विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

नेताजी एंड द लॉस्ट ट्रेजर: हिस्ट्री टीवी ढूंढ रहा है नेताजी की 'मौत' का रहस्य

हिस्ट्री टीवी18 का शो 'नेताजी एंड लॉस्ट ट्रेजर' नेताजी बोस से जुड़े सवालों को ढूंढने की कोशिश करेगा.

FP Staff Updated On: Aug 18, 2017 06:24 PM IST

0
नेताजी एंड द लॉस्ट ट्रेजर: हिस्ट्री टीवी ढूंढ रहा है नेताजी की 'मौत' का रहस्य

हिस्ट्री टीवी भारत के सबसे बड़े रहस्यों में से एक रहस्य पर शो लेकर आ रहा है. आजादी की लड़ाई के नायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस के मौत के रहस्य पर जवाब ढूंढने की कोशिश करेगा हिस्ट्री टीवी का शो 'नेताजी बोस एंड द लॉस्ट ट्रेजर'.

हिस्ट्री टीवी18 का ये शो शुक्रवार रात 9 बजे प्रसारित होगा. शो में नेताजी के रहस्यमय प्लेन क्रैश और उनकी मौत से जुड़े दस्तावेजों पर सरकार का रवैए की पड़ताल की जाएगी.

शो सवाल उठाता है कि क्यों जनता की मांग और राष्ट्र के नेताजी के प्रति सम्मान के बावजूद उनके कथित मौत पर कभी कोई स्पष्ट निर्णय नहीं आ पाया है? क्यों रहस्य और गोपनीयता का पर्दा क्यों नहीं उठ पाया है? क्यों सारे सवालों के जवाब अधूरे हैं?

बता दें कि नेताजी की मौत को लेकर दो कमीशनों ने अपनी रिपोर्ट भी सौंपी है, जिनमें से एक रिपोर्ट कभी स्वीकार नहीं की गई. इतनी खोज के बाद भी इस राज से पर्दा कभी नहीं उठा क्योंकि जितनी भी जांच हुई है, बिना किसी जवाब के बंद हो गई है.

सरकार ने इस मुद्दे पर कुछ दस्तावेज जरूर सार्वजनिक किए हैं लेकिन उनसे कुछ खास पता नहीं चलता. सरकार के पास अभी ऐसे बहुत से दस्तावेज हैं, जो सार्वजनिक किए जाएं, तो बहुत सी बातें सामने आ सकती हैं. इस घटना से जुड़े दस्तावेज रूस, जर्मनी, जापान जैसे देशों के पास भी हैं लेकिन उनके भई सामने आने की कोई गुंजाइश नहीं है.

क्यों नेताजी के रेडियो मॉस्को पर 1967 में दिए गए राजनीतिक भाषण की कहानी की कभी उचित जांच नहीं हुई?

जापान ने क्यों उस विमान के मलबे को, जिसमें नेताजी की कथित तौर पर मौत हुई थी, भारत-जापान संंधि के बाद सौंपा, वो भी दो सूटकेस में?

उस वक्त बोस पर हुई सियासत, संघर्ष, साजिशों के अलावा वर्तमान स्थिति में इस मुद्दे के हालात की कहानी देखिए, रात 9 बजे हिस्ट्री टीवी18 पर आज रात नेताजी एंड द लॉस्ट ट्रेजर में.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi