S M L

A सर्टिफिकेट के साथ रिलीज होगी 'लिपस्टिकअंडर माय बुर्का'

कई इंटरनेशनल अवॉर्ड्स जीत चुकी है ये फिल्म

Kumar Sanjay Singh Updated On: Apr 26, 2017 11:27 AM IST

0
A सर्टिफिकेट के साथ रिलीज होगी 'लिपस्टिकअंडर माय बुर्का'

एफसीएटी (फिल्म सर्टिफिकेट अपील ट्रिब्यूनल) ने सेंसर बोर्ड को निर्देश दिया है कि फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’ को ‘ए’ प्रमाणपत्र  के साथ रिलीज करने की अनुमति दे.

ट्रिब्यूनल ने गाली-गलौज वाली भाषा और अंतरंग दृश्य उसकी कहानी का अभिन्न हिस्सा मानते हुए दृश्यों से हिंदी के कुछ शब्दों को म्यूट करने का भी निर्देश दिया जिनमें तवायफों के लिए इस्तेमाल किए गए शब्द शामिल हैं.

बता दें कि प्रकाश झा की इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने ये तर्क देते हुए सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया था कि फिल्म में महिलाओं को गलत तरीके से दिखाया गया है जिससे एक ख़ास समुदाय की भावनाएं आहत हो सकती हैं.

बोर्ड के इस फैसले के खिलाफ निर्देशक अलंकृता श्रीवास्तव और निर्माता प्रकाश झा एफसीएटी में अपील दाखिल की थी. ट्रिब्यूनल ने सेंसर बोर्ड की दलीलों को अस्वीकार करते हुए फिल्म को ए सर्टिफिकेट देने का निर्देश जारी कर दिया.

कोंकणा सेन शर्मा, रत्ना पाठक शाह, अहाना कुमरा और प्लाबिता बोरठाकुर जैसी कलाकारों से सजी फिल्म ने टोक्यो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ‘स्पिरिट ऑफ एशिया अवॉर्ड’ और मुंबई फिल्म महोत्सव में लैंगिक समानता पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए ‘आॅक्सफेम अवार्ड’ जीता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi