S M L

परेश रावल जन्मदिन विशेष: हर रोल में फिट बॉलीवुड के 'बाबू भाई'

100 से ज्यादा फिल्मों में निभाई खलनायक की भूमिका

Hemant R Sharma Hemant R Sharma | Published On: May 30, 2017 03:25 PM IST | Updated On: May 30, 2017 03:25 PM IST

परेश रावल जन्मदिन विशेष: हर रोल में फिट बॉलीवुड के 'बाबू भाई'

बड़े पर्दे पर कॉमेडी के किंग परेश रावल का आज जन्मदिन है. अभी हाल में परेश रावल ने अरुंधति रॉय पर टिप्पणी की थी जिसके बाद वो सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा ट्रोल किए जा रहे थे.

परेश रावल को कॉमेडी से नहीं बल्कि बॉलीवुड में विलेन के रूप में पहचान मिली थी. कई फिल्में विलेन के तौर पर करने के बाद उन्होंने कॉमेडी में एंट्री मारी. 30 मई 1950 को मुंबई में जन्मे परेश रावल सिविल इंजीनियर बनना चाहते थे. उन दिनों वे नौकरी पाने के लिए काफी संघर्ष कर रहे थे पर आज वो जिस मुकाम पर हैं वहां पर कायम रहना हर किसी के बस की बात नहीं. परेश की शादी 1979 में मिस इंडिया बनी स्वरूप सम्पत के साथ हुई. इनके दो बच्चे आदित्य और अनिरुद्ध हैं.

परेश रावल ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1984 में की थी. उस वक्त परेश ने फिल्म ‘होली’ में एक सहायक का किरदार निभाया था. इसके बाद तो परेश ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. कई फिल्मों में इन्हें बतौर खलनायक के रूप में देखा गया.

1994 में इन्हें एक सहायक किरदार निभाने के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया. केतन मेहता के निर्देशन में बनी स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर बनी फिल्म ‘सरदार’ में भी नजर आए थे. इसके बाद इन्होंने कॉमेडी फिल्मों की तरफ अपना रुख किया. साल 2000 में आई फिल्म ‘हेरा-फेरी’ के लिए इन्हें सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला.

2014 में परेश रावल को पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. 1984 से लगातार अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाते हुए परेश रावल आज भी बॉलीवुड में सक्रिय हैं. साथ ही वो गुजरात के अहमदाबाद पूर्व संसदीय क्षेत्र से बीजेपी के वर्तमान सांसद भी हैं. हम उन्हें उनके जन्मदिन पर ढेरों बधाई देते हैं.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi