S M L

Hot Topic : टीवी हुआ बोल्ड, क्या टीवी पर भी सेंसरशिप की है जरुरत?

टीवी पर आये क्रान्तिकारी बदलाव के बाद टीवी शोज में बोल्ड सीन्स को धड़ल्ले से इस्तेमाल करने का फैशन सा बन गया है, जिसके बाद टीवी शोज पर सेंसरशिप लगाने की आवाज उठनी शुरू हो गयी है

Rajni Ashish Updated On: Aug 05, 2017 04:55 PM IST

0
Hot Topic : टीवी हुआ बोल्ड, क्या टीवी पर भी सेंसरशिप की है जरुरत?

आजकल फिल्मों में सेंसरशिप का मुद्दा हर देश के जनता के बीच डिस्कशन का हॉट टॉपिक बना हुआ है. फिल्मों में दिखाए जाने वाले बोल्ड सीन्स और एडल्ट कंटेंट 'संस्कारी सेंसर' के राडार पर हैं. वहीं टीवी कि दुनिया अब फिल्मों को बोल्ड कंटेंट के मामले में टक्कर देता हुआ दिख रहा है. छोटा पर्टा यानि टीवी धीरे धीरे बोल्ड होता रहा है. टेलीविजन इंडस्‍ट्री अब बॉलीवुड के फिल्‍मों से भी आगे निकल गई है.

टेलीविजन के सीरियल मेकर्स अब वो सब मसाला टेलीविजन में दिखाने जा रहे हैं जो अभी तक बॉलीवुड में ही देखा जाता रहा है. एक तरफ जहां पहले सीरियल्स में केवल सास बहू का ड्रामा, झगड़ा और साजिशें दिखाई जाती थीं. वहीं अब यहां रोमांस को लेकर भी एक्सपेरिमेंट होने लगे हैं. बेड सीन हो यह स्टीमी किस छोटा पर्दा अब केवल गले लगने या मिलने जुलने तक ही सीमित नहीं है. यहां भी एक्टर्स और एक्ट्रेसेज स्क्रिप्ट की डिमांड और सीरियल की फैन फॉलोविंग को देखते हुए ऐसे सीन करने में परहेज नहीं कर रहे हैं. लेकिन बड़े पर्दे पर पैनी नजर बनाए रखने वाले सेंसर बोर्ड का ध्यान शायद अभी तक इन पर नहीं पड़ा है. तभी एक के बाद एक सीरियल बोल्ड सीन्स में नए नए एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं.

हाल ही में स्टार प्लस पर शुरू हुए शो 'तू सूरज मैं सांझ पिया जी' में कनक और उमाशंकर के बोल्ड सुहागरात वाले सीन को शूट किया गया वहीं कुछ दिनों पहले नामकरण में बोल्डनेस को रीक्रिएट करते हुए एक पुराने गाने पर शो के लीड एक्टर्स का एक सेंशुअस शूट किया गया है.

9_555_072917111947

M1barkhabisht

 

कहानी माइथालॉजिकल हो या आज के दौर की लव स्टोरी, इंटीमेट सीन इनमें डाले जा रहे हैं ताकि दर्शकों की नजर टीवी से हट ना सके. शो ‘नागार्जुन- एक योद्धा’ शो में भी लीड एक्टर्स मृणाल जैन और ऋचा मुखर्जी के बीच बेहद हॉट सीन फिल्माया गया.

maxresdefault

कुछ सीरियल्स तो ऐसे हैं जिनमें एक दो बार ऐसे सीन देखने को मिलते हैं, लेकिन कुछ सीरियल्स तो ऐसे हैं जो इसी के लिए पॉपुलर हो चुके हैं. चाहे वो रिएलिटी शो ही क्यों न हो. बल्कि रिएलिटी शो में तो और भी ज्यादा इन सबको खुलकर दिखाया जा रहा है. ऐसे बहुत से रिएलिटी शो भी हैं जिनमें बोल्ड सींस की भरमार है, एक समय की बात है जब टीवी सीरियल्स में इन सीन के लिए बिल्कुल 'no' हुआ करता था, लेकिन 'बड़े अच्छे लगते हैं' सीरियल में राम कपूर और साक्षी तंवर के लिप लॉप ने तो मानों इन सीन को करने की हरी झंडी दिखा दी.

bade acche

चलिए नजर डालते हैं उन सीरियल्स पर जो काफी बोल्ड रहे. हालांकि इनमें से कई सीरियल्स तो बंद हो चुके हैं लेकिन आज भी बोल्ड लिस्ट में इन्हें शामिल किए बिना ये लिस्ट पूरी नहीं होगी.

तू सूरज मैं सांझ पियाजी

15_555_072917111947

स्टार प्लस के शो 'तू सूरज मैं सांझ पियाजी' में दर्शकों ने शो के हीरो और हीरोइन के बीच सुहागरात का सीन देखा. आपको बता दें कि ये शो स्टार प्लस के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले शोज में से एक ' दिया और बाती हम' का सीक्वल है.इस शो में संध्या और सूरज की बेटी कनक और उसके पति उमाशंकर की कहानी दिखाई जा रही है. कनक और उमाशंकर के बीच बोल्ड सुहागरात वाला सीन दिखाई दिया जिसने सुर्खियां बना दी.

11_555_072917111947

9_555_072917111947

7_555_072917111947

शो में कनक का रोल रिया शर्मा निभा रही हैं. उनकी शादी उमा शंकर यानी अविनेश रेखी से हुई हैं. रिया और अविनेश को यह सीन फिल्माने में जरा भी हिचकिचाहट नहीं हुई. यूनिट के सदस्यों और मीडिया की उपस्थिती में भी दोनों ने बड़े शांत तरीके से अपने शूट को पूरा किया.

बिन कुछ कहे

टीवी शो की दुनिया में रोज नए बदलाव आ रहे हैं, लेकिन अब हम जिस क्रान्तिकारी बदलाव की बात करने जा रहे हैं वो भारतीय टीवी इतिहास में शायद पहली बार हुआ था. पहली बार किसी फैमिली ड्रामा शो में शो की मुख्य अदाकारा बिकिनी में दिखाई दी थी. जी टीवी के शो 'बिन कुछ कहे' में मुख्य कलाकार मायरा कोहली का किरदार निभा रही टीवी एक्ट्रेस शमता अंचन एक सीन में बिकिनी पहनी हुयी दिखाई दीं थीं.

Cn-a_JrWAAEOpA8 2313afa1a715c7e6e0afb13f465bf2bc

बड़े अच्छे लगते हैं

201203131331620487788870504

bade acche

बड़े अच्छे लगते हैं ये सीरियल सोनी चैनल पर आता था, जो 2011 से 2014 तक चला था. इस सीरियल में राम और प्रिया की लव स्टोरी को दिखाया गया है. पहले तो राम और प्रिया घर की जिम्मेदारियों के कारण शादी नहीं करते लेकिन बाद में जब दोनों की शादी हो जाती है तो इनका रोमांस सभी को अट्रेक्ट करता है. इनका लिप लॉक आज भी सभी को याद होगा.आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि टीवी स्क्रीन पर इस तरह की इंटीमेसी पहली बार दिखी हो. सीरियल ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ में राम कपूर और साक्षी तंवर के बीच में भी ऐसा ही इंटीमेट सीन टीवी के पर्दे पर दिखाया गया था. दोनों एक्टर्स ने इस किसिंग सीन को कुछ ही रीटेक में फाइनल कर दिया. राम कपूर और साक्षी तंवर के बोल्ड सीन ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. ये पहली बार था जब किसी प्राइम टाइम शो में डायरेक्ट किस और लव मेकिंग सीन को दिखाया गया था.

‘पिया अलबेला' में अक्षय महात्रे ने भी दिया न्यूड सीन

4Akshay_20mhatre_20ECM 3-8 2-8(2)

जी टीवी के शो ‘पिया अलबेला' के एक सीन के लिए मुख्य कलाकार नरेन का किरदार निभा रहे अक्षय महात्रे ने भी न्यूड सीन दिया था. अक्षय ने इस सीन के बारे में बात करते हुए बताया था कि यह सीन उनके लिए काफी चैलेंजिंग था क्योंकि इस सीन से पहले वो कभी भी पब्लिकली शर्टलेस भी नहीं हुए थे. अक्षय ने ये भी बताया था की शुरुआत में उन्हें लगा की उनसे मजाक किया जा रहा है लेकिन बाद में उन्हें बताया गया की वाकई उन्हें ये न्यूड सीन करना होगा, जिसकी वजह से वो काफी नर्वस थे. बताया जाता है की अक्षय के इस न्यूड सीन के लिए  कैमरामैन के अलावा सेट पर किसी को भी आने की इजाजत नहीं थी.

 

जोधा अकबर

29jodha-akbar3 jodha_akbar_1500291227

जी टीवी के पीरियड ड्रामा 'जोधा अकबर' में मुगल राजा अकबर और उनकी पत्नी जोधा की प्रेम कहानी को दिखाया गया था. हालांकि शो की कहानी पर विवाद शुरू से उठ गया था. शो में दिखाए गए फैक्ट्स पर सवाल उठाये गए थे. इसके बाद एकता कपूर को शो में एक लम्बा चौड़ा डिस्क्लेमर तक डालना पड़ा था जिसमें ये कहा गया था कि शो में दिखाई जा रही कहानी काल्पनिक है. इसके बाद शो में अकबर का रोल प्ले कर रहे रजत टोकस और जोधा के भूमिका में दिखी परिधि शर्मा के बीच बोल्ड सीन्स शूट किये गए जिन्होंने सुर्खियां बना दीं.

बिग बॉस

1280x720-Iqt hqdefault couples-who-got-intimate-in-bigg-boss-652x400-5-1446210011 Arman-Tanisha 1421312851RahulPayal1 843913

कंट्रोवर्सी से भरे 'बिग बॉस' में कंटेस्टेंट्स की लड़ाई, गुस्सा ये सब बातें तो कॉमन हैं. इस शो में गालियों की जगह बीप की आवाज से ही आप समझ सकते हैं कि इस शो में किस तरह का कंटेंट निकल कर आता होगा. वहीं हर सीजन में शो में सेलेब्स का एक कंबल में रोमांस करना, बाथरूम में एक दूसरे के साथ इंटिमेट होना और स्विमिंग पूल में बिकिनी पहनकर शो की फीमेल कंटेस्टेंट के साथ मेल कंटेस्टेंट्स की मस्ती ने बोल्डनेस की सारी हदें पार कर दी हैं.

कैसी हैं यारियां

F29_KYY

'कैसी हैं यारियां' इस सीरियल में न जाने कितने लिप लॉक सीन हैं. इसके अलावा बोल्ड और इंटिमेट सीन की भी इस सीरियल में भरमार है. इसके साथ इस शो में महिला के अधिकारों जैसे कुछ भी कपड़े पहनने की आजादी, कॉलेज में सेक्स एजुकेशन, होमोसेक्सुअल आदि जैसे टॉपिक्स को काफी गहराई से दिखाई गए हैं.

एमटीवी बीग एफ

7EF_gautam_gulati M-12-3b513e36

'एमटीवी बीग एफ' ये शो ही लोगों में 'हारमोनल लोचा' पर आधारित है। ये शो एमटीवी पर आता था, जिसमें बोल्डनेस की भरमार थी. इस शो के प्रोमो में ही गौतम गुलाटी ने एक मॉडल के साथ स्मूच वाला सीन शूट करके बता दिया था कि ये शो कितना बोल्ड होने वाला है.

मर्यादा

0MNn8Mb gay-india-soap-opera rakesh

'मर्यादा' ये शो स्टार प्लस पर शुरू हुआ था. इस शो के कंटेंट को लेकर काफी सवाल उठे थे. शो में जहां होमो सेक्सुअलिटी पर फोकस था वहीं शो में महिलाओं की प्रताड़ना को भी काफी बोल्ड अंदाज में दिखाया गया था. शो में एक ससुर द्वारा उसकी बहू का शोषण, जीजा द्वारा साली का शोषण ऐसे बोल्ड टॉपिक को भी दिखाया गया था. इस शो में बोल्डनेस की भरमार थी. इसमें रिद्धी डोगरा और राकेश वशिष्ट के बोल्ड लिप लॉक्स और रोमांटिक सीन्स ने लोगों का काफी ध्यान खींचा था.

स्विम टीम

channel-v 1B9_Capture

चैनल वी पर टेलीकास्ट किये जाने वाले शो 'स्विम टीम' में भी बोल्डनेस की भरमार थी. इस शो में स्विमिंग पूल में दिखाई गए किस सीन ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं. अमित गौर और अश्मित के बीच दर्शाये गए किस सीन काफी बोल्ड थे.

नागार्जुन

maxresdefault

लाइफ ओके पर टेलीकास्ट हुए शो 'नागार्जुन' में भी मृणाल जैन और ऋचा मुख़र्जी के बीच बेहद ही बोल्ड लव मेकिंग सीन शूट किये गए थे. ये सीन किसी रुकावट के बगैर शूट हो गए. दोनों एक्टर्स ने झिझके बिना सीन को शूट किया था लेकिन दर्शकों सीन को देखने में शर्म जरूर आ गयी थी. मृणाल टीवी इंडस्ट्री के उन एक्टर्स में शामिल हैं, जो अपने फिजीक के लिए पॉपुलर हैं. शो में ऋचा को शंखचर्ण की दासी के रूप में पेश किया गया था.

नामकरण

namkaran-600x276 M1barkhabisht

महेश भट्ट के सीरियल ‘नामकरण’ में भी इंटीमेट सीन दिखाए गए थे जिसे देखकर वाकई में दर्शक सरप्राइज हो गए थे. शो के लीड एक्टर्स विराफ फिरोज पटेल और बरखा बिष्ट के बीच इंटीमेट सीन शूट किया गया था. शो मेकर्स ने ‘आज जाने की जिद ना करो’ गाने पर यह इंटीमेट सीन को फिल्माया था. उस वक्त खबर ये आई थी की, “यह सीन स्क्रिप्‍ट के अनुसार बहुत जरूरी थी. ” इसके अलावा इस प्रोमो शूट के लिये, कलाकारों ने रीटेक भी नही लिया था, उसे एक ही शॉट में ही शूट कर लिया गया था.

एक था राजा एक थी रानी

ek tha1 ek tha

छोटा पर्दा भी बड़े पर्दे की तरह बोल्डनेस से स्क्रीन की सारी हदें तोड़ता नजर आ रहा है. सीरियल ‘एक था राजा एक थी रानी’ की लीड जोड़ी ने हाल ही में किसिंग सीन का शॉट दिया. ये सीन पहले सीरियल की स्क्रिप्ट के मुताबिक नहीं था. लेकिन रानी गायत्री और कुंवर राजवीर के इस किसिंग सीन को बाद में जोड़ा गया. इसके बाद शो के अगले सीजन में राजा और रानी के बीच में भी कई हॉट सीन्स शूट किये जिसने बोल्डनेस की सीमाओं को पार कर दिया.

इस जंगल से मुझे बचाओ

Kashmera-Shah-sexy-pic 4871838.cms 4871845.cms shweta

इस कंट्रोवर्सिअल रियलिटी शो में श्वेता तिवारी और कश्मीरा शाह के बिकिनी वाले बाथिंग सीन ने उस समय टीवी पर दिखाए जाने वाले बोल्ड कंटेंट पर सवाल खड़े कर दिए थे. इस शो में दिखाए बोल्ड कंटेंट की वजह से जहां शो ने सुर्खियां बना थी. वहीं शो को फिर ऑफ-एयर भी करना पड़ा था.

बात हमारी पक्की है

Baat-Humhari-Pakka-Hai

साल 2010 में सोनी पर आने वाले शो ‘बात हमारी पक्की है’ में एक्टर वरुण सोबती (श्रवण) और अंकिता शर्मा (सांची) के बीच उस समय का सबसे सेंशुअस सीन शूट किया था. इस सीन में फिल्म कुछ कुछ होता है के टिपिकल सीन को रीक्रिएट किया गया था. टीवी पर कई साल पहले फिल्माया गया यह सीन काफी बोल्ड था.

कितनी मोहब्बत है

KMH21

करण कुंद्रा और कृतिका कामरा के सीरियल 'कितनी मोहब्बत है' में कई बोल्ड सीन दिए थे. इनके बीच के बोल्ड सीन्स ने शो को लाइमलाइट में ला दिया था. पर्दे पर दिखने वाला यह कपल कुछ समय तक साथ भी था लेकिन यह रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चला था।

दिल मिल गए

DMG

'दिल मिल गए' सीरियल में करण सिंह ग्रोवर और जेनिफर विंगेट के बीच बोल्ड सीन्स की भरमार थी. करण सिंह ग्रोवर और जेनिफर विंगेट की जोड़ी ने छोटे पर्दे पर कई लव सीन्स दिए थे. पर्दे पर उनकी केमिस्ट्री ने लोगों को दीवाना बना दिया था.

एक हजारों में मेरी बहना है

Ek-Hazaaron-Mein-Meri-Behna-Hai 25-1480056736-kushaltondnandniyashamratvhotkisingscene

स्टार प्लस के शो 'एक हजारों में मेरी बहना है' में करण टैकर और क्रिस्टल डिसूजा ने भी स्क्रीन पर अपनी हॉट केमिस्ट्री दिखाई थी. इस सीन में इस कपल को साथ शावर लेते दिखाया गया था. इसके अलावा निया शर्मा और कुशाल टंडन के बीच सुहाग रात वाला बोल्ड सीन भी शूट किया गया जो इस शो को सुर्खियों में लाने के लिए काफी था.

ये है मोहब्बतें

yhm231 010

स्टार प्लस के शो 'ये है मोहब्बतें' में रमन और इशिता की खट्टी मीठी नोक झोंक के बीच उनके कुछ रोमांटिक सीन्स सीरियल में बोल्डनेस का तड़का लगाते रहते हैं. दोनों के इन सीन्स की काफी डिमांड भी रहती है.

कुमकुम भाग्य

abhi-pragya-kumkum-bhagya pragya

जीटीवी पर आने वाले शो 'कुमकुम भाग्य' में अभि और प्रग्या भी सीरियल में कई बोल्ड सीन दे चुके हैं.

नागिन

naagin03-1462110429 naagin02-1462110429

बोल्ड सीन देने के मामले में ‘नागिन’ मोनी रॉय भी पीछे नहीं हैं. उन्होंने और अर्जुन बिजलानी ने भी शो के पहले सीजन में कई लव सीन्स दिए हैं.

रंग बदलती ओढ़नी

10_0 Rang-Badalti-Odhani rang

स्टार वन पर आने वाला शो 'रंग बदलती ओढ़नी' में भी काफी बोल्ड सीन थे. इसमें मेन लीड रोल शांतनु और खनक के बीच काफी बोल्ड सीन फिल्माए गए थे जिन्होंने उस वक्त काफी सुर्खियां बनायीं थीं.

साड्डा हक-माय लाइफ माय च्वाइसेस

sadda haq saada1 sadda

चैनल वी के इस शो में बोल्डनेस की भरमार थी. शो में एक्टर परम सिंह और हर्षिता गौर के बीच एक नहीं, दो नहीं बल्कि कई बोल्ड किस सीन शूट किये थे जिसने शो को खबरों में ला दिया था.

दिल दोस्ती डांस

shantanu shann shana

चैनल वी के इस डांस बेस्ड शो में वृशिका मेहता और शांतनु माहेश्वरी के बीच बारिश के बीच हॉट स्मूच सीन ने टीवी पर बोल्डनेस की सीमाओं को पार कर दिया था.

ये कहां आ गए हम

maxresdefault2 423688-karan-kundra-kiss

एकता कपूर ने एंड टीवी के लिए एक रोमांस से भरा शो बनाया था जिसका नाम ' ये कहां आ गए हम' था. शो के एक सीन में मुख्य अदाकारा सान्वी तलवार को शो के हीरो करण कुंद्रा को किश करना था जिसके रिप्लाई में सान्वी को करण को थप्पड़ मारना था. लेकिन बताया जाता है कि सान्वी ने करण को असल में जोरदार थप्पड़ मार दिया जिसके बाद करण ने भी सान्वी को पूरी यूनिट के सामने थापड़ रसीद कर दिया था जिससे शो सुर्खियों में आ गया था.

रिपोर्टर्स

reporters reporter

सोनी टीवी पर शुरू किये गए शो 'रिपोर्टर्स' में मीडिया के न्यूज रूम की कहानी दिखने की कोशिश की गयी थी. हालांकि शो के प्रोमो ने ही अपने बोल्डनेस की वजह से सुर्खियां बना दीं थीं. इस शो के प्रोमों में राजीव खंडेलवाल और कृतिका कामरा को स्मूच करते हुए दिखाई दिए थे. इस सीन की वजह से ये शो न्यूज हेडलाइंस में आ गया था. बेइंतहा

beinteha

preetika

कलर्स के 'बेइंतहां' सीरियल में हर्षद अरोड़ा और प्रीतिका राव के बीच भी हॉट किसिंग सीन था. गॉसिप थी किस सीन के लिए पहले सीरियल प्रीतिका तैयार नहीं थी. डायरेक्टर के कहने पर और स्क्रिप्ट की डिमांड के चलते बाद में वो इस सीन के लिए तैयार हो गई थीं.

सपने सुहाने लड़कपन के

ZC5_Roopal-Tyagi-and-Ankit-Gera

जी टीवी के शो 'सपने सुहाने लड़कपन के' की गुंजन और मयंक की जोड़ी को दर्शकों ने काफी सराहा था. अंकित गेरा और रूपल त्यागी की जोड़ी उस वक्त और पॉप्यूलर हो गई थी जब लीड पेयर के बीच किसिंग सीन हुआ. इस सीन के बाद दोनों का अफेयर भी हो गया था. हालांकि बाद में दोनों अलग हो गए.

बेगुसराय

begu BEGUSARAI-3

एंड टीवी के सीरियल 'बेगुसराय' में दर्शकों के लिए चौंकाने वाला मोड़ तब आया जब शो के मेकर्स ने सीरियल के मुख्य किरदार पूनम और लखन यानी शिवांगी जोशी और विशाल सिंह के बीच लिप किस दिखाया. सीरियल में प्यार में बदल चुकी इन दोनों की नफरत को दिखाने का ये अच्छा तरीका था.

दो दिल एक जान

Do-Dil-Ek-Jaan

लाइफ ओके के सीरियल दो दिल एक जान में अयाज अहमद और निकिता शर्मा के बीच किसिंग सीन रखा गया था. एक्टर्स का कहना था कि यह सीन स्क्रिप्ट की डिमांड था. ये किस सीन भी टीवी के हॉट किसिंग सीन में गिना जाता है.

क्या कहना है टीवी इंडस्ट्री के लोगों का ?

Ekta Kapoor

टीवी इंडस्ट्री में इस क्रांतिकारी बदलाव पर अलग अलग तरह के रिएक्शंस देखने को मिले हैं. कुछ जानकार लोग टीवी पर दिखाए जाने वाले बोल्डनेस को सही ठहराते हैं. इनका कहना है कि टीवी पर डिजिटल मीडिया और फॉरेन शोज का असर हो रहा है जो कि अच्छा है क्योंकि दर्शक भी अब इन सब चीजों को देखना चाहते हैं. टीवी कि क्वीन एकता कपूर ने अपने इंटरविवे में इस बारे में बात करते हुए कहा था कि हम वहीं दिखाते हैं जो दर्शक देखना चाहते हैं. किसी शो से अगर दर्शकों को आपत्ति होगी तो वो शो लो टीआरपी की वजह से वैसे भी ऑफ-एयर हो जाएगा. वहीं कुछ जानकार इसे नियमों की अंधेकी मानते हैं. उनका साफ़ कहना है कि टीवी पर दिखाए जाने वाले बोल्ड कंटेंट पर सेंसरशिप की सख्त जरुरत है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi