S M L

विश्व पुस्तक मेला 7 जनवरी से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में

इस नौ दिन चलने वाले मेले में भारत की संपन्न विरासत को संगीत और नृत्य प्रदर्शन के जरिए बढ़ावा दिया जाएगा.

IANS | Published On: Jan 04, 2017 10:14 PM IST | Updated On: Jan 04, 2017 10:14 PM IST

विश्व पुस्तक मेला 7 जनवरी से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में

विश्व पुस्तक मेले का आयोजन 7 से 15 जनवरी के बीच यहां प्रगति मैदान में किया जाएगा.

मेले के आयोजक नेशनल बुक ट्रस्ट ने बुधवार को एक बयान में कहा कि 44 वें विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री (उच्च शिक्षा) महेंद्र नाथ पांडेय करेंगे.

आयोजकों के अनुसार, इस नौ दिन चलने वाले मेले में भारत की संपन्न विरासत को संगीत और नृत्य प्रदर्शन के जरिए बढ़ावा दिया जाएगा. इसमें पूरे देश से 1500 प्रकाशकों के आने की उम्मीद है. 50 से ज्यादा विदेशी प्रकाशक भी इसमें अपने बुक स्टाल लगाएंगे.

बयान में कहा गया, ‘करीब 2,500 से ज्यादा स्टाल पर हिंदी, अंग्रेजी और दूसरी भारतीय भाषाओं में सभी आयु वर्ग के लिए किताबें और पठनीय सामग्री प्रदर्शित की जाएंगी. हर विषय और विधा की पुस्तकें इनमें शामिल होंगी.’

10 जनवरी को भारत, जर्मनी और फ्रांस के प्रकाशकों के बीच बाजार, रुझान और सहयोग पर चर्चा होगी. वे अपनी पुस्तकों के बाजार में संभावना पर विचार करेंगे.

कोऑपरेशन एंड कल्चरल अफेयर्स ऑफ इंस्टीट्यूट फ्रांकाएस के काउंसलर बर्ट्रेड डी हर्टिग ने कहा, ‘फ्रांस के दूतावास ने अपनी कल्चरल शाखा इंटीट्यूट फ्रांकाएस इंडिया के सहयोग से पब्लिकेशन अस्टिटेंट प्रोग्राम-पीएपी टैगोर बनाया है. इसका मकसद फ्रेंच प्रकाशनों को सभी भारतीय भाषाओं में प्रकाशित करना है.’

उन्होंने कहा, ‘सिर्फ अंग्रेजी ही नहीं, अन्य भाषाएं भी भारतीय विविधता की संपन्नता में योगदान देती है.’

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi