S M L

BIRTHDAY SPECIAL : बड़ा रूमानी रहा है श्रीदेवी का फिल्मी सफर

श्रीदेवी ने अपने करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया. इनमें लगभग 63 हिंदी, 62 तेलुगु, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल है.

Sunita Pandey Updated On: Aug 13, 2017 10:20 AM IST

0
BIRTHDAY SPECIAL : बड़ा रूमानी रहा है श्रीदेवी का फिल्मी सफर

उम्र का पांचवां दशक पार कर चुकी अभिनेत्री श्रीदेवी ने मानो उम्र को अपनी मुट्ठी में जकड़ रखा हो जो उनके हिसाब से बिलकुल सुस्त रफ्तार से आगे बढ़ती है. 55वें साल की दहलीज पर खड़ी श्रीदेवी आज भी दिलजलों का ईमान डिगा देने का माद्दा रखती हैं.

श्रीदेवी ने अपनी दिलकश अदाओं और चुलबुले अंदाज से सबके दिलों में एक खास जगह बनाई. वैसे श्रीदेवी अपने स्वभाव से भी उतनी ही रोमांटिक ही रही हैं, जो उनके करियर के दौरान उनसे जुड़े अफेयर्स की अफवाह की शक्ल में सामने आते रहे हैं. आइये जानते हैं श्रीदेवी और उनके अनसुने अफेयर्स के बारे में...

जितेंद्र से प्यार करना पड़ा महंगा

13 अगस्त, 1963 को तमिलनाडु के शिवाकाशी में जन्मी श्रीदेवी ने फिल्म 'सोलहवां साल' से बॉलीवुड में कदम रखा. पहली फिल्म नाकामयाब रही लेकिन जब उन्हें जितेंद्र के साथ 'हिम्मतवाला' के लिए साइन किया गया तो श्रीदेवी रातोरात लाइमलाइट में आ गयी. बॉलीवुड में आने से पहले से ही श्रीदेवी जितेंद्र की बड़ी फैन थी.

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी की इन दिनों उनसे ज्यादा खबरें आती हैं

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी की इन दिनों उनसे ज्यादा खबरें आती हैं

इसलिए जब उन्हें इस फिल्म का ऑफर मिला तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. श्रीदेवी को बॉलीवुड में रेखा का ऑप्शन बनाने पर तुले थे. 'हिम्मतवाला' जबरदस्त हिट रही और ये जोड़ी बॉलीवुड की हॉट केक बन गयी. जल्द ही दोनों के रोमांस के चर्चे भी आम हो गए.

जितेंद्र को लेकर श्रीदेवी ने जब स्टारडस्ट में अपनी चाहत का खुलकर इजहार कर दिया तो जितेंद्र की पत्नी शोभा कपूर का धैर्य जबाव दे गया और दोनों के बीच काफी तनाव बढ़ गया. इस तनाव को दूर करने को लेकर जब जितेंद्र ने श्रीदेवी को अपने घर बुलाकर अपनी पत्नी से मिलवाया, तो शोभा कपूर और बेटी एकता कपूर ने उनकी ऐसी खातिरदारी की जिसे श्रीदेवी सालों बाद भी नहीं भुला पाई और यही मुलाकात दोनों के बीच अलगाव की वजह भी बन गयी.

बड़े-बड़े रिश्तों को ठुकराया

श्रीदेवी का करियर जैसे-जैसे ऊपर चढ़ता रहा उन्हें जितेंद्र जैसे अभिनेता के सहारे की जरुरत ही नहीं रही. इस बीच श्रीदेवी का नाम मशहूर टेनिस खिलाड़ी अशोक अमृतराज के साथ जुड़ा.अमृतराज परिवार टेनिस के अलावा हॉलीवुड में भी काफी बड़ा नाम माना जाता है.

अपनी दोनों बेटियों और पति बोनी कपूर के साथ ट्रेलर लॉन्च पर श्रीदेवी

अपनी दोनों बेटियों और पति बोनी कपूर के साथ ट्रेलर लॉन्च पर श्रीदेवी

अमृतराज का श्रीदेवी के प्रति क्रश को देखते हुए अमृतराज परिवार श्रीदेवी की मां के पास उनका रिश्ता ले कर आया तो वो तैयार हो गयी. कहा जाता है कि सगाई के रस्म की तैयारियां शुरू होने के बाद अचानक श्रीदेवी ने इस रिश्ते में बंधने से इंकार कर दिया और बात यहीं खत्म हो गयी. अमृतराज के बाद 'बॉम्बे' फेम अभिनेता अरविंद स्वामी की फैमिली ने भी श्रीदेवी की मां के पास अपने बेटे का रिश्ता भेजा था, लेकिन उनकी उम्र काफी कम थी इसलिए श्रीदेवी ने इस रिश्ते से भी इंकार कर दिया.

मशहूर हुए थे श्रीदेवी-मिथुन के अफेयर्स के किस्से

समय-समय पर श्रीदेवी का नाम कई अभिनेताओं के साथ जुड़ता रहा. श्रीदेवी और मिथुन चक्रवर्ती के अफेयर्स के किस्से भी खूब मशहूर हुए. साल 1984 में बनी फिल्म 'जाग उठा इंसान' के शूटिंग के दौरान श्रीदेवी और मिथुन चक्रवर्ती के बीच प्यार के अंकुर फूट चुके थे.

SRIDEVI FAMILY

मिथुन दा श्रीदेवी से शादी करना चाहते थे (या कर चुके थे) जबकि श्रीदेवी की शर्त थी कि पहले वो अपनी बीबी योगिता बाली से तलाक ले लें, तभी वो सार्वजनिक रूप से इस प्यार को स्वीकार करेंगी. मिथुन ने जब योगिता बाली पर तलाक का दबाव बढ़ाया तो योगिता ने आत्महत्या करने की कोशिश कर मिथुन दा के हौसलों को पस्त कर दिया. योगिता बाली हादसे के बाद से ही मिथुन और श्रीदेवी के बीच दूरियां बढ़नी शुरू हो गयी.

श्रीदेवी के जादू से नहीं बच सके बोनी कपूर

मिथुन और श्रीदेवी का रिश्ता टूटने के बाद दोनों के कॉमन फ्रेंड रहे बोनी कपूर श्रीदेवी के आस-पास मंडराने लगे. सबसे पहले उन्होंने श्रीदेवी को अपनी फिल्म 'मि. इंडिया' का ऑफर दिया, लेकिन टालने के लिए श्री ने 10 लाख की डिमांड कर दी जो उस समय काफी बड़ी रकम मानी जाती थी. लेकिन बोनी पर तो श्रीदेवी का जादू इस कदर चढ़ा था कि उन्होंने इतनी बड़ी रकम के लिए भी हामी भर दी.

शादी से पहले हुई थी प्रेग्नेंट

जैसे-तैसे फिल्म बनी और हिट हो गयी. इसी बीच श्रीदेवी की मां बीमार हो गयी और उन्हें इलाज के लिए अमेरिका ले जाना पड़ा, जिसका सारा खर्च बोनी कपूर ने ही उठाया. बोनी कपूर की इस दरियादिली से प्रभावित श्रीदेवी ने भावावेश के किन्हीं क्षणों में अपना सबकुछ बोनी को सौंप कर शादी से पहले ही गर्भ धारण कर लिया.

अब शादी दोनों की मजबूरी थी. श्रीदेवी से शादी करने के लिए बोनी ने पैसों की ताकत के बल पर अपनी पत्नी मोना से तलाकनामा हासिल भी कर लिया और रास्ता साफ होते ही दोनों ने शादी भी कर ली. आज भी  बोनी कपूर आज्ञाकारी पति की तरह श्रीदेवी की फिल्मी इच्छाओं को परवान चढ़ाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं.

फिल्मों के प्रति अब भी लगाव

पिछले दिनों उनकी फिल्म मॉम रिलीज हुई जो भले ही बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कामयाबी साबित नहीं हुई, लेकिन फिल्म में श्रीदेवी की जबरदस्त एक्टिंग ने साबित कर दिया कि आज भी इस मामले में कोई उनके आस-पास भी नहीं फटक सकता. फिल्मों के प्रति अब भी श्रीदेवी का वही लगाव छलकता है, जो अस्सी-नब्बे के दशक में हुआ करता था. श्रीदेवी ने अपने करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया. इनमें लगभग 63 हिंदी, 62 तेलुगु, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi