विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

पनामा के बाद पैराडाइज पेपर का खुलासा, अमिताभ ने विदेशों में कहां-कहां छुपा रखा है पैसा!

मैं देश का जिम्मेदार नागरिक हूं, जांच में हर संभव करूंगा सहयोग

Arbind Verma Updated On: Nov 06, 2017 04:04 PM IST

0
पनामा के बाद पैराडाइज पेपर का खुलासा, अमिताभ ने विदेशों में कहां-कहां छुपा रखा है पैसा!

अमिताभ बच्चन इन दिनों सुर्खियों में छाए हुए हैं. पनामा पेपर्स लीक मामले के बाद अब उनका नाम पैराडाइज पेपर लीक मामले में सामने आया है.

amitabh bachhan

पहले आपको बता दें कि पनामा पेपर लीक मामला आखिर है क्या?

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक,  पनामा पेपर्स दुनिया भर के कई राजनीतिक और फिल्मी हस्तियों, खिलाड़ियों और अपराधियों के वित्तीय लेन-देन की कलई खोलने का काम करता है. इन दस्तावेजों में करीब 500 भारतीयों के नाम हैं. आपको बताते चलें कि अमेरिका के एक एनजीओ के खोजी पत्रकारों का अंतर्राष्ट्रीय महासंघ की अहम भूमिका है जिन्होंने पनामा पेपर्स लीक मामले को दुनिया के सामने उजागर किया और कई अहम दस्तावेज भी सामने लाए. इस जांच-पड़ताल में कई नामचीन लोगों के नाम सामने आए हैं. जांच में जो डेटा सामने आया है वो बीते 1977 से लेकर 2015 तक यानि 40 सालों का है. पनामा के लॉ फर्म मौसैक फॉन्सेका से लीक हुए इन दस्तावेजों में 500 भारतीयों का नाम है, जिसमें से 300 नामों की पुष्टि की जा चुकी है.

Bollywood actor and ambassador of the International Indian Film Academy (IIFA) Amitabh Bachchan speaks during the opening news conference of IIFA at Venetian Macao in Macau June 11, 2009. REUTERS/Bobby Yip (CHINA ENTERTAINMENT) - GM1E56B17XX01

क्यूं आया महानायक अमिताभ बच्चन इस लीक में नाम?

पैराडाइज पेपर ने कहा है कि, ‘2000-2002 के बीच काला धन सेट कराने वाली फर्मों की मदद से बरमूडा नाम की एक फर्जी मीडिया कंपनी बनाई गई जिसके अमिताभ शेयरहोल्डर बने थे. ये वही समय था जब अमिताभ अपनी आर्थिक तंगी से पूरी तरह उबर चुके थे और उसी के बाद केबीसी के पहले सीजन को उन्होंने होस्ट किया था. और गौर करने वाली बात ये है कि सिलिकॉन वैली के वेंचर और नवीन चड्ढा, अमिताभ के साथ इस फर्जी कंपनी के साझेदार बने थे’. 2000 में ये कंपनी खुली और 2005 में बंद हो गई. इंडियन एक्सप्रेस के जरिए ये भी बाताया गया है कि इस कंपनी को बंद करने से पहले इसे दिवालिया घोषित कर दिया गया था.

amitabh-1

अमिताभ ने खुलकर दी आरोपों पर सफाई

अमिताभ ने कहा कि, ‘वो पहले भी एक ऐसे ही मामले का शिकार हो चुके हैं. वो भारत के एक जिम्मेदार नागरिक हैं, और जो भी जांच होती है उसमें वो हमेशा सहयोग करेंगे.’

Amitabh Bachchan

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi