गूगल के पार: विण्ढम फॉल की राजनीतिक उपेक्षा की कहानीगूगल के पार: विण्ढम फॉल की राजनीतिक उपेक्षा की कहानी
S M L

आसाराम बापू और अबू आजमी साहब! इस प्रियंका से भी मिलिए

जींस के ऊपर टॉप छोटा हो तो दिक्कत है लेकिन 10 इंच का ब्लॉउज हमारी संस्कृति है.

Ankita Virmani | Published On: Feb 17, 2017 03:06 PM IST | Updated On: Feb 18, 2017 05:14 PM IST

आसाराम बापू और अबू आजमी साहब! इस प्रियंका से भी मिलिए

क्या हमेशा एक लड़की के पहनावे से उसके बारे में राय बना लेना जरूरी है?

शहर छोटा हो या बड़ा, हर जगह की एक ही कहानी है. हर जगह लोगों की नजर लड़कियों के काम पर नहीं कपड़ों पर होती है. और सबसे मजे की बात यह कि जरूरी नहीं आपको टकटकी लगा के देखने वाला कोई लड़का या आदमी हो, वो कोई औरत या लड़की भी हो सकती है.

जींस के ऊपर टॉप छोटा हो तो दिक्कत है पर सिर्फ 10 इंच का ब्लॉउज हमारी संस्कृति है.

घटियापन से सराबोर लड़के और आदमी कहीं भी, कभी भी, किसी भी लड़की का नजरों से रेप कर देने के लिए मौजूद होते हैं.आपको अगर ये बात बकवास लगती है तो इसका पक्का सबूत इन तस्वीरों में है, जिन्हें जमा किया है बैंगलोर में 19 साल की लड़की प्रियंका शाह ने.

priyanka5

प्रियंका शाह फोटोग्राफर हैं. प्रियंका बताती हैं कि आम तौर पर लोग नहीं मानते है कि लड़कियों को हमेशा घूरा जाता है.

Priyanka3

वो कहती हैं, ‘आप कहीं भी रहें, हम लड़कियों के कपड़े हमेशा ही बहुत मायने रखते है. हम शॉर्ट्स पहनें या ऊपर से नीचे तक खुद को ढक लें, हम छेद देने वाली नजरों से नहीं बच सकते.’

priyanka9

प्रियंका ने इस फोटो शूट के लिए अपनी दोस्त ऐश्वर्या सुरेश से पूछा कि कौन से कपड़े उसके लिए सबसे ज्यादा आरामदायक है. वो बोली ‘ढीले टीशर्ट और शॉर्टस्.’ तभी उन्होंने तय किया कि ऐश्वर्या इन कपड़ों में मार्केट, पार्क और सड़कों पर जाएंगी और प्रियंका लोगों के रिएक्शन को कैमरे में कैद करेंगी.

Priyanka8

इस शूट के दौरान उन पर कई लोगों ने गंदे कमेंट किए. कई लोग बार-बार लौट कर सिर्फ उन्हें घूरने और उनके साथ सेल्फी लेने तक आए. प्रियंका और ऐश्वर्या ने दिलेरी दिखाई लेकिन भीतर से दोनों डरी हुईं थीं और इसके पहले उन्होंने इस तरह का कुछ नहीं किया था.

Priyanka10

समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजमी ने अभी हाल ही में कहा था कि ‘चीनी बाहर होगी तो चींटीं तो लगेगी ही.’ चीनी उनके अनुसार लडकियां हैं और चींटीं तो लड़के हैं ही.

priyanka11

प्रियंका की तस्वीरों को देख कर गारंटी है कि अगर उन्होंने आसाराम बापू का बताया हुआ नुस्खा अपनाया होता तो भी चींटियां उनका पीछा नहीं छोड़तीं.

Priyanka7

आसाराम बापू ने लड़कियों को सुझाया था कि ‘बलात्कारियों से भैया कहकर विनती करो तो उनका ह्रदय परिवर्तन हो जाएगा’.

priyanka2

प्रियंका कहती हैं, ‘मैं इन तस्वीरों से लोगों को समझाना चाहती हूं कि किसी को घृणा और नफरत की नजर से देखना और किसी को आश्चर्य की नजर से देखने में बहुत फर्क है.’

priyanka1

इस फोटो शूट के जरिए प्रियंका केवल इतना बताना चाहती थीं कि जब तक लड़की अपने कपड़ों में खुश है, किसी को इस बात से मतलब नहीं होना चाहिए कि उसने क्या पहना है?

priyanka6

प्रियंका ने बताया कि उन्होंने पूरे शूट के दौरान खुद को कभी पेड़ के पीछे तो कभी झाड़ियों के पीछे छिपाकर रखा ताकि उन्हें लोगों के चेहरों के असली भाव मिल सकें.

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और जी प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi

लाइव

3rd T20I: Sri Lanka 41/1