दरअसल, संस्था के सीईओ दीपक कुमार ने बच्ची के रंग को लेकर अपमानजनक टिप्पणी भी कर दी थी.

जब सनी को बच्ची निशा प्री अडॉप्शन में सौंपी गई, तो उनकी फोटो शेयर करते हुए कुमार ने लिखा कि जिस बच्ची को सनी ने गोद लिया है, उसे अबतक 11 पैरेंट्स ने नकार दिया था. दरअसल, लोग बच्चे लेते वक्त उसके रंग स्वास्थ्य, मेडिकल रिकॉर्ड वगैरह देखते हैं, कुमार ने कहा कि सनी और डेनियल ने बच्ची के रंग और स्वास्थ्य पर बिल्कुल नहीं सोचा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi