S M L

बर्थडे स्पेशल: 'खामोश आंखों' से लोगों को दीवाना करने वाला एक्टर

अपने बीस साल से ज्यादा के करियर में अजय ने खुद को एक शानदार ‘एक्टर’ के रूप में स्थापित कर लिया है

Sunita Pandey | Published On: Apr 02, 2017 01:38 PM IST | Updated On: Apr 02, 2017 03:30 PM IST

बर्थडे स्पेशल: 'खामोश आंखों' से लोगों को दीवाना करने वाला एक्टर

बॉलीवुड के सिंघम यानि अजय देवगन का आज 48वां जन्मदिन है. कई सालों तक बॉलीवुड में राज कर चुके अजय का जलवा आज वैसा ही बरकरार है, जैसे पहले हुआ करता था. बॉलीवुड में अजय देवगन ने अपनी खामोश आंखों से लोगों को आज भी दीवाना बना रहे हैं.

2 अप्रैल, 1969 को जन्मे अजय देवगन का असली नाम विशाल वीरु देवगन है. वर्ष 1991 निर्देशक संदेश कोहली की फिल्म 'फूल और कांटे' से अभिनय की कमान संभालने वाले अजय देवगन ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं.

बॉलीवुड की कई फिल्मों ने अजय को एक्शन, रोमांटिक, कॉमेडी और गंभीर छवि का अभिनेता बनाया. कॉमेडी और एक्शन के सरताज कहे जाने वाले अजय ने अब तक 90 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है.

फिल्म ‘फूल और काँटे’ में दो चलती बाइक पर खुद को संतुलित करनेवाले अजय की उस प्रभावशाली शुरूआत ने उन्हें और अधिक एक्शन फिल्मों का हिस्सा बना दिया, जिससे उन्हें बहुत सफलता मिली. उसके बाद अजय नाटकीय क्षेत्र में चले गए. उन्हें अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए दो राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया.

कॉमेडी की तरफ बढ़े अजय

अजय देवगन ने बॉलीवुड फिल्मों में अपनी शुरुआत एक्शन हीरो के तौर पर की थी. उसके बाद उन्होंने कॉमेडी की तरफ रुख किया. एक्शन फिल्मों के साथ ही उन्हें कॉमेडी फिल्मों में भी बहुत पसंद किया गया. अभिनेता होने के साथ ही उन्होंने निर्देशन में भी हाथ आजमाया और दो फिल्में बनाई. उनकी पहली फिल्म निर्देशक के तौर पर ‘यू मी और हम’ और दूसरी फिल्म पिछले साल आई ‘शिवाय’ थी. जिसमें इनके काम को बहुत सराहा गया. अजय देवगन ने फिल्म ‘ज़ख्म’ में बेहतरीन काम किया था. जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अपना पहला राष्ट्रीय पुरस्कार जीता. रोहित शेट्टी और अजय देवगन ने पहले शेट्टी की पहली फिल्म ज़मीन में सहयोग किया था, जो बॉक्स ऑफिस पर काम करने में नाकाम रहे.

अजय देवगन को बहुत ही गंभीर अभिनेता के तौर पर जाना जाता है, और वो फिल्मों में शानदार एक्टिंग करते हैं. कुछ लोग फिल्म में अजय के शामिल होने पर मजाक उड़ा सकते है लेकिन सिंघम में अजय ने एक बार फिर खुद को साबित कर दिया.

Golmaal

फिलहाल अजय देवगन अपनी आनेवाली फ़िल्म 'बादशाहो' और 'गोलमाल 4' के प्रोजेक्ट में व्यस्त हैं और उनसे उम्मीद की जा रही है कि इन दोनों ही फिल्मों में वो उसी एंटरटेनमेंट की मस्ती भर देंगे जिसके लिए लोग उन्हें फिल्मी पर्दे से लेकर टीवी स्क्रीन तक पसंद करते हैं.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi