S M L

बर्थडे स्पेशल: स्टारडम संभाला होता तो आज 41 की अमीषा होती 'नंबर 1'

विवादों ने अमीषा के करियर को बट्टा लगा दिया, अब उनको एक बड़े ब्रेक का इंतजार है

Sunita Pandey | Published On: Jun 09, 2017 12:50 PM IST | Updated On: Jun 09, 2017 12:41 PM IST

0
बर्थडे स्पेशल: स्टारडम संभाला होता तो आज 41 की अमीषा होती 'नंबर 1'

निर्माता-निर्देशक राकेश रोशन ने अपने बेटे ह्रितिक रोशन को जब फिल्म 'कहो न प्यार है' से बॉलीवुड में लांच करने का मन बनाया तो उन्होंने हीरोइन के रूप में करीना कपूर का नाम तय किया.

राकेश रोशन के इस ऑफर को करीना की मम्मी बबीता ने स्वीकार तो कर लिया, लेकिन सोचने के लिए समय मांगा. इसी बीच जे.पी.दत्ता ने बबीता को अपनी फिल्म 'रिफ्यूजी' में अभिषेक बच्चन के साथ लांच करने का ऑफर दिया.

Ameesha Hot

अभिषेक बच्चन की डिमांड ह्रितिक रोशन के मुकाबले कहीं ज्यादा थी, इसलिए बबीता के कहने पर करीना ने राकेश रोशन का ऑफर ठुकरा दिया और 'रिफ्यूजी' में अभिषेक के साथ अपने करियर की शुरुआत की.

करीना कपूर द्वारा ऑफर ठुकराए जाने के बाद राकेश रोशन ने इस फिल्म के लिए ऐसी  हीरोइन की तलाश शुरू की जिसका कोई फिल्मी बैकग्राउंड ना हो, लेकिन एक्टिंग और खूबसूरती में किसी भी तरह करीना से कम भी ना हो.

राकेश रोशन हुए इम्प्रेस

इसी बीच किसी ने उन्हें अमीषा पटेल का नाम सुझाया. राकेश रोशन अमीषा पटेल की खूबसूरती से कम उनके जीनियसनेस से ज्यादा प्रभावित हुए. अमीषा पटेल विदेशों में पढ़ी-लिखी एक हाईली एजुकेटेड एक्ट्रेस है. उनकी सोच और पैशन ने रोशन को इम्प्रेस किया और इस तरह अमीषा 'कहो ना प्यार है' में ह्रितिक की हीरोइन बन गई.

बॉलीवुड में जमाए पांव

फिल्म 'कहो ना प्यार है' रिलीज के बाद कामयाबी का रिकॉर्ड बनाया और दूसरी तरफ 'रिफ्यूजी' फ्लॉप साबित हुई और करीना के मुकाबले अमीषा पटेल बड़ी स्टार बन गई. इसी के अगले साल 2001 में अनिल शर्मा की फिल्म 'ग़दर-एक प्रेम कथा' आई, जो बहुत जबरदस्त हिट रही. इस फिल्म ने बॉलीवुड में अमीषा के पांव बॉलीवुड में मजबूती से जमा दिए.

संभाल न सकी स्टारडम

9 जून, 1976 को मुंबई में जन्मी अमीषा पटेल स्टार तो बन गई, लेकिन इस स्टारडम को शायद वो संभाल नहीं पाई. अमीषा ने दर्जनों ऐसी फिल्में साइन कर ली जिसने उनके करियर को तगड़ा झटका पहुंचाया. अमीषा का करियर जल्द ही हिचकोले खाता नजर आया. इस झटके से संभलने में अमीषा को तीन साल लग गए.

विवादों पर लगाया ध्यान

2006 में आई अब्बास-मस्तान की फिल्म 'हमराज' ने उनके करियर को सहारा दिया. लेकिन तब तक अमीषा फिल्मों से अपना पूरा ध्यान हटाकर विवादों में बने रहने में लगा चुकी थी. इसी दरम्यान अपने पेरेंट्स अमित पटेल और आशा पटेल से उनका संपत्ति विवाद सुर्खियों में आई. रही सही कसर विक्रम भट्ट के साथ रोमांस की खबरों ने पूरा कर दिया. अमीषा निर्माता-निर्देशक की नजरों में करियर को टेक फॉर ग्रांटेड ले रही थी. इसलिए बड़े बैनर्स ने उनसे मुंह मोड़ना शुरू कर दिया.

अपने जन्मदिन से ठीक पहले मंदिर में भगवान को प्रसाद चढ़ातीं अमीषा पटेल

अपने जन्मदिन से ठीक पहले मंदिर में भगवान को प्रसाद चढ़ातीं अमीषा पटेल

प्रोडक्शन के क्षेत्र में उतरी अमीषा

फिल्मों में बात बिगड़ते देख अमीषा प्रोडक्शन के क्षेत्र में उतरी. डेविड धवन और प्रियदर्शन जैसे बड़े निर्देशकों को अपने प्रोडक्शन के लिए साइन कर लिया. बतौर प्रोड्यूसर उनकी पहली ही फिल्म 'देशी म्यूजिक' आज भी रिलीज का इंतजार कर रही है. इसके साथ ही सनी देओल स्टारर उनकी फिल्म 'भैया जी सुपर हिट' को भी डिस्ट्रीब्यूटर की तलाश है.

विवादों की भेंट चढ़ा करियर

अमीषा पटेल में एक कामयाब अभिनेत्री के सारे गुण मौजूद थे, लेकिन उनका पूरा करियर विवादों की भेंट चढ़ गया. संजय दत्त के साथ 2012 में हुआ उनका विवाद उनके करियर के लिए आत्मघाती कदम साबित हुआ.

Amisha-Patel-hot

इस साल अमीषा ने डेविड धवन के बेटे रोहित धवन की मैरिज सेरेमनी पार्टी में संजय दत्त पर छेड़छाड़  का आरोप लगाकर सनसनी मचा दी थी. ये विवाद उनके लड़खड़ाते करियर के लिए काफी घातक साबित हुआ. अमीषा आज भी अपने समृद्ध अतीत के साये में खुद को तलाशने में जुटी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi