S M L

पुराने गानों को बॉलीवुड में रीमेक कर छाए संगीतकार

गानों के प्रति लोग काफी अलर्ट रहते हैं रिमेकिंग के बाद लोगों ने इन गानों को ज्यादा देखा

mohini Bhadoria mohini Bhadoria | Published On: Jul 03, 2017 09:55 PM IST | Updated On: Jul 04, 2017 03:42 PM IST

0
पुराने गानों को बॉलीवुड में रीमेक कर छाए संगीतकार

अपने गानों से अब तक लुभाते आए बाॅलीवुड के गायकों ने सभी के दिलों पर राज कर लिया है. 80 और 90 के दशक के गानों का क्रेज लोगों में अभी तक है, लेकिन जिस अंदाज में धीरे-धीरे पुराने गानों को नई फिल्मों में रीमेक कर इस्तेमाल किया जा रहा है. उससे तो साफ पता चलता है कि इन गानों की वह मार्केटिंग बढ़ाना चाहते हैं और हिंदी सिनेमा लवर्स को इन गानों के प्रति आकर्षित करना चाहते हैं.

हम्मा-हम्मा और गुलाबी आंखों जैसे गानों को फिल्मों में इस्तेमाल कर फिल्ममेकर्स मूवीज में जान डालना चाहते हैं. हालांकि गानों में परफॉर्म कर रहे एक्टर्स बदल गए हैं. लेकिन बॉलीवुड में फिल्मों को हिट करने के लिए यह एक जरिया अपनाया गया है. अगर देखा जाए तो कई गाने ऐसे हैं जिनके व्यूअर्स पहले के मुताबिक अब कई ज्यादा बढ़ गए हैं. जैसे की 'तू चीज़ बड़ी हैं मस्त' वाले पुराने गाने के व्यूअर्स नए गाने को कम्पोज करने के बाद (75,241,359) ज्यादा बढ़ गए हैं.

बात की जाए पुराने गानों की तो वह आज के समय में कम ही लोगों को याद होंगे. 1994 की फिल्म मोहरा में बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन ने बेहतरीन अदाकारी के साथ इस गाने में धमाल मचा दिया था.

'तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त'

हाल ही में रिलीज हुआ अब्बास-मस्तान की फिल्म मशीन का नया गाना फिल्म मोहरा से ही लिया गया है, जिसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस कायरा आडवाणी ने रवीना की जगह परफॉर्म किया है. देखा जाए तो पहले के मुताबिक अब इस गाने के ज्यादा व्यूअर्स हैं. इस गाने को पहले भी मेल सिंगर उदित नारायण ने गाया था और अभी भी, लेकिन बदली गई तो फीमेल सिंगर जो पहले कविता कृष्णमूर्ति थी और अब नेहा ककर.

'लैला मैं लैला'

'लैला मैं लैला' यह गाना 1980 की फिल्म कुर्बानी का है, जिसको एक्‍ट्रेस जीनत अमान पर फिल्‍माया गया था. उस दौर के इस सुपरहिट गाने का रीमेक आने के बाद जीनत ने कहा कि वह बहुत खुश हैं कि उनका यह गाना सुपरस्टार शाहरुख खान की फिल्म रईस में सनी लियोनी ने बेहतरीन अंदाज में पेश किया. इस गाने के गायकों में कोई बदलाव नहीं किया गया, इसे भी अमित कुमार और कंचन ने ही इस गाने को गाया हैं.

पहले के गानों को लोगों के सामने रीमेक कर फिल्म निर्देशकों ने यादें ताजा करवां दी हैं. जब यह गाना आने वाला था, तो फैंस के साथ-साथ इस गाने का शाहरुख भी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

इस गाने की न्यू मेकिंग के बाद अब तक इस गाने को 191,708,380 बार देखा जा चुका है.

'तम्मा तम्मा'

'तम्मा तम्मा' सॉन्ग 1990 कि फिल्म थानेदार का है. जिसके प्रोड्यूसर संजय रॉय थे. इस गाने में अदाकार संजय दत्त संग माधुरी दीक्षित ने डांस किया था. दोनों ने इस गाने में धमाल मचाया, जिस तरह इन्जॉय कर इस गाने को बप्पी लहरी और अनुराधा पौडवाल ने गाया था.

बदरीनाथ की दुलहनिया फिल्म में तम्मा-तम्मा गाने में माधुरी और संजय की जगह किरदार निभाया आलिया भट्ट और वरुण धवन ने. हालांकि रीमेक किए हुए इस गाने के ज्यादा व्यूअर्स हैं, लेकिन आलिया माधुरी जैसा जलवा बिखेरने में पीछे रह गईं. इस गाने को रिकंपोज करने के बाद बप्पी, बादशाह और अनुराधा ने और भी अलग अंदाज में गाया.

'हवा-हवा-ए हवा'

चालीस चौरासी (4084) के निर्देशक ह्रदय शेट्टी की यह फिल्म 2012 में रिलीज हुई थी. जिसमें 4 एक्टर्स ने गाना गाकर अपनी परफॉर्मेंस दी थी. दरअसल वो गा नहीं रहे थे एक्ट कर रहे थे. इस गाने के असली गायक हसन जहांगीर हैं. 1987 में हसन ने यह गाना पहले ही एल्बम के लिए रिलीज कर लिया था. जिसे बाद में फिल्म में इस्तेमाल किया गया.

मुबारकां फिल्म के निर्देशक अनीस बज़्मी की फिल्म में इस गाने को रीमेक किया गया है. अर्जुन कपूर और इलियाना डी'क्रूज जैसे शानदार कलाकारों ने इस गाने में बेहद खूबसूरती के साथ परफॉर्म किया. साथ ही जाने-माने सिंगर मिका सिंह और प्रकिती ककर ने इस गाने को गाया.

'हम्मा-हम्मा'

हिंदी फिल्मों के प्रसिद्ध संगीतकार रेमो फर्नांडिस ने फिल्म बॉम्बे में इस गाने को 1995 में गाया था. कलाकार अरविंद गोस्वामी और मनीषा कोइराला ने इस गाने में परफॉर्म किया. तमिल और हिंदी भाषाओं में रिलीज की गई यह फिल्म टॉप फिल्म रही थी. इस फिल्म को ग्यारह बार कई अलग-अलग केटेगरी में अवॉर्ड मिल चुका है. गायकार ए.आर.रहमान को बेस्ट सिंगिग के लिए नवाजा गया था.

रीमेक किए हुए इस नए गाने को ए.आर.रहमान ने ही गाया. फिल्म ओके जानू में अलग अंदाज में गाए गए इस गाने में एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर और एक्टर आदित्य रॉय कपूर ने कपल डांस कर अहम भूमिका निभाई.

'ए मेरे हमसफर'

1988 में रिलीज कयामत से कयामत तक फिल्म आई थी. इसमें जूही चावला और आमिर खान ने लव कपल की भूमिका निभाई थी. इस गाने को उदित नारायण और अलका याज्ञनिक ने गाया था.

2012 में रिलीज हुई फिल्म 'आल इज वेल' में नए अंदाज में इस गाने को मिथुन और तुलसी ने गाया है, जिसके व्यूअर्स पहले गाने के मुकाबले ज्यादा हैं.

गानों के प्रति लोग काफी अलर्ट रहते हैं. रिमेकिंग के बाद से लोगों ने इन गानों को ज्यादा देखा. हालांकि पुराने कलाकारों की तुलना नए कलाकारों से नहीं की जा सकती. गायकों की बात करें तो ज्यादातर गाने ऐसे हैं जिन्हें दुबारा उन्हीं सिंगर्स ने गाया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi