S M L

CAG Report: रणबीर कपूर पर लगा टैक्स चोरी का इल्जाम, और भी कई स्टार्स हैं शामिल

शुक्रवार को संसद में पेश की गई कैग की रिपोर्ट में कई बॉलीवुड स्टार्स पर टैक्स चुराने का आरोप लगाया गया है

Akash Jaiswal Updated On: Aug 06, 2017 09:29 AM IST

0
CAG Report: रणबीर कपूर पर लगा टैक्स चोरी का इल्जाम, और भी कई स्टार्स हैं शामिल

शुक्रवार को संसद में कैग की रिपोर्ट पेश की गई. इस रिपोर्ट में बॉलीवुड एक्टर्स को लेकर चौंका देने वाले खुलासे किये गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक रणबीर कपूर ने टैक्स चोरी की है. रिपोर्ट में जारी की गई सूची में सोहेल खान प्रोडक्शंस, सलमान खान वेंचर्स, अरबाज खान और शाहरुख खान की कंपनी ‘रेड चिल्लीज इंटरटेनमेंट’ का नाम शामिल है.

जी मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि फिल्म ‘ए दिल है मुश्किल’ की शूटिंग के दौरान रणबीर को एक फॉरेन कंपनी से 6.75 करोड़ रुपए मिले हैं.

सरकारी ऑडिटर ने टैक्स ऑफिसर्स को सलाह दी है कि रणबीर की इस फिल्म को लेकर हर तरह से हुई लेन देन की ठीक तरह से जांच की जाए. इससे ये पता लगाया जा सकेगा की इस फिल्म पर सही सेवा कर लगाया है या नहीं.

ae dil hai mushkil

संसद में इस रिपोर्ट के पेश होने पर इस फिल्म को लेकर कई सवाल खड़े किये गए. बताया गया कि इस फिल्म की शूटिंग भारत और विदेशी लोकेशन्स पर हुई. अब विदेश में हुई शूटिंग के लिए सभी आर्टिस्ट्स को उनकी पगार एडीएचएम फिल्म्स नामक एक फॉरेन कंपनी से फंड्स लेकर दिया गया. जबकि इनकम टैक्स को ये बताया गया कि सेवाओं का निर्यात किया गया है जिसपर तो कोई टैक्स ही नहीं बनता. इस तरह से रणबीर ने करीब 83.43 लाख रुपए का सर्विस टैक्स अपने हिस्से में बचा लिया.

इस मामले में अब निष्पक्ष जांच की मांग की जा रही है. कहा जा रहा है कि इस फिल्म की प्रोडक्शन कंपनी (धर्मा प्रोडक्शन्स), एडीएचएम् फिल्म्स और रणबीर कपूर के साथ की गई ट्रांजेक्शन की जांच की जाए.

कैग की रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि वितरकों ने 2012-13 से 2014-2015 में दौरान 50.56 करोड़ रुपये की वितरण इनकम जमा की. परंतु इस कार्य से हुई इनकम टैक्स पर 6.21 करोड़ रुपए का सेवा कर नहीं भरा और राजस्व् को थियेटर कामकाज के अधिकार के रूप में बताया गया.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi