S M L

बिंदी बदल सकती हैं किस्मत और पर्सनैलिटी!

बिंदी सिर्फ आपकी सुंदरता ही नहीं आपकी किस्मत और पर्सनैलिटी को भी बदल सकती है

FP Staff Updated On: Aug 06, 2017 06:23 PM IST

0
बिंदी बदल सकती हैं किस्मत और पर्सनैलिटी!

औरतों के माथे पर लगी बिंदी उनके रूप श्रृंगार में चार चांद लगा देती है. माथे की बिंदिया से चेहरा खिल जाता है और रूप निखर जाता है. लाल, पीली, हरी, गुलाबी, काली हर रंग की बिंदी का अपना अलग सौंदर्य होता है.

लेकिन ये बिंदी सिर्फ आपकी सुंदरता ही नही आपकी किस्मत और पर्सनैलिटी को भी बदल सकती है. दोनों भौहों के बीच के थोड़ा सा ऊपर का हिस्सा 'तीसरी आंख' कहलाता है. ज्योतिष विद्या के अनुसार 'तीसरी आंख' पर बिंदी लगाने से पूरी पर्सनैलिटी पर असर होता है.

तीसरी आंख वाला हिस्सा आपके व्यवक्त्वि का केंद्र माना जाता है और अगर इस हिस्से पर सही रंग और आकार की बिंदी लगाए तो आपकी पूरी जिंदगी बदल सकती है. प्रसिद्ध टैरो कार्ड रीडर और न्यूमेरोलॉजिस्ट मधु कोटिया जी से इस बारे में बात करके हम आपके लिए लाए हैं ये दिलचस्प जानकारी-

aishwraya rai

प्रतिकात्मक तस्वीर

सही आकार की लाल बिंदी

तीसरी आंख पर गोल लाल बिंदी लगाने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है. जिन्हें भीड़ में जाने से या लोगो के सामने अपनी बात रखने में झिझक होती है, उन्हें लाल रंग की बिंदी से बहुत से फायदे होते हैं.

लाल रंग की बिंदी लगाने से लोग आपकी बाते भी सुनेंगे और आप भी अपनी बातें पूरे कॉन्फिडेंस के साथ लोगों के बीच रख पाएंगे. अगर लाल रंग की लंबी बिंदी लगाएं तो ये आपको कॉन्फिडेंस के साथ-साथ स्पष्टता भी देती है.

काले रंग की  ऊँ, त्रिशूल और स्वास्तिक आकार की बिंदी

आजकल लड़कियां और महिलाएं काले रंग की बिंदी बहुत शौक से लगाती हैं. काले रंग की बिंदी आजकल फैशन और ट्रेंड का प्रतीक भी मानी जाती है लेकिन आपको फैशनेबल बनाने के अलावा काली बिंदी आपकी रक्षा भी करती हैं और आपको नेगेटिविटी से बचाती है.

छोटे बच्चों को भी नजर का काला टीका इसी मकसद से लागया जाता है. ॐ त्रिशूल और स्वतिक आकार की बिंदी लगाने से आप दिव्यता महसूस कर पाएंगे और नेगेटिविटी आपसे कोसो दूर रहेंगी.

deepika in piku

[प्रतिकात्मक तस्वीर]
नीली बिंदी से हीलिंग

अगर आपका मन बेचैन रहता है और आप किसी तरह की हीलिंग करवा रहे हैं तो नीली बिंदी आपको शांत मन के साथ खराब या ओड परिस्थितियों से निपटने की हिम्मत देती है.

अगर आपका कोई इलाज चल रहा है तो नीली बिंदी लगाकर रखने से आप उस इलाज या हीलिंग का पूरा पूरा फायदा उठा पाएंगे. नीली बिंदी के जरिए हीलिंग का सही और पूरा असर आपकी पर्सनैलिटी पर जल्द दिखाई देने लगता है.

क्रिएटिविटी के लिए लगाएं ऑरेंज बिंदी

क्रिएटिव फील्ड से ताल्लुक रखने वाले लोग तीसरी आंख पर ऑरेंज बिंदी अप्लाई करके अपनी क्रिएटिवि सोच को बढ़ा सकते हैं. चंदन का ऑरेंज टीका भी यही काम करता हैं और इसे महिला एवं पुरुष दोनों अप्लाई कर सकते हैं.

इसके अलावा ऑरेंज बिंदी से क्रिएटिव ब्लोकेज भी खुलता है. जिससे डिजाइनिंग, राइटिंग, डांसिंग, सिंगिंग, पेंटिंग जैसी किसी भी फील्ड के लोग अपनी क्रिएटिविटी के बेस्ट लेवल पर पहुंच कर सोच सकते हैं .

aishwraya rai.2jpg

[प्रतिकात्मक तस्वीर]
ओवल, लाल बिंदी से जिंदगी में प्यार

अगर आपकी जिंदगी में प्यार की कमी है या फिर आपकी लव लाइफ में कुछ उलझने हैं तो आप ओवल शेप की चटक लाल बिंदी लगाकर अपनी लव लाइफ बैलेंस कर सकती हैं.

लाल रंग स्त्रित्व का प्रतीक होता है और इसी लिए लाल रंग की बिंदी आत्मविश्वास के साथ साथ जिंदगी में प्यार और प्यार से जुड़ीं खुशियां भी लेकर आती है. अपनी लव लाइफ के लिए लाल रंग की ओवल शेप बिंदी का  इस्तेमाल शादीशुदा और कुंवारी दोनों लड़कियां कर सकती हैं.

मर्दों के लिए भी जरूरी हैं तीसरी आंख वाला हिस्सा

मर्द बिंदी नहीं लगा सकते लेकिन उनका भी तीसरी आंख वाला हिस्सा व्यवक्त्वि का केंद्र होता है इसीलिए पुराने जमाने में मर्द अपने ललाट पर अलग-अलग आकार की कृतियां बना कर रखते थे. लेकिन अगर आजकल की बात करे तो मर्द भी अपने माथे पर अलग अलग एसेंशियल ऑयल का मसाज करके अपनी पर्सनालिटी में बदलाव ला सकते हैं.

पॉजिटिविटी के लिए सैंडलवुड ऑयल, लव लाइफ के लिए लैवेंडर ऑयल, बिजनेस अवसरों के लिए पचौली आयल, शादी के लिए रोज ऑयल का इस्तेमाल करके अपनी पर्सनैलिटी और जिंदगी में बदलाव देख सकते हैं.

इस तरह के छोटे मोटे बदलाव और चीजों का ध्यान रखकर आप अपनी व्यवक्त्वि में और निखार देख सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi