S M L

भारतीय पेंटर जैमिनी रॉय की चित्रकारी के रंगों से सजा गूगल डूडल

डूडल उनके ब्लैक हॉर्स पेंटिंग से प्रेरित है.

FP Staff | Published On: Apr 11, 2017 08:14 AM IST | Updated On: Apr 11, 2017 08:18 AM IST

0
भारतीय पेंटर जैमिनी रॉय की चित्रकारी के रंगों से सजा गूगल डूडल

आज भारत के जाने-माने पेंटर जैमिनी रॉय का 130वीं वर्षगांठ है. इस मौके पर गूगल ने अपना डूडल उनके नाम किया है. गूगल ने उनकी पेंटिंग ब्लैक हॉर्स से प्रेरित एक डूडल बनाया है.

जैमिनी रॉय का जन्म 11 अप्रैल, 1887 को पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिले के बेलियातोर गांव में हुआ था. उनका परिवार जमींदारी से जुड़ा हुआ था.

jamini roy and black horse

रॉय ने गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ आर्ट से शिक्षा ली. यहां उन्होंने ब्रिटिश एकेडमिक शैली में चित्रकला सीखी. लेकिन वो संतुष्ट नहीं थे. वो बने-बनाए रास्ते पर न चलकर अपने लिए नया रास्ता बनाना चाहते थे. शायद इसी वजह से उन्होंने गांवों के परिदृश्य, जानवरों, आम लोगों, गांव के जीवन को अपने चित्रकारी का विषय बनाया.

उन्हें इसके लिए ब्रिटिश एकेडमी स्टाइल की जरूरत नहीं थी. उन्हें कला की आत्मा और बारीकियों का ज्ञान बंगाल स्कूल के संस्थापक अबनिंद्रनाथ टैगोर से मिला, जो उस समय कॉलेज ऑफ कोलकाता के वाइस प्रिंसिपल थे. उन्होंने ईस्ट एशियन कैलीग्राफी से भी प्रेरणा ली.

1920 के दौरान उनकी पेंटिंग पर राष्ट्रवाद का प्रभाव पड़ा. साथ ही वो ग्रामीण जीवन को भी अपनी तस्वीरों में उभारते रहे. उन्होंने पौराणिक कहानियों और किरदारों को भी अपने चित्रकारी का विषय बनाया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi