S M L

विशेष : टीवी चैनल्स पर चढ़ा कॉमेडी शोज का बुखार

हर चैनल पर कॉमेडी शोज की बयार सी बह रही है लेकिन कपिल शर्मा के शो के अलावा अभी तक कोई भी दूसरा शो दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाने में पूरी तरह से कामयाब नहीं हो पाया है

Rajni Ashish Updated On: Aug 13, 2017 02:00 AM IST

0
विशेष : टीवी चैनल्स पर चढ़ा कॉमेडी शोज का बुखार

इंडियन टीवी चैनल्स पर आजकल कॉमेडी शोज का बुखार चढ़ा हुआ है. जितने भी बड़े चैनल्स हैं सब पर नए कॉमेडी शोज शुरू हो रहे हैं. खासकर वीकेंड में तो जैसे हर चैनल दर्शकों को हंसाने-गुदगुदाने के लिए अपने कॉमेडी शोज के लावा लश्कर के साथ तैयार हो चुके हैं. पिछले कुछ समय में कपिल शर्मा ने जिस तरह से कॉमेडी को देश के हर में पहुंचाया है वो काबिले तारीफ है. कपिल के अलावा भर्ती सिंह, कृष्ण अभिषेक और सुनील ग्रोवर जैसे कॉमेडियंस ने भी कॉमेडी के स्तर को और ऊपर उठाया है. कॉमेडी शो की इस पॉपुलैरिटी को अब हर चैनल भुनाना चाहता है. लेकिन इतने सारे कॉमेडी शोज के आने से टीवी पर कॉमेडी वॉर शुरू हो गया है. सबसे बड़ा सवाल यही है कि कॉमेडी शोज की इस भीड़ में दर्शकों को लुभाने और हंसाने में इनमें से कितने शोज को जीत मिलती है.

 

comedians-merge

 

चैनल्स पर छाया कॉमेडी शोज का फितूर

comp

 

संडे और सैटरडे को रात में लगभग हर चैनल पर अब कॉमेडी शोज का तड़का लगता हुआ दिखाई दे रहा है. सोनी टीवी पर ऐसे दो कॉमिडी सीरियल 'द कपिल शर्मा शो' और 'द ड्रामा कंपनी' एक साथ आ रहे हैं. कपिल और सुनील की लड़ाई के बाद उनकी टीम से टुटकर निकले अली असगर, सुगंधा मिश्रा, डॉक्टर संकेत भोसले ने कपिल के राइवल कृष्णा से हाथ मिलकर 'द ड्रामा कंपनी' खड़ी की. हालांकि ये शो अभी तक कपिल के मुकाबले काफी पिछड़ा हुआ दिखाई देता है. पहले खबरें थी कि कपिल का शो ऑफ-एयर हो सकता है लेकिन कृष्णा के शो की हालत देखते हुए चैनल ने मन बदल लिया और कपिल के साथ एक साल का करार कर लिया है. वहीं पहले जो खतरा कपिल के शो के लिए बताया जा रहा था वो अब कृष्ण के शो पर मंडराने लगा है. वहीं एंड टीवी ने बड़ा दांव खेलते हुए भारती सिंह के साथ नया कॉमेडी शो 'कॉमिडी दंगल' लॉन्च किया है. तो वहीं स्टार प्लस भी अक्षय कुमार को सुपर बॉस बनाकर 'द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज' लेकर आ रहा है. वहीं बताया जा रहा है की सुनील ग्रोवर की भी कई चैनल्स से बात चल रही है.

 

maxresdefault

 

टीवी एक्टर्स पर भी छाया कॉमेडी का खुमार

 

Anita

 

टीवी के कई बड़े चेहरे जैसे अनीता हसनंदानी, सुरभि ज्योति,करिश्मा तन्ना, देबिना बॅनर्जी, शिखा सिंह और राजेश कुमार जैसे कई बड़े सितारे अब 'कॉमेडी दंगल' का हिस्सा बन गए हैं. अभी कई और एक्टर्स भी कॉमेडी शोज से जुड़ने जा रहे हैं. इसके पहले भी 'कॉमेडी नाइट्स लाइव' और 'कॉमेडी नाइट्स बचाओ' में कई बड़े एक्टर्स ने हिस्सा लिया था. इनके आने से जहां शो की पॉपुलैरिटी तो बढ़ती ही है. वहीं इन स्टार्स को भी कॉमेडी में हाथ आजमाने का मौका मिलता है. जिससे ये अपनी एक्टिंग कला को और निखारते हैं. साथ ही अपने शोज के साथ इन कॉमेडी शोज को करने से इन्हें एक्स्ट्रा कमाई भी हो जाती है.

 

come

 

डिजिटल की दुनिया के कॉमेडियंस को भी टीवी में मिला काम

hqdefault

 

टीवी पर कॉमेडी शोज की बयार आने से डिजिटल मीडिया के कॉमेडियंस की भी चांदी हो गयी है. दरसल कॉमेडी शोज की भरमार होने से चैनल्स और शो के मेकर्स को अच्छे कॉमेडियंस ढूंढ़ने में मुश्किल हो रही है. इसलिए अब डिजिटल की दुनिया में पॉपुलर हो रहे कॉमेडियंस को अब टीवी शोज में मौका मिल रहा है. सुमित व्यास, मनन देसाई, अभिजीत गांगुली, बलराज, जिवासु,जाकिर खान और मल्लिका दुआ जैसे डिजिटल प्लैटफॉर्म और लाइव शोज करने वाले कॉमेडियन भी टीवी पर दिखाई देंगे.

सूत्रों के मुताबिक जाकिर खान और मल्लिका दुआ के अक्षय कुमार के शो ' द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' में दिखाई देंगे.

 

card

Manan-Desai

एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में मनन देसाई कहते हैं, 'जब 200 डेलीसोप चल रहे हैं, तो पांच-छह कॉमिडी शो क्यों नहीं चल सकते? इससे हमारे लिए मौके बढ़ रहे हैं. हम पहले डिजिटल या लाइव कॉमिडी कर रहे थे, अब टीवी पर भी कर रहे हैं'

कॉमेडियंस के लिए शुरू हुयी जंग

kapil-sharma-suiniel

इन शोज की बढ़ती संख्या के चलते अच्छे कॉमेडियन को लेकर खींचतान भी खूब देखी जा रही है. पिछले दिनों ही कपिल के शो में भारती के जाने को लेकर उनके पुराने साथी कृष्णा खफा हो गए थे. वहीं बेहतरीन कॉमेडियन सुनील ग्रोवर को भी सब अपने शो का हिस्सा बनाना चाहते हैं.

Unknown

स्टैंडअप कॉमेडियन बलराज इस रस्साकशी को कॉमेडियंस के लिए फायदेमंद मानते हैं. एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में बलराज कहते हैं कि, 'ये सही है कि स्टैंडअप कॉमिडी करने वाले बहुत कम लोग हैं. ऐसे में सब अपने शो पर बेस्ट कमीडियन को लेना चाहते हैं. इससे आर्टिस्ट को भी फायदा है कि उनको अच्छा काम करने को मिलता है. अपनी शर्तों पर काम करने को मिलता है, अच्छा प्रमोशन मिलता है इसलिए जितने ज्यादा शो बनें, उतना हमारे लिए भी अच्छा है.

क्या टीआरपी लाने में सफल हो पाएंगे ?

Kapil-Sharma-Show-2

'द कपिल शर्मा शो' के अलावा अब तक जितने शोज आये हैं वो दर्शकों को एंटरटेन करने में अब तक उतने सफल नहीं हुए हैं.जैसा कि आपको पता है कि कृष्णा अभिषेक का कॉमेडी शो 'द ड्रामा कंपनी' अभी तक सोनी चैनल और दर्शकों के उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया है.

drama

इतने ताम-झाम और कई बड़े स्टार कॉमेडियंस से सजा 'द ड्रामा कंपनी' टीआरपी लाने में अब तक असफल साबित हुआ है. शो के लिए ये किसी अग्नि परीक्षा से काम नहीं है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार द ड्रामा कंपनी को चैनल की तरफ से लंबे समय का कांट्रैक्ट नहीं मिला है. इस शो के सारे कलाकारों के साथ तीन महीने का ही करार किया गया है. बताया जाता है कि चैनल इस बात को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं है कि यह शो दर्शकों को पसंद आ पायेगा या नहीं इसलिए चैनल इस बात का इंतजार जरूर करेगा कि शो को अगर अच्छी टीआरपी मिलती है और शो तीन महीने तक रेस में शामिल होगा और रेटिंग के आधार पर ही आगे के करार को लेकर कोई कार्रवाई करेगा.

comedy_dangal_team

वहीं भारती के शो 'द कॉमेडी दंगल' के पहले एपिसोड को देखकर भी निराशा ही हाथ लगी. टीवी एक्टर्स के गैग्स और पंचेस बेहद ही कमजोर दिखे तो वहीं स्टैंडअप कॉमेडियंस ने वही जोक्स सुनाये जो अक्सर वो यूट्यूब पर सुनाते आये हैं. दर्शक पहले ही डिजिटल पर उनके ये जोक्स देख देख कर थक गए हैं. ऐसे में भविष्य में 'कॉमेडी दंगल' के कंटेंट में अगर सुधार नहीं किया गया तो उसका भी हश्र 'द कॉमेडी ड्रामा' की ही तरह होगा.

akshay-kumar-the-great-indian-laughter-challenge-5-759

अक्षय कुमार का 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' आने में थोड़ा वक्त बाकी है, इसलिए अभी उसके बारे में ज्यादा कुछ कहा नहीं जा सकता. लेकिन ये बात तय है कि कॉमेडी शोज की बढ़ रही भीड़ में शो के मेकर्स को पहले कंटेंट पर ध्यान देने की जरुरत पड़ेगी वरना टीआरपी मीटर पर ये सब फिस्सडी साबित होंगे.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi