S M L

GUYसेक्सुअल: समलैंगिकों के डेटिंग ऐप की दुनिया ऐसी है!

ग्राइंडर पर आपको इतने विकल्प मिलेंगे, जैसे भूसे का बड़ा ढेर.

Aniruddha Mahale | Published On: Nov 28, 2016 10:28 AM IST | Updated On: Nov 28, 2016 10:29 AM IST

0
GUYसेक्सुअल: समलैंगिकों के डेटिंग ऐप की दुनिया ऐसी है!

समलैंगिकों के लिए तमाम डेटिंग ऐप्स हैं. इनमें सबसे लोकप्रिय है ग्राइंडर. ग्राइंडर पर जाते ही आपको गे साथी के तमाम विकल्प मिलेंगे. सबकी पसंद, सबकी ख़्वाहिश अलग-अलग होगी.

यहां आपको इतने विकल्प मिलेंगे, जैसे की भूसे का बड़ा ढेर. अब इसमें से आपको सुई तलाशनी है. यानी गे साथी के इतने ऑप्शन कि चुनना मुश्किल हो जाए.

मगर जैसा कि ऐसे हर ऐप के साथ होता है, भीड़ भरे बाज़ार में अपनी पसंदीदा चीज तलाशना इतना आसान भी नहीं होता. क्योंकि ऐप पर मौजूद हर विकल्प ईमानदार और सच्चा हो, ये जरूरी तो नहीं.

बहुत मुमकिन है कि पहली ही कोशिश में लोगों को अपना मनपसंद साथी, अपना प्रिंस चार्मिंग मिल जाए. लेकिन ज्यादा मुमकिन ये है कि आपको सैकड़ों ऐसे लोग मिलें, जो आपके मन के नहीं होंगे. उन्होंने झूठ का लबादा ओढ़े होगा. उनकी सही शख़्सियत पहचानना चुनौती हो सकता है.

कुल मिलाकर कहें तो ग्राइंडर ऐप, समलैंगिकों के लिए कुछ वैसा ही है, जैसे किसी सुपरमार्केट में जाकर, कुछ सामान खरीदना. वहां जाते हैं तो आपको पता होता है कि कुछ चीज़ें, कुछ ब्रांड तो हमेशा ही दिखेंगे. वो आपकी जरूरत हों, न हों. आपको पसंद आएं या नहीं, लेकिन, उन शेल्फ से आपको गुजरना ही होगा.

ठीक इसी तरह ग्राइंडर ऐप पर भी सही समलैंगिक साथी की तलाश के दौरान आपसे ऐसे बहुत से लोग टकराएंगे, जो आपके अंदर खीझ पैदा करेंगे.

अब ग्राइंडर जैसे ऐप, जहां हर पल एक नई प्रेम कहानी शुरू होती है, वहां, सच्चा साथी तलाशना वाक़ई बड़ी चुनौती है.

चलिए आपको मिलवाते हैं ऐसे लोगों से जिनसे ग्राइंडर ऐप पर आपका सामना बार-बार होगा....

guys-you-will-meet-on-grindr

  1. बिना चेहरे वाले प्रोफ़ाइल- ग्राइंडर पर ऐसे लोगों की बड़ी तादाद है जो अपनी असली पहचान के साथ वहां नहीं होते. वो कोई साए या फिर किसी सेलेब्रिटी के चेहरे के पीछे छुपे होते हैं. वो अपने बारे में तो खुलकर नहीं बताते. लेकिन, आपके बारे में छोटी से छोटी जानकारी लेना चाहते हैं. वो अपनी तस्वीर देने से कतराते हैं. कुछ भी खुलकर कहने से बचते हैं. लेकिन आपकी तस्वीर जरूर मांगते हैं. आपको पता होना चाहिए कि ऐसे अनाम लोगों से कैसे निपटें.
  2. सिक्स पैक वाले- ग्राइंडर पर बहुत से प्रोफ़ाइल ऐसे हैं जिन्होंने सिक्स पैक की भड़काऊ तस्वीरें लगाई होती है. वो अपने शरीर की खुलकर नुमाइश करते हैं. बदन के ऐसे हिस्से की तस्वीर लगाए रहते हैं जिससे उत्तेजना हो. मगर, ये भी असल पहचान नहीं बताते. ग्राइंडर पर हर तीसरा प्रोफ़ाइल सिक्स पैक ऐब्स की नुमाइश करता दिखेगा. ये आपके हर सवाल का बहुत छोटा जवाब देंगे. ऐसे लोगों से खुले जवाब की उम्मीद करना बेमानी है. ये आपसे गोल-मोल बातें करके, सीधे सवालों के जवाब देने से बचेंगे. ऐसे लोगों से सावधान रहना ज़रूरी है.
  3. मसाज करने वाले- बहुत से समलैंगिक ग्राइंडर पर ख़ुद को मसाज करने वाले के तौर पर पेश करते हैं. वो इसकी आड़ में जिस्मानी ताल्लुक़ बनाने का इरादा रखते हैं. इसके लिए वो ज़्यादा दिमाग भी नहीं लगाना चाहते. इसीलिए मसाज पार्लर के प्रोफाइल उठाकर, ग्राइंडर ऐप पर अपने लिए इस्तेमाल कर लेते हैं. पर, किसी को मसाज चाहिए तो वो स्पा में जाएगा. उसका ग्राइंडर पर भला क्या काम?
  4. फर्ज़ी तस्वीरों वाले- ऐसे बहुत से लोग ग्राइंडर पर मिलेंगे, जो समलैंगिक हैं, लेकिन खुलकर अपनी चाहत का इजहार नहीं करना चाहते. अपनी पहचान छुपाते फिरते हैं. ऐसे लोग किसी अभिनेता की या किसी अनजाने इंसान की तस्वीर अपने प्रोफाइल पर लगा लेते हैं. हालांकि आप इनसे थोड़ी देर भी बात करेंगे तो इनकी हक़ीक़त सामने आ जाएगी. अब ये आपको तय करना है कि जिनमें इतनी ताक़त नहीं कि वो अपनी हक़ीक़त दुनिया को बताए, उसके साथ आप समलैंगिक संबंध बनाना चाहेंगे? वैसे ये हर किसी का अपना विकल्प है.
  5. विदेशी सैलानी- ग्राइंडर पर बहुत से प्रोफ़ाइल ऐसे लोगों के होते हैं, जो ख़ुद को किसी और देश का बताते हैं. विदेशी समुद्र तटों पर मौज मस्ती करने वाली तस्वीरें लगाते हैं. ये लिखते हैं कि वो भारत आए हैं ताकि यहां के लोगों से जान-पहचान बढाएं. वो मिलने की ख़्वाहिश जताते हैं. वो ये पूछते हैं कि क्या आप एयरपोर्ट के पास रहते हैं. वो चौबीसों घंटे खुले रहने वाले बार में जाना पसंद करते हैं. अब ऐसे अनजान लोगों से आप रिश्ते बनाने में यक़ीन रखते हैं, तो कोशिश कर सकते हैं. क्योंकि इस टूरिस्ट का इरादा तो साफ़ है, वो फौरी रिश्तों में यक़ीन रखता है. स्थाई संबंध उसके लिए नहीं.
तो, ऐसे पांच तरह के लोगों से आपका ग्राइंडर ऐप पर बार-बार सामना होगा. ऐसे लोगों में भी शायद कुछ सच्चे समलैंगिक साथी हों. मगर, ये एहतियात आपको ही बरतना है कि आप ख़ुद को हर मुश्किल से कैसे बचाएं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi