S M L

नासिरा शर्मा सहित 24 को साहित्य अकादमी पुरस्कार

साहित्य अकादमी ने बुधवार को वर्ष 2016 के अपने वार्षिक साहित्य अकादेमी पुरस्कारों की घोषणा कर दी.

IANS | Published On: Dec 21, 2016 09:38 PM IST | Updated On: Dec 21, 2016 09:38 PM IST

नासिरा शर्मा सहित 24 को साहित्य अकादमी पुरस्कार

साहित्य अकादमी ने बुधवार को वर्ष 2016 के अपने वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा कर दी. हिंदी में नासिरा शर्मा को उनके उपन्यास 'पारिजात' के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा.

इसके साथ ही अंग्रेजी में जेरी पिंटो, उर्दू में निजाम सिद्दिकी, पंजाबी में स्वराजबीर, मैथिली में श्याम दरिहरे सहित 24 साहित्यकारों को यह पुरस्कार दिया जाएगा.

इस बार जिन कृतियों के लिए ये पुरस्कार प्रदान किए जाने हैं उनमें आठ कविता संग्रह, सात कहानी संग्रह, पांच उपन्यास, दो समालोचना, एक निबंध संग्रह और नाटक शामिल हैं.

पुरस्कार के रूप में एक शील्ड, एक शॉल और एक लाख रुपये प्रदान किए जाते हैं. पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन अगले वर्ष 22 फरवरी को नई दिल्ली के कमानी प्रेक्षागृह में किया जाएगा.

घोषित नाम और कृतियां इस प्रकार हैं: असमिया में मेघमालार भ्रमण (कविता) के लिए ज्ञान पुजारी को, बांग्ला में महाभारतेर अष्टादशी (निबंध) के लिए नृसिंह प्रसाद भादुड़ी, बोडो में आं माबोरै दं दासों (कविता) के लिए अंजु (अंजलि नार्जारी), डोगरी में चेता (कहानी) के लिए छत्रपाल, अंग्रेजी में एम एंड द बिग हूम (उपन्यास) के लिए जेरी पिंटो, गुजराती में अनेकअेक (कविता) के लिए कमल वोरा को, हिंदी में पारिजात (उपन्यास) के लिए नासिरा शर्मा, कन्नड़ में स्वतंत्रायदा ओटा (उपन्यास) के लिए बोलवार महमद कुञि को दिया जाएगा.

इसी तरह कश्मीरी में आने खाने (समालोचना) के लिए अजीज हाजिनी, कोंकणी में काळे भांगार (उपन्यास) के लिए एडविन जे.एफ. डिसोजा, मैथिली में बड़की काकी एट हॉटमेल डॉट कॉम (कहानी) के लिए श्याम दरिहरे, मलयालम में श्याममाधवम (कविता) के लिए प्रभा वर्मा, मणिपुरी में चेपथरबा ईशिपुन (कहानी) के लिए मोइरा्थेम राजेन, मराठी में आलोक (कहानी) के लिए आसाराम लोमटे, नेपाली में जन्मभूमि मेरो स्वदेश (उपन्यास) के लिए गीता उपाध्याय, ओड़िया में प्राप्ति (कहानी) के लिए पारमिता सत्पथी को पुरस्कार दिया जाएगा.

पंजाबी में मसिआ दी रात (नाटक) के लिए स्वराजबीर, राजस्थानी में मरदजात अर दूजी कहाणियां (कहानी) के लिए बुलाकी शर्मा, संस्कृत में काव्यनिर्झरी (कविता) के लिए सीतानाथ आचार्य शास्त्री, संताली में नालहा (कविता) के लिए गोबिन्दचन्द्र माझी, सिन्धी में आखर कथा (कविता) के लिए नन्द जावेरी, तमिल में ओरु सिरु इसै (कहानी) के लिए वन्नदासन, तेलुगू में रजनीगंधा (कविता) के लिए पापिनेनि शिवशंकर और उर्दू में माबाद-ए-जदिदिआत से नए अहेद की तखलिकियात तक (समालोचना) के लिए निजाम सिद्दिकी को यह पुरस्कार दिया जाएगा.

इन पुरस्कारों के लिए साहित्य अकादेमी के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद तिवारी की अध्यक्षता में इसके कार्यकारी मंडल की बैठक में बुधवार को इन्हें अनुमोदित किया गया और एक संवाददाता सम्मेलन में अकादेमी के सचिव के श्रीनिवास राव की ओर से इसकी घोषणा की गई.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi