S M L

कृष्णजन्माष्टमी: कान्हा के जन्म पर हर्ष में डूबी मथुरा नगरी

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने बताया कि इस बार मथुरा में भीड़ के सभी रिकार्ड टूट जाने की उम्मीद है

FP Staff Updated On: Aug 16, 2017 10:08 AM IST

0
कृष्णजन्माष्टमी: कान्हा के जन्म पर हर्ष में डूबी मथुरा नगरी

ब्रजमंडल एक बार फिर कान्हा के जन्म की खुशी में डूब गया है. कृष्ण भक्तों की खुशी और आयोजन देखकर लग रहा है मानो उनके घर में ही 'नंदलाला' का जन्म हुआ है.

इस पावन पल को अपनी आंखों में भर लेने के लिए देश-विदेश से लाखों श्रद्धालुओं का ज्वार मथुरा, वृन्दावन और जनपद के हर तीर्थस्थल में उमड़ पड़ा. मंगलवार को दोनों धर्म नगरियों में प्रमुख मंदिरों की ओर जाने वाले हर मार्ग पर तीर्थयात्रियों का रेला नजर आया. रात के 12 बजे कृष्ण जन्म के साथ उल्लास और भी चरम पर पहुंच गया.

New Delhi: Prime Minister Narendra Modi interacting with children dressed as Lord Krishna after addressing the nation from the ramparts of Red Fort in New Delhi on the occasion of 71st Independence Day on Tuesday. PTI Photo / PIB (PTI8_15_2017_000065B)

श्रीकृष्ण बलराम मंदिर और बांकेबिहारी मंदिर से जुड़े विदेशी भक्त भी ‘नंदलाला’ के जन्म की खुशियां मनाने में किसी से पीछे नहीं रहे.

हर ओर भगवान के जन्म की खुशियां छाई हुई हैं. यहां माना जाता है कि भगवान के जन्म के समय देवतागण खुद उनकी एक झलक पाने के लिए ब्रज में उतर आते हैं.

इस मौके पर मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर, द्वारिकाधीश मंदिर, वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर, राधारमण मंदिर, राधावल्लभ मंदिर, इस्कॉन मंदिर, प्रेम मंदिर, बरसाना के लाड़िलीजू मंदिर, गोवर्धन के दानबिहारी मंदिर, गोकुल, महावन और नंदगांव के सभी मंदिरों में विशेष सजावट की गई.

शाम से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़

मंदिर के द्वार पर मध्य रात्रि कृष्ण का जन्म महाभिषेक दर्शन करने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु शाम से ही उमड़ने लगे थे.

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा, 'ऐसा लगता है कि हमें इस वर्ष जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा के तीर्थस्थलों का भ्रमण करने वाले धार्मिक पर्यटकों का आंकड़ा दुरुस्त कर नए सिरे से दर्ज करना होगा. इस बार भीड़ के पिछले सभी रिकार्ड टूट जाने की संभावना दिख रही है.'

Mumbai: A boy breaks a 'Dahi Handi' during celebration of Janmashtami festival in Mumbai on Tuesday. PTI Photo by Mitesh Bhuvad (PTI8_15_2017_000156B)

मुंबई में खूब फूटी दही हांडी

इसके अलावा मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में जन्माष्टमी पूरे जोर-शोर से मनाई गई. मुंबई में दही हांडी फोड़ने के कई कार्यक्रम आयोजित किए. इन कार्यक्रमों में भारी ईनाम रखा जाता है.

हालांकि इन आयोजनों में मुंबई में 2 लोगों के मौत की भी खबर है. 45 अन्य लोग घायल भी हो गए हैं.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर भी पीएम मोदी के भाषण के दौरान कई बच्चे बाल कृष्ण के वेष में मौजूद रहे.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi